Move to Jagran APP

दुर्गा अष्टमी पर कंजकों की गूंजीं किलकारियां, परिवार हुए गदगद

अमृतसर कन्या भ्रूण हत्या का बदनुमा दाग मिटाने में जुटी पंजाब सरकार की सफलता या विफलता का आकलन अभी होना बाकी है, पर यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि निचले तबके से संबंधित लोग बेटियों को कोख में नहीं मरवाते।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 12:18 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 12:18 AM (IST)
दुर्गा अष्टमी पर कंजकों की गूंजीं किलकारियां, परिवार हुए गदगद
दुर्गा अष्टमी पर कंजकों की गूंजीं किलकारियां, परिवार हुए गदगद

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

कन्या भ्रूण हत्या का बदनुमा दाग मिटाने में जुटी पंजाब सरकार की सफलता या विफलता का आकलन अभी होना बाकी है, पर यह बात स्पष्ट हो चुकी है कि निचले तबके से संबंधित लोग बेटियों को कोख में नहीं मरवाते। अष्टमी के पावन अवसर पर अमृतसर के गुरुनानक देव अस्पताल व सिविल अस्पताल में 10 बेटियों का जन्म हुआ। बेटियों को जन्म देने वाली सभी महिलाएं निम्न अथवा निम्न मध्यमवर्ग से संबंधित हैं।

नवरात्र के आठवें दिन यानी अष्टमी को सूर्योदय से शाम 6 बजकर 34 मिनट तक अष्टमी तिथि के साथ पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र भी रहेगा। इसलिए यह अष्टमी महाष्टमी के रूप में मनाई गई। अद्भुत संयोग, ग्रह-नक्षत्र और तिथि का बेजोड़ सुमेल के बीच जलियांवाला बाग मेमोरियल सिविल अस्पताल व गुरुनानक देव अस्पताल में मंगलवार की रात बारह बजे से बुधवार देर शाम तक 15 बच्चों का जन्म हुआ। खास बात यह है कि इनमें 10 बेटियां थीं, जबकि 5 बेटे।

गुरुनानक देव अस्पताल की गायनी वार्ड में एडमिट कुलबीर कौर निवासी गांव खैहरा ने आज बेटी को जन्म दिया। कुलबीर ने बताया कि पूर्व में उनका बेटा है। आज अष्टमी पर बेटी के रूप में मां भगवती के दर्शन कर मैं कृतार्थ हो गई।

श्री हरगोबिंदपुर निवासी ¨पकी ने भी आज बेटी को जन्म दिया। ¨पकी के अनुसार यह उसकी पहली संतान है। आज का दिन मां भगवती का दिन है। संतान के रूप में बेटी पाकर मैं धन्य हो गई।

अभियान के निकले सार्थक परिणाम : डॉ. अरोड़ा

सिविल अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. रा¨जदर अरोड़ा ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। आज लोग बेटा-बेटी में भेद नहीं समझते। नवजन्मी बेटियों संग मनाई दुर्गा अष्टमी

सिविल अस्पताल में श्री दुर्गा अष्टमी के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान नवजन्मी बेटियों को उपहार दिए गए। सिविल सर्जन डॉ. हरदीप ¨सह घई ने कहा कि ये नवजन्मी बेटियां बड़ी होकर देश की कर्णधार बनेंगी। इस अवसर पर सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. रा¨जदर अरोड़ा, डॉ. चंद्रमोहन, डॉ. नवीन खुगंगर, डॉ. जसकिरण कौर, डॉ. सरताज, अप्थेलेमिक ऑफिसर राकेश शर्मा, दीपक राय देवगण, लोकेश, रमेश कुमारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.