Move to Jagran APP

एक माह से एसजीपीसी की धर्म प्रचार गतिविधियां हुई प्रभावित

। श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गायब हुए स्वरूपों के मामले में दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) का धर्म प्रचार की गतिविधियां खासी प्रभावित हुई हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 12:35 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 12:35 AM (IST)
एक माह से एसजीपीसी की धर्म प्रचार गतिविधियां हुई प्रभावित
एक माह से एसजीपीसी की धर्म प्रचार गतिविधियां हुई प्रभावित

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गायब हुए स्वरूपों के मामले में दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) का धर्म प्रचार की गतिविधियां खासी प्रभावित हुई हैं। जो थोड़ा-बहुत प्रचार हो रहा है, वह सिर्फ ऑनलाइन ही चल रहा है। अब तक एसजीपीसी ने धर्म प्रचार की किसी अधिकारी को जिम्मेदारी नहीं सौंपी है।

श्री गुरु ग्रंथ साहिब के गायब हुए 328 स्वरूपों के मामले में धर्म प्रचार कमेटी के सचिव मंजीत सिंह भी जांच में दोषी पाए गए हैं। इसलिए उन्हें पद से निलंबित कर दिया गया। उनकी जगह पर एसजीपीसी ने किसी भी अधिकारी को धर्म प्रचार का स्वतंत्र प्रभार नहीं सौंपा है। दूसरी ओर गायब स्वरूपों के मामले में सिख संगत का भारी रोष देखते हुए एसजीपीसी के सदस्य अब गांवों में जाने से कतरा रहे हैं। उधर, श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी ने एसजीपीसी कार्यालय के बाहर स्थायी धरना भी लगा रखा है। इस सब के चलते धर्म प्रचार की गतिविधियां बड़े स्तर पर प्रभावित हुई हैं। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप ने भी अभियान की गति को धीमा किया है।

बजट की सबसे ज्यादा राशि इस पर खर्च होती है

एसजीपीसी के करीब 1200 करोड़ रुपये के वार्षिक बजट में सबसे अधिक राशि धर्म प्रचार के लिए रखी जाती है। इस राशि की मदद से एसजीपीसी सिख धर्म का प्रचार व प्रसार करती है। वहीं, श्री गुरु रामदास जी का प्रकाश पर्व अक्टूबर में प्रथम सप्ताह में आ रहा है। इसे लेकर दो महीने पहले ही तैयारियां शुरू हो जाती थीं। इस बार ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा। 28 सितंबर को हो सकती नियुक्ति

एसजीपीसी के पास सचिव और मैनेजर बड़ी संख्या में हैं। इसके बावजूद धर्म प्रचार के लिए शिरोमणि कमेटी को योग्य व्यक्ति नहीं मिल रहा। उनकी कोशिश है कि इस पद पर विश्वासपात्र अधिकारी ही तैनात किया जाए। 28 सितंबर को होने वाले बजट इजलास में धर्म प्रचार के लिए किसी सचिव की नियुक्ति होने की उम्मीद जताई जा रही है। क्योंकि अगले महीने श्री गुरु राम दास जी के प्रकश पर्व के साथ-साथ श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब जी का गुरु गद्दी दिवस, बाबा बुड्ढा जी का जन्मदिन, साका पंजा साहिब दिवस समेत अलग-अलग महत्वूपर्ण दिवस आ रहे हैं जिन्हें सिख कौम श्रद्धा से मनाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.