Move to Jagran APP

बैंकों के मर्ज होने से बैंक आफ बड़ौदा को अपने दस्तावेज बदलने में हो रही परेशानी

सरकार द्वारा बैंकों को विलय से कई बैंकों के उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 06:55 PM (IST)
बैंकों के मर्ज होने से बैंक आफ बड़ौदा को अपने दस्तावेज बदलने में हो रही परेशानी
बैंकों के मर्ज होने से बैंक आफ बड़ौदा को अपने दस्तावेज बदलने में हो रही परेशानी

कमल कोहली, अमृतसर :

loksabha election banner

सरकार द्वारा बैंकों को विलय से कई बैंकों के उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को अपने पुराने एटीएम कार्ड, चेक बुक क्रेडिट कार्ड, एफडीआर, पासबुक और अन्य दस्तावेज बदलने के लिए बैंकों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2019 को विजय बैंक और देना बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हुआ था। एक अप्रैल 2020 को ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स तथा यूनाइटेड बैंक का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ था। इसी तरह इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हुआ था। कारपोरेशन बैंक तथा आंध्र बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में हुआ था जो बैंक विलय किए गए थे उनके उपभोक्ताओं को नए बैंक के खाते, चेक बुक, पासबुक, एटीएम कार्ड आदि ठीक करवाने के लिए कुछ महीने तो काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। अभी भी कई ग्राहक अपने पुराने एटीएम, पासबुक, चेक बुक तथा अन्य दस्तावेजों को नए बैंक के नाम पर लेने के लिए बैंकों के चक्कर निकाल रहे हैं।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि अब साफ्टवेयर पूरी तरह से नए बैंकों में अपडेट में हो चुका है। ग्राहकों को परेशानी नहीं आ रही है। एक बैंक उपभोक्ता मोनिका ने बताया कि उसका खाता ओबीसी बैंक में था। बैंक विलय के बाद उनके पास अभी भी ओबीसी बैंक का ही एटीएम है। इस एटीएम के जरिए नेट बैंकिग से पेमेंट नहीं दी जा रही है। इस बारे बैंक को भी लिखकर दिया हुआ है। इसके अलावा हेल्पलाइन पर भी इसकी शिकायत डाली हुई है, लेकिन हेल्पलाइन से मैसेज आता है कि संबंधित बैंक शाखा से संपर्क करें। नया पासबुक बनाना, नई चेक बुक लेना, एफडीआर को चेंज करना तथा अन्य दस्तावेज जो बैंक से संबंधित होते हैं उसको चेंज करवाने में बैंक उपभोक्ताओं अभी भी परेशानी उठानी पड़ रही है। अब रुटीन में हो रहे हैं सभी काम

जिला लीड प्रबंधक प्रीतम सिंह ने बताया कि बैंक विलय होने के बाद अब उपभोक्ताओं को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आ रही है। सभी कार्य रूटीन में हो रहे हैं। पूरे साफ्टवेयर नए बैंकों के तैयार हुए हैं। अगर किसी की उपभोक्ताओं को कोई परेशानी आती है तो वे उनसे संपर्क कर सकते है। समस्या के समाधान के लिए यहां करें संपर्क

मर्ज हुए बैंक के किसी उपभोक्ता को किसी भी तरह के कार्य के लिए समस्या आ रही है तो वह इन नंबरों पर संपर्क कर सकता है 9814204054 व 9914714843।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.