Move to Jagran APP

कैंपों का उद्देश्य जरूरतमंदों तक सरकारी स्कीमों का फायदा पहुंचाना : सरकारिया

अमृतसर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के तहत लगाए कैंप में पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुख¨बदर ¨सह सरकारिया ने कहा कि ऐसे कैंपों का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोगों को फायदा पहुंचाना है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 12:01 AM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 12:01 AM (IST)
कैंपों का उद्देश्य जरूरतमंदों तक सरकारी  स्कीमों का फायदा पहुंचाना : सरकारिया
कैंपों का उद्देश्य जरूरतमंदों तक सरकारी स्कीमों का फायदा पहुंचाना : सरकारिया

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर जिला प्रशासन की ओर से महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के तहत लगाए कैंप में पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुख¨बदर ¨सह सरकारिया ने कहा कि ऐसे कैंपों का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोगों को फायदा पहुंचाना है। वे आज यहां रंजीत एवेन्यू आईटीआइ में आयोजित कैंप का उद्घाटन करने पहुंचे थे।

सरकारिया ने सरकार के अलग-अलग विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का दौरा भी किया और स्कीमों की जानकारी हासिल की। सरकारिया ने बताया कि सरकार पेंशन, आटा-दाल, उजाला स्कीम, दिव्यांगों के लिए मेडिकल कैंप, भगत पूर्ण ¨सह स्कीम, जॉब कार्ड, रजिस्ट्रेशन, आवास योजना आदि स्कीमों का फायदा जरुरतमंदों को दे रही है। सरकार यह कैंप लगा कर सुविधाओं से वंचित रह गए लोगों को रजिस्ट्रेशन करना चाहती है। इस मौके पर सांसद गुरजीत ¨सह औजला ने कहा कि सरकार की तरफ से ऐसे कैंप लगाना एतिहासिक फैसला है। उन्होंने खुशहाली के रखवालों से कहा कि वे गांव स्तर तक सरकारी स्कीमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं।

इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर कमलदीप ¨सह संघा ने कहा कि सरबत दा विकास योजना के तहत लगाए गए कैंप में 1977 लोगों को ऑनलाइन रजिस्टर्ड किया गया। 152 लोगों को मौके पर ही सरकारी स्कीमों का लाभ दिया गया और 57 युवाओं को नौकरियां और 66 दिव्यांगों को मेडिकल सर्टिफिकेट के योग्य पाया गया। इनमें से 6 दिव्यांगों को व्हील चेयर और 3 लोगों को सुनने वाली मशीनें दी गई। पिछले कैंप में 453 लोगों के पें¨डग लाभ बकाया थे, वे भी दिए गए और 264 लोगों की पेंशन भी लगाई गई। 40 लोगों को जॉब कार्ड और अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को कर्जा भी दिया गया। इस दौरान रक्तदान कैंप का भी आयोजन किया गया, जिसमें 60 लोगों ने रक्तदान किया। इस मौके पर विधायक संतोख ¨सह भलाईपुर, मेयर कर्मजीत ¨सह ¨रटू, एडीसी र¨वदर ¨सह, एसडीएम विकास हीरा, मेडम पल्लवी, एसएस संधू , डीईओ एलिमेंटरी सुनीता किरण और उप डीईओ राजेश कुमार भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.