Move to Jagran APP

अमृतसर में दिन में टास्क फोर्स व सत्कार कमेटी में खूनी टकराव, शाम को SGPC की कार पर हमला

अमृतसर में धरने से उठाने पर टास्क फोर्स व सत्कार कमेटी के सदस्य आमने-सामने हो गए। लाठियां व तलवारें चलीं जिसके कारण 12 से अधिक जख्मी हो गए। मीडिया कमियों से भी मारपीट की गई। श्री हरिमंदिर साहिब पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 09:38 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 09:38 AM (IST)
अमृतसर में दिन में टास्क फोर्स व सत्कार कमेटी में खूनी टकराव, शाम को SGPC की कार पर हमला
अमृतसर में टास्क फोर्स व सत्कार कमेटी के बीच खूनी टकराव। जागरण

जेएनएन, अमृतसर। श्री हरिमंदिर साहिब परिसर स्थित शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के दफ्तर के बाहर धरना दे रहे श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी के कार्यकर्ताओं व SGPC की टास्क फोर्स के बीच गत दोपहर खूनी झड़प हो गई। इस दौरान जमकर लाठियां और तलवारें चलीं। घटना में दोनों पक्षों के 12 से अधिक लोग जख्मी हो गए। घटना की कवरेज कर रहे मीडिया कर्मियों से भी मारपीट की गई। उधर, देर शाम सत्कार कमेटी के सदस्यों ने SGPC की कार पर हमला कर दिया। हमले में कार चालक घायल हो गया। तनाव को देखते हुए श्री हरिमंदिर साहिब परिसर को पुलिस छावनी में तबदील कर दिया गया है।

loksabha election banner

SGPC के दफ्तर के बाहर श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी के सदस्य 13 सितंबर से श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गायब हुए 328 स्वरूपों के बारे में जानकारी देने की मांग को लेकर धरना दे रहे हैं। धरने में शामिल कमेटी के सदस्य सुखजीत सिह खोसा ने बताया कि शनिवार सुबह जब वे पालकी साहिब के दर्शन करने हरिमंदिर साहिब गए तो वहां तैनात SGPC और टास्क फोर्स के कर्मचारियों ने उनके साथ धक्का-मुक्की की।

गत दोपहर ढाई बजे घटना के लिए जिम्मेदार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर वह कमेटी के सदस्यों के साथ छोटे गेट पर धरने पर बैठ गए। जब SGPC की टास्क फोर्स धरने पर बैठे आठ लोगों को उठाकर गेट के अंदर ले गई तो दोनों गुट आमने-सामने हो गए। इस दौरान जमकर लाठियां और तलवारें चलीं। खूनी झड़प में दोनों गुटों के 12 से अधिक लोग घायल हो गए। सत्कार कमेटी की महिला वर्कर अमरिंदर कौर भी घायल हैं।

उधर, घटना की कवरेज कर रहे मीडिया कर्मी इंद्रमोहन सिंह व जतिंदर सिंह को टास्क फोर्स कर्मचारियों ने पकड़ कर दफ्तर के अंदर ले गए और मारपीट की। पगड़ी उतार केशों से पकड़ कर खींचा गया और मोबाइल भी छीन लिया गया। विरोध में सभी मीडिया कर्मियों ने भी SGPC कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया। इसके बाद दोनों मीडिया कर्मियों को छोड़ दिया गया।

दोनों मीडिया कर्मियों ने देर शाम SGPC के कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ गलियारा चौकी में लिखित शिकायत भी दे दी है। दूसरी तरफ शनिवार देर शाम 7.30 बजे जैसे ही SGPC के अतिरिक्त सचिव सुखदेव सिंह भूराकोहना कार्यालय की कार (पीबी02 सीडी- 2413) में बैठकर जाने लगे तो सत्कार कमेटी के सदस्यों ने विरोध शुरू कर दिया। हमला कर कार तोड़ दी। हमले में ड्राइवर अमृत सिंह घायल हो गया।

सत्कार कमेटी के वर्कर कर रहे थे मर्यादा का उल्लंघन: SGPC

उधर, SGPC के जूनियर उपाध्यक्ष गुरबख्श सिंह खालसा और महासचिव हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि धरना दे रहे सत्कार कमेटी के सदस्य पिछले कई दिनों से श्री हरिमंदिर साहिब में मर्यादा में उल्लंघन कर रहे थे। शनिवार को SGPC के कर्मचारियों और अधिकारियों को गालियां निकालीं और गेट को ताला लगा प्रबंधकीय कार्यों में भी रुकावट डाली। यही नहीं, कमेटी के सदस्य सुखजीत सिंह ने गुरुद्वारा बुंगा बाबा गुरबख्श सिंह में चल रहे अखंड पाठ साहिब को भी खंडित करने की कोशिश की और पाठियों को उठा दिया। यह मर्यादा का बड़ा उल्लंघन है। इसकी एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुईं है। कार्रवाई के लिए इस मामले की शिकायत SGPC ने श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से भी की है।

आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रही SGPC : सत्कार कमेटी

वहीं, सत्कार कमेटी के भाई बलबीर सिंह मुच्छल ने कहा कि पुलिस के साथ मिलीभगत करके SGPC के अधिकारी उनके आंदोलन को कुचलने की कोशिशें कर रहे हैं। उन्हें आशंका है कि SGPC उनके कार्यकर्ताओं पर झूठे केस दर्ज न करवा दे। उन्होंने कहा कि राज्य भर से सत्कार कमेटियों के कार्यकर्ता अमृतसर में इकट्ठे होंगे। SGPC के अधिकारी कहीं अपने रसूख के कारण झूठी मेडिकल रिपोर्ट न तैयार कर लें, इसे लेकर सत्कार कमेटी के सदस्यों ने अलग-अलग अस्पतालों और सिविल अस्पताल में भी अपने कार्यकर्ता भेज दिए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.