Move to Jagran APP

प्रेस की आजादी पर हमला बहुत खतरनाक : रंधावा

अमृतसर इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन की 9वीं दो दिवस कन्वेशन प्रेस की आजादी और पत्रकारों के हक की हुंकार के साथ संपन्न हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 12:46 AM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 12:46 AM (IST)
प्रेस की आजादी पर हमला बहुत खतरनाक : रंधावा
प्रेस की आजादी पर हमला बहुत खतरनाक : रंधावा

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन की 9वीं दो दिवस कन्वेशन प्रेस की आजादी और पत्रकारों के हक की हुंकार के साथ संपन्न हो गई। पंजाब एंड चंडीगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन के सहयोग से गुरुनानक देव विश्वविद्यालय के श्री गुरुग्रंथ साहिब भवन में आयोजित कन्वेशन में समापन समारोह में मुख्य अतिथि सहकारिता व जेल मंत्री सुख¨जदर ¨सह रंधावा, जबकि विशेष अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक व विधायक हरप्रताप अजनाला रहे।

रंधावा ने कहा कि पत्रकारों पर हो रहे हमले देश के लिए खतरे का रूझान है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है, इसलिए प्रेस की आजादी बरकरार रहनी चाहिए। उन्होंने प्रेस की आजादी को कायम रखने और पत्रकारों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए सुरक्ष एक्ट बनाने को समय की जरूरत बताया। उन्होंने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है और इसकी आजादी के साथ ही देश की आजादी कायम है। एक सच्चा व निडर पत्रकार देश में अच्छी राजनीति को जहां उत्साहित करता है, वहीं नेताओं को भी बेलगाम नहीं होने देता और उन्हें उनकी जिम्मेदारी का एहसास करवाता रहता है। प्रेस सियासी लोगों का जवाबदेह बनाती है ओर देश के लोकतांत्रिक ढांचे को कायम रखने में अहम भूमिका अदा कर रही है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने कहा कि प्रेस की आजादी को कायम रखने के लिए सभी को प्रतिबद्धता के साथ प्रयास करने होंगे। लोकतांत्रिक ढांचे में प्रेस की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। एक समृद्ध समाज की रचना में प्रेस की अहम भूमिका है। विधायक हरप्रताप ¨सह अजनाला ने कहा कि पत्रकार जो लिखता या बोलता है, वह समाज के भले के लिए ही होता है। इसलिए उन्हें सुरक्षा मुहैया करवाना सबका सामाजिक दायित्व बनता है।

इस अवसर पर एसएन सिन्हा, फाउंडर प्रधान श्रीनिवास रेड्डी, राजन मान, जीएस पॉल, विपिन कुमार राणा, सुरजीत ¨सह गोपीपुर, राकेश गुप्ता, संजय गर्ग, द¨वदर ¨सह भंगू, पाल ¨सह नैली, जगतार ¨सह लांबा, सुख¨वदर ¨सह हेर, हर¨जदर ¨सह शैली, मनप्रीत ¨सह के अलावा बड़ी संख्या में पंजाब से आए पत्रकार शामिल थे। प्रेस की आजादी के लिए एकजुट हों : अमरपाल

इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के नवनियुक्त प्रधान अमरपाल ¨सह ने पत्रकारों को अपने हक व प्रेस की आजादी के लिए एकजुट होने की अपील की। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को डराने वाले लोक खुद अपनी बुराइयों के चलते अंदर से डरे हुए है। पंजाब प्रधान बल¨वदर जम्मू ने कहा कि प्रेस को अपने हक की आवाज बुलंद करनी चाहिए और सरकारों को पत्रकारों की जायज मांगों को जल्दी पूरा करना चाहिए। महासचिव शरीना इंद्रजीत ने देशभर से आए डेलीगेट्स का धन्यवाद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.