Move to Jagran APP

अमृतसर आतंकी हमलाः सीसीटीवी फोटो जारी, 50 लाख का इनाम घोषित, कैप्टन भी पहुंचे

अमृतसर के अदलीवाल में आतंकी हमले में हमलावरों की सीसीटीवी में कैद फोटो जारी की गई है। इस हमले में तीन की मौत हो गई थी व 20 लोग घायल हो गए थे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 12:21 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 04:18 PM (IST)
अमृतसर आतंकी हमलाः सीसीटीवी फोटो जारी, 50 लाख का इनाम घोषित, कैप्टन भी पहुंचे
अमृतसर आतंकी हमलाः सीसीटीवी फोटो जारी, 50 लाख का इनाम घोषित, कैप्टन भी पहुंचे

जेएनएन, अमृतसर। जिले के राजासांसी क्षेत्र के अदलीवाल गांव में रविवार को आतंकी हमले के मामले में सीसीटीवी में हमलावरों की तस्‍वीरें कैद हो गई हैं। पुलिस ने ये तस्‍वीरें जारी कर दी है। सोशल मीडिया पर हमलावरों के स्कैच वायरल हो रहे हैं। हालांकि पुलिस अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रही है।

loksabha election banner

इस बीच, आज मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने गुरुनानक देव अस्पताल में घायलों का हालचाल भी पूछा। उन्होंने कहा कि आर्थिक सहायता की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। मृतकों के परिवारों को पांच-पांच लाख और घायलों को पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

घायलों का हालचाल पूछते कैप्टन।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक आतंकी घटना है। ग्रेनेड निरंकारी भवन के मुख्य गेट से 60 फीट अंदर फेंका गया है। इस ब्लास्ट को 1978 की घटना से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। उससे इसका कुछ लेनादेना नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस हर खतरे से निपटने में सक्षम है। पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि हमें अपनी पंजाब पुलिस पर पूरा भरोसा है। मामले की जांच चल रही है। इसके पूरा होने तक कुछ नहीं कह सकते हैं किसका हाथ है, अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। इससे पूर्व सीएम ने गृह सचिव एनएस कलसी, डीजीपी सुरेश अरोड़ा, आइजी एस परमार और डीसी अमृतसर आतंकी हमले की जांच के बारे में जानकारी ली।

अमृतसर में अधिकारियों से बैठक करते कैप्टन अमरिंदर सिंह।

आज मामले की जांच में तेजी आ गई है और एनअाइए ने भी मोर्चा संभाल लिया है। एनआइए टीम सोमवार सुबह से ही जांच में जुट गई है। दूसरी ओर, पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने हमलावरों और हमले में शामिल संदिग्‍धों की गिरफ्तारी के लिए 50 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि इस बारे में जानकारी पंजाब पुलिस के हेल्‍पलाइन नंबर 181 पर दी जा सकती है। जानकारी देने वाले की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी।

सीसीटीवी फुटेज में हमलावरों की फोटो।

उधर, हमलावराें की संख्‍या को लेकर संशय बना हुआ है। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने हमलावरों की संख्‍या तीन बताई है तो पुलिस हमला करने वालों की संख्‍या दो बता रही है। सीसीटीवी फोटो में भी बाइक पर दो ही हमलावर नजर आ रहे हैं। पुलिस ने स्‍कैच भी दो हमलावरों की जारी की है।

सोशल मीडिया पर वायरल हमलावरों का स्कैच।

जांच में शामिल हुए निरंकारी समुदाय के बाबा बाबा अजमेर सिंह संधू

दूसरी ओर, जांच में शामिल होने के लिए निरंकारी समुदाय के बाबा अजमेर सिंह संधू अदलीवाल स्थित निरंकारी भवन में पहुंचे। वह वहां कुछ देर रुके और पुलिस अधिकारियों व एनअाइए की टीम के साथ बातचीत के बाद वहा से चले गए। निरंकारी भवन के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है।

निरंकारी समुदाय के बाबा अजमेर सिंह संधू अदलीवाल स्थित निरंकारी भवन में पहुंचे।

हमले में आइएसआइ का हाथ होने के संकेत, पुलिस टीमें कर रही हैं छापामारी

रविवार को यहां निरंकारी भवन में चल रहे सत्‍संग पर ग्रेनेड फेंका गया था। इससे हुए धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई आैर करीब 20 लोग घायल हो गए। हमले में पाकिस्‍तानी व कश्‍मीरी आतंकियों का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। बताया जाता है कि तीन युवक सत्‍संग के दौरान वहां पहुंचे और ग्रेनेड फेंक दिया। यह मंच के पास फट गया। पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने कहा कि हम इसे आतंकी हमला मान रहे हैं। अन्‍य पहलुओं पर भी जांच की जा रही है।

एनआइए टीम पहुंची, पठानकोट हमले की जांच करने वाले सदस्य भी शामिल

घटना की जांच के लिए जम्मू-कश्मीर से नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) की टीम भी अमृतसर पहुंच गई है। टीम के सदस्य देर रात घटनास्थल पर पहुंचे और जांच शुरू की। टीम में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले की जांच करने वाले सदस्य भी शामिल हैं, ताकि आतंकी हमलों में आपसी संबंध तलाशा जा सके। टीम मुख्य रूप से इस बात की जांच करेगी कि हमले में इस्तेमाल किए गए ग्रेनेड में किस प्रकार के विस्फोटक पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है। एएनआइ की टीम में विस्‍फोटक विशेषज्ञ भी शामिल हैं। टीम ने पंजाब के डीजीपी और डीजी (इंटेलिजेंस) के साथ भी पूरी घटना पर विचार-विमर्श किया है।

तीन युवकों ने ग्रेनेड फेंका, अमरिंदर बोले- खालिस्‍तानी या कश्‍मीरी आतंकियों का हाथ होने से इन्‍कार नहीं

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि हमले में पाकिस्‍तानी खु‍फिया एजेंसी अाइएसआइ के शामिल हाेेेने से इन्‍कार नहीं किया जा सकता है। हमले में आइएसआइ की शह पर खालिस्‍तानी व कश्‍मीरी आतंकवादी गुटाें का हाथ हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि इसकी सभी संभावनाओं और पहलुओं से जांच की जा रही है। पुलिस टीमें आतंकियों व हमला करने वालों के संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है।

निरंकारी भवन में जांच जुटी एनआइए की टीम।

डीजीपी बोले- आतंकी हमले के रूप में कर रहे जांच, बठिंडा के एसएसपी ने किसी गिरफ्तारी से किया इन्‍कार

अमृतसर विस्फोट पर डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने विस्फोट में तीन लोगों की मौत व 20 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि हम इस विस्फोट को आतंकी हमले के रूप में ले रहे हैं। मामले की सभी पहलुओं से जांच की जा रही है। उधर, इस मामले में दो संदिग्‍धों को बठिंडा में हिरासत मं लेने की चर्चाएं गर्म हैं, लेकिन  बठिंडा के एसएसपी डॉ. नानक सिंह ने इससे साफ इन्‍कार किया है। उनका कहना है कि ये चर्चाएं गलत हैं। हमने किसी को भी गिरफ्तार या हिरासत में नहीं लिया है।


इस निरंकारी भवन में रविवार सुबह जब सत्‍संग हो रहा था तो तीन युवक बाइक से वहां आए। उन्‍होंने सत्संग स्‍थल के पास बाइक रोकी और अंदर घुस गए। वे मंच के पास पहुंचे आैर वहां ग्रेनेड फेंका और भागने लगे। वहां तैनात सेवादारों ने उनको पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वे भागने में सफल रहे। धमाके के बाद वहां अफरातफरी व भगदड़ मच गई। मारे गए लोगों की पहचान सुखदेव सिंह, कुलदीप अौर संदीप सिंह के रूप में हुई है।

पंजाब सरकार देगी मारे गए लोगाें के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये, घायलाें का होगा मुफ्त इलाज

घटना के बाद पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पड़ोसी राज्‍यों में भी अलर्ट है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमले के लिए जिम्‍मेदार तत्‍व बख्‍शे नहीं जाएंगे। पंजाब सरकार ने घटना में मारे गए लोगों के आ‍‍श्रितों को मुआवजा देने की घोषणा की है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बम धमाके में मारे गए लाेगों के आश्रितों को पांच-पांच लाख रुपये देने का एेलान किया।

बम धमाके में मारे गए संदीप सिंह, कुलदीप और सुखदेव सिंह।

मुख्‍यमंत्री ने ेकहा कि घटना में घायल लोगों का मुफ्त में इलाज होगा। उन्‍हाेने अधिकारियों से घटना के बारे में पूरी जानकारी ली। उन्‍होंने राज्‍य में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की अौर डीजीपी को पूरे राज्‍य में सुरक्षा प्रबंध पुख्‍ता करने का निर्देश दिया है।

ग्रेनेड हमले में शामिल तत्‍व बख्‍शे नहीं जाएंगे: राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है अमृतसर में ग्रेनेड हमले के लिए जिम्‍मेदार लोग बख्‍शे नहीं जाएंगे और इस में शामिल तत्‍वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर जाएगी। उन्‍हाेंने इस घटना में निर्दोष लोगों के मारे जाने पर शोक जताया है। उन्‍होंने कहा कि यह हिंसा की कायरतापूर्ण हरकत कार्रवाई है। घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं इसमें घायल हुए लोगों के जल्‍द ठीक होने की कामना करता हूं।

राजनाथ सिंह ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह से भी बात की और घटना पर दुख व चिंता जताई। उन्‍होंने कैप्‍टन अमरिेंदर सिंह से राज्‍य में सुरक्षा की स्थिति के बारे में भी चर्चा की और इस संदर्भ में केंद्र सरकार की आेर से पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया।

गांव अदलीवाल में निरंकारी भवन के बाहर तैनात पुलिस बल।

बाइक पर आए तीन युवकों ने निरंकारी भवन में चल रहे सत्‍संग पर ग्रेनेड फेंका, पूरे पंजाब में हाई अलर्ट

इस धमाके में आतंकियों का हा‍थ होने की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि कुछ दिन पहले सीमा पार से छह-सात आतंकियों के पंजाब में घुसने की खबर थी। धमाके में कश्‍मीरी आतंकी जाकिर मूसा का हाथ हाेने की भी आशंका जताई जा रही है। पु‍लिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है और जांच में जुट गई है। फोरेंसिक एक्सपर्ट भी मौके पर पहुंच गए हैं और जांच जारी है।

घटना के बारे में जानकारी देते बार्डर जाेन के आइजी सुरिंदर पाल सिंह परमार।

250 श्रद्धालु सुन रहे थे सत्‍संग, धमाके के बाद मची अफरातफरी

बार्डर जाेन के आइजी सुरिंदर पाल सिंह परमार ने बताया कि सत्‍संग में 250 से अधिक श्रद्धालु मौजूद थे। उन्‍होंने बताया कि दो से तीन युवक सत्‍संग के दौरान आए और वहां ग्रेनेट फेंका। उन्‍होंने बम धमाके में तीन लोगों की मौत और 15- से 20 लोगाें के घायल होने की पुष्टि की। उन्‍होंने बताया कि घटना की जांच की जा रही है आैर पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है। अमृतसर अौर अासपास के जिले में नाकाबंदी कर दी गई है। इसके साथ ही तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

इस धमाके के बाद पंजाब के सभी शहरों सहित दिल्ली और अन्य आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। घटना की जानकारी मिलते ही बॉर्डर जोन के आइजी सुरिंदर पाल सिंह परमार सभी कई वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी मौके पर  घटनास्थल पर पहुंचे हैं। घायलों को पास के सिविल अस्‍पताल और अमृतसर के गुरु नानकदेव अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

अमृतसर के गुरु नानकदेव अस्‍पताल में भर्ती एक श्रद्धालु।

बताया जाता है कि धमाका करीब 12 बजे हुआ। धमाका उस समय हुआ जब निरंकारी भवन में सत्संग चल रहा था। इसी दौरान तीन युवकों ने मंच पर बम फेंक दिया। इससे तीन लाेगों की मौके पर ही मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों में से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बताया जा रहा है कि सत्‍संग में काफी संख्‍या में श्रद्धालु मौजूद थे। प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार, निरंकारी भवन में सत्‍संग कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान तीन युवक मोटरसाइकिल पर आए और और उन्‍हाेंने मंच की ओर ग्रेनेड नुमा बम फेंक दिया। इसके बाद दोनों युवक बाइक पर ही फरार हो गए। बम के फटने से कार्यक्रम स्‍थल पर भगदड़ मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे। धमाके की चपेट में कई लोग आ गए। तीन लोगाें की मौके पर ही मौत हो गई। लोगों ने घायलाें को संभाला और उनको अस्‍पताल पहुंचाया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस पहुंच गई और पूरे इलाके को घेर लिया। पुलिस ने पूरे क्षेत्र की नाकाबंदी कर दी है और धमाका करने वालों की तलाश कर रही है।

अस्‍पताल मेें भर्ती धमाके में घायल हुए लोग।

अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में दाखिल घायलों ने बताया कि वह सत्संग सुन रहे थे। इसी दौरान तीन युवकों ने अंदर प्रवेश किया। एक युवक ने मंच के पास बम फेंका। जमीन पर गिरते ही बम ब्लास्ट हुआ। बम का एक हिस्सा दाईं तरफ और दूसरा बाई तरफ चला गया। इसके बाद निरंकारी भवन खून से सन गया। गुरदासपुर बटाला की तरफ जाने वाले सभी रास्तों की नाकेबंदी कर दी गई है।

घायलों के अनुसार निरंकारी भवन में 250 से ज्यादा श्रद्धालु सत्संग श्रवण कर रहे थे। जिस समय युवकों ने बम फेंका सत्संग सुन रहे एक युवक ने उसे पकड़ने का भी प्रयास किया लेकिन वे वहां से तेजी से निकल भागे। आइजी ने कहा घटनास्थल के आसपास कुछ और विस्फोटक पदार्थ होने की आशंका है आैर इसके मद्देनजर जांच की जा रही है।

बता दें कि पिछले दिनों पाकिस्‍तान से छह-सात आतंकियों के पंजाब में घुसने की आशंका जताई गई थी। ये आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के छह से सात आतंकियों के सड़क मार्ग से फिरोजपुर में दाखिल होने की आशंका थी। सुरक्षा एजेंसियां  इसके बाद तलाशी अभियान चला रही थीं। सरहदी गांवों व कस्बों के लोगों तक आतंकियों की वायरल हो रही तस्वीरों को सुरक्षा बलों ने वाट्सएप के जरिये पहुंचा दिया था।

अस्‍पताल मेें भर्ती धमाके में घायल हुए लोग।

कश्‍मीरी आतंकी जाकिर मूसा का हाथ होने की आशंका भी

इसके साथ ही कुख्‍यात आतंकी जाकिर मूसा के अमृतसर व उसके आसपास के क्षेत्र में सक्रिय होने की आशंका जताई गई थी। इसके बाद पुलिस ने जाकिर मूसा के फोटो वाले पोस्‍टर लगाए गए थे। आशंका जताई जा रही है कि मूसा का इस धमाके में हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। इससे साथ ही पठानकोट के पास कुछ लाेगों ने एक इनोवा कार छीन ली थी। अब तक उस कार अौर उसे छीनने वालों का भी पता नहीं चला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.