Move to Jagran APP

अंत्योदय कार्ड वालों केरोसिन का कोटा जारी, पहले इंस्पेक्टरों ने कोटा लेने से किया था इंकार

जागरण संवाददाता, अमृतसर : केंद्र सरकार की ओर से अंत्योदय कार्डधारकों के लिए केरोसिन जा

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 03:01 AM (IST)
अंत्योदय कार्ड वालों केरोसिन का कोटा जारी, पहले इंस्पेक्टरों ने कोटा लेने से किया था इंकार
अंत्योदय कार्ड वालों केरोसिन का कोटा जारी, पहले इंस्पेक्टरों ने कोटा लेने से किया था इंकार

जागरण संवाददाता, अमृतसर :

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से अंत्योदय कार्डधारकों के लिए केरोसिन जारी हो चुका है। विभाग की तरफ से शहर के 6435 अंत्योदय कार्डधारकों का यह कुल कोटा 3 लाख 80 हजार लीटर का है, जो लोगों में बांटने की योजना है। कार्डधारकों के लिए जारी गया यह केरोसिन का कोट योग्य लोगों तक पहुंचेगा यह तो स्पष्ट नहीं है, फिलहाल इस कोटे को जारी किए जाने के बाद इसमें गोलमाल की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। क्योंकि इसी वर्ष जनवरी से मार्च 2017 तक के जारी किए गए केरोसिन के कोटे को विभाग के इंस्पेक्टरों ने बांटने से साफ इंकार कर दिया था।

विभाग के इंस्पेक्टरों ने उस समय तर्क दिया था कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना और पंजाब सरकार की माता खीवी रसोई गैस अभियान के तहत शहर के लोगों को गैस कनैक्शन बांट दिए गए है, इसलिए इन लोगों को केरोसिन की अब जरूरत नहीं है। इंस्पेक्टरों के इंकार किए जाने के बाद केरोसिन नहीं बांटा गया था। इस बाबत बाद में विभाग ने जिला खुराक सप्लाई कंट्रोलरो को पत्र जारी कर साफ-साफ शब्दों में चेतावनी दी थी कि केरोसिन को किसी भी कीमत पर बांटा जाए और जो नहीं बांटता है, उन इंस्पेक्टरों की जवाबतलबी दो दिन के अंदर की जाए। बावजूद इसके लोगों को केरोसिन नहीं बांटा गया था। जिला खाद्य आपूर्ति कंट्रोलर सरताज ¨सह चीमा के मोबाईल नंबर 9872644470 पर कई बार फोन संपर्क किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

कार्डधारकों की हो पहले जांच : वरुण सरीन

आरटीआई एक्टीविस्ट वरुण सरीन का कहना है कि विभाग में करोड़ों का गोलमाल किया जाना कोई बड़ी बात नहीं है। इस संबंधी आए दिन कोई न कोई शिकायतें भी आती रहती हैं, इसलिए प्रशासन को इसे गंभीरता से लेते हुए विभाग के इंस्पेक्टरों को केरोसिन उठवाने नहीं देना चाहिए। जिन कार्डधारकों को तेल जारी किया गया, उन लोगों के नीले कार्डों की जांच करनी चाहिए कि वह लाभपात्री हैं भी या नहीं। अगर है तो यह देखा जाए कि उनके पास गैस कनेक्शन है भी या नहीं। उन्होंने कहा कि अगर प्रशासन ऐसा नहीं करता है तो फिर से भ्रष्ट इंस्पेक्टरों को घोटाला करने का मौका मिल जाएगा।

ईमानदारी से बांटा जाए लोगों को तेल : विक्रांत अरोड़ा

सीमेंट कारोबारी विक्रांत अरोड़ा का कहना है कि अगर सरकार की तरफ से लोगों के लिए योजनाएं शुरू की गई है तो उनका उन्हें फायदा भी मिलना चाहिए। केरोसिन अक्सर सरकार की तरफ से जारी तो किया जाता है, लेकिन लोगों तक कम ही पहुंचता है। इसलिए विभाग के इंस्पेक्टरों की तरफ से ईमानदारी से लोगों को केरोसिन बांटा जाए।

तेल बांटने से पहले हो कार्ड धारकों की जांच: केशव कोहली

इंडीपेंडेंट स्टूडेंट्स फेडरेशन प्रधान केशव कोहली ने डिप्टी कमिश्नर से मांग की है क्योंकि फूड सप्लाई विभाग अकसर घोटालों के लिए मशहूर रहा है तो तेल बांटे जाने से पहले यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि केरोसिन का कोटा जिन लोगों के नाम आया है, उनतक अवश्य पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.