Move to Jagran APP

241 केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

अमृतसर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च में होने वाली 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए जिला अमृतसर में 241 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 12:36 AM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 12:36 AM (IST)
241 केंद्रों पर होगी 10वीं  और 12वीं की परीक्षा
241 केंद्रों पर होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

क्रासर

prime article banner

-चंडीगढ़ मुख्यालय में परीक्षा बाबत शिक्षा सचिव ने डीईओ समरा के साथ की बैठक

-गाइड लाइन की गई जारी

-175 परीक्षा केंद्रों में दसवीं व बारहवीं की परीक्षा दो सेशन में होगी अखिलेश ¨सह यादव, अमृतसर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से मार्च में होने वाली 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए जिला अमृतसर में 241 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हालांकि परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग ने डीईओज के साथ बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। बुधवार को डीईओ सल¨वदर ¨सह समरा शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार के साथ बैठक के लिए गए थे। नकल रहित परीक्षा को यकीनी बनाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को विशेष गाइड लाइन भी जारी की गई है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश में कुल 2484 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इनमें 178 केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। जिला अमृतसर के लिए बीते साल के कुल 232 केंद्रों को बढ़ाकर 241 किया गया है। इसमें 12 केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए है, यहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के अलावा अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा।

उधर, जिला शिक्षा अधिकारी सल¨वदर ¨सह समरा ने कहा है कि जिले में परीक्षाएं नकल रहित कराई जाएंगी। परीक्षा केंद्रों पर समुचित व्यवस्था की गई है। किसी भी परीक्षा केंद्र में बाहरी दखल अंदाजी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए पत्र भेज कर पुलिस बल परीक्षा केंद्रों के बाहर तैनात करने के लिए कहा जाएगा।

10वीं व 12वीं कक्षा के लिए 175 सेंटर कंबाइंड होंगे, जहां डबल शिफ्ट में परीक्षा ली जाएगी। ओपन काउंट 4 और हैंडीकेप्ड केंद्रों की संख्या 12 है। 12वीं क्लास की परीक्षा 1 मार्च से 1 अप्रैल तक और 10वीं की परीक्षा 15 मार्च से शुरु होकर 2 अप्रैल तक चलेगी। बोर्ड की ओर से जारी हिदायतों के मुताबिक संबंधित डीईओ ओवरआल इंचार्ज होगा और परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 लागू करवाने के लिए लोकल प्रशासन से संपर्क करेगा। इसके साथ ही परीक्षा के बाद जिले की पूरी रिपोर्ट बोर्ड मुख्यालय भेजने के लिए भी डीईओ जिम्मेदार होगा। नहीं की संवेदनशील परीक्षा केंद्र की सिफारिश : समरा

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी सल¨वदर ¨सह समरा ने कहा है कि उन्होंने जिले में किसी भी परीक्षा केंद्र के संवेदनशील होने की सिफारिश नहीं की है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी सूची में 12 केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। हालांकि नामों का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है। अटवाल व मजीठा के परीक्षा केंद्रों पर रहेगी नजर

पिछले साल सरकारी सीसे स्कूल अटवाल में नकल बेरोकटोक चली थी। इस परीक्षा केंद्र में पिछले साल पत्रकारों की टीम को भी स्थानीय नेताओं व लोगों ने बंधक बना लिया था। पुलिस अधिकारियों की टीम ने पत्रकारों को लोगों के चंगुल से निकाला था। इस परीक्षा केंद्र में तत्कालीन डीईओ ने पुख्ता सूचना व तथ्य होने के बावजूद परीक्षा केंद्र तबदील या परीक्षा रद्द करने की कोई कार्रवाई नहीं की थी। इससे प्रतीत हो रहा था कि परीक्षा केंद्र पर किसी बाहुबलि नेता या वरीय अधिकारी का संरक्षण हासिल था। कमोबेश मजीठा सरकारी सीसे स्कूल में भी यही हालत थे। इन दोनों परीक्षा केंद्रों में भी इस परीक्षाओं में भी नजर रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.