Move to Jagran APP

बीमारियों से बचना है तो हर हाथ उठे सफाई के लिए : हरीश कुमार

अमृतसर मेरा भारत स्वच्छ रहें। इसके लिए दैनिक जागरण की ओर से लोगों को जागृत करने के लिए अभियान चलाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 12:09 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 12:09 AM (IST)
बीमारियों से बचना है तो हर हाथ उठे सफाई के लिए : हरीश कुमार
बीमारियों से बचना है तो हर हाथ उठे सफाई के लिए : हरीश कुमार

संवाद सहयोगी, अमृतसर

loksabha election banner

मेरा भारत स्वच्छ रहें। इसके लिए दैनिक जागरण की ओर से लोगों को जागृत करने के लिए अभियान चलाया गया है। हरेक व्यक्ति स्वच्छता का सिपाही है। अगर हर व्यक्ति सफाई के प्रति सुचेत हो तो फिर स्वच्छता पर किसी तरह का ग्रहण नहीं लग सकता। स्वच्छता की सेवा 2018 के तहत स्वच्छता के सिपाहियों को दैनिक जागरण द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया जा रहा है। यह प्रशस्ति पत्र पाकर स्वच्छता के सिपाही गौरव महसूस कर रहे हैं, उनका कहना है कि दैनिक जागरण द्वारा जो प्रमाण पत्र उनको दिए जा रहे हैं उनके भीतर एक नई उमंग पैदा हो रही है। इस अभियान के तहत रविवार को अमृतसर रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया। जिसमें मुख्य तौर पर पहुंचे अमृतसर स्टेशन परिसर में तैनात चीफ हैल्थ इंस्पेक्टर हरीश कुमार ने इस अभियान की प्रंशसा करते हुए कहा कि दैनिक जागरण द्वारा स्वच्छता को जो अभियान चलाया जा रहा है वह समाज के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। आज जरूरत है कि हमें अपने घर की तरह ही अपने क्षेत्रों, कार्यालय, पार्को की सफाई के प्रति जागरूक होने की। जिससे हमारा शहर स्वच्छ समाज स्वस्थ हो सके। गंदगी के कारण कई जटिल बीमारियां पैदा होती है। जो कि कई कीमती जानों को मौत के मुंह में डाल देती है। यह भी गंदगी का आंतकवाद है। इस आंतकवाद को जड़ से खत्म करने के लिए हरेक व्यक्ति को स्वच्छ भारत के तहत कार्य करना चाहिए।

इन स्वच्छता के सिपाहियों को किया सम्मानित

स्वच्छता की सेवा 2018 के तहत अमृतसर रेलवे स्टेशन में करवाए गए समारोह में दैनिक जागरण की टीम द्वारा स्वच्छता के 20सिपाहियों को प्रशस्ति पत्र देकर उनका गौरव बढ़ाया। प्रशस्ति पत्र पाने वालों में रवि, भोली, बलदेव राज, भजन ¨सह, राज, राज रानी,दिलराज, शीश कुमार, गुरमेज ¨सह, हरपाल ¨सह, कर्ण कुमार, न¨रदर कौर, बलबीर कौर, रंजीत कौर, लता, अश्वनी कुमार, कस्तूरी लाल, कर्मचंद, बिट्टू, जैकब थे। इन स्वच्छता के सिपाहियों ने कहा कि उनको खुशी है कि दैनिक जागरण ने उनको सम्मान दिया है। वह इस यादगार लम्हे को कभी भूल नही पाएंगे तथा स्वच्छता के प्रति हमेशा अग्रसर रहेंगे। बाक्स....फोटो डॉ. आदर्श

सफाई के प्रति हरेक व्यक्ति हो जागरूक

सफाई के प्रति हरेक व्यक्ति को जागरूक होना जरूरी है। यह देखने में आया है कि ज्यादातर जटिल बीमारियां गंदगी व दूषित वातावरण के पैदा होती है। जिस कारण कई कीमती जानें मौत के मुंह में चली जाती है। गंदगी को समाप्त करने के लिए हमें किसी पर निर्भर नही रहना चाहिए। यह हमारा दायित्व बनता है कि हम स्वच्छ वातावरण बनाएं। दैनिक जागरण ने जो अभियान चलाया है वह लोगों के भीतर सफाई के प्रति नई दिशा प्रदान करेगा।

-डॉ. आदर्श कुमार

प्रमुख आदर्श हार्ट सुपरस्पेशलिस्ट अस्पताल, बाक्स...फोटो सहित डॉ. वरुण

गंदगी से मुक्ति, कई बीमारियों से निजात

दैनिक जागरण ने जो अभियान शुरू किया है यह प्रशंसनीय है। गंदगी के छुटकारे से कई बीमारियों से निजात मिल जाती है। हमें हमेशा स्वच्छता के विषय पर गंभीरता से सोचना चाहिए। जगह जगह पर गंदगी फैलाने लोगों को जागरूक करना चाहिए इसके लिए सभी राजनैतिक, धार्मिक, समाज सेवी संस्थाओं को आगे आना चाहिए तभी हमारा समाज स्वच्छ बन सकता है।

-डॉ. वरुण मोहन बाक्स...फोटो सहित हरीश कुमार

दैनिक जागरण के अभियान की प्रंशसा स्वच्छता के सिपाही जोखिम भरे वातावरण में सफाई प्रति गंभीर रहते हैं। दैनिक जागरण ने स्वच्छता के सिपाहियों को जो प्रशस्ति पत्र दिया है यह सराहनीय कार्य है। यदि हमारा शहर स्वच्छ रहेगा तो समाज भी स्वस्थ रहेगा।

-हरीश कुमार

चीफ हेल्थ इंस्पेक्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.