Move to Jagran APP

फूड स्ट्रीट में मिलेंगी 125 डिशेज, जून में हो जाएगी तैयार

ाउन हाल स्थित पुराने नगर निगम कार्यालय में लाहौर की तर्ज पर बनने वाली फूड स्ट्रीट का काम जून तक मुकम्मल हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 01:14 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 06:13 AM (IST)
फूड स्ट्रीट में मिलेंगी 125 डिशेज, जून में हो जाएगी तैयार
फूड स्ट्रीट में मिलेंगी 125 डिशेज, जून में हो जाएगी तैयार

हरीश शर्मा, अमृतसर : टाउन हाल स्थित पुराने नगर निगम कार्यालय में लाहौर की तर्ज पर बनने वाली फूड स्ट्रीट का काम जून तक मुकम्मल हो जाएगा। 11.42 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही फूड स्ट्रीट में पर्यटकों और शहरवासियों को 125 प्रकार के लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। पर्यटकों को उनकी इच्छा अनुसार हर डिश मिलेगी ताकि वे अच्छी यादें अपने साथ लेकर जाएं। हालांकि पर्यटन विभाग के अधिकारियों की मानें तो जून से पहले इस फूड स्ट्रीट को तैयार कर खोल दिया जाएगा।

prime article banner

फूड स्ट्रीट बनाने की घोषणा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने फरवरी 2018 में अपने अमृतसर दौरे के दौरान की थी। इसके बाद तत्कालीन लोकल बॉडीज व टूरिज्म मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इसे अमली जामा पहनाने के लिए काम शुरू किया और पूरा प्रोजेक्ट तैयार करवा कर इसके टेंडर लगवाए। इससे पहले अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार की ओर से भी अर्बन हट में फूड स्ट्रीट बनाई गई थी। लेकिन वहां पर कोई भी रिस्पांस नहीं मिला, जिस कारण यह फेल हो गई।

कोट:

पंजाब डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म एंड क्लचर अफेयर के जिला अधिकारी गुरशरण सिंह ने बताया कि काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही यह मुकम्मल हो जाएगा और फूड स्ट्रीट को पर्यटकों और शहरवासियों के लिए खोल दिया जाएगा। उन्हें उम्मीद है कि यहां पर मिलने वाले व्यंजन पर्यटकों को काफी पसंद आएंगे।

125 तरह की डिशेज मिलेंगी

इस फूड स्ट्रीट में सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्र अमृतसर के रिवायती व्यंजन रहेंगे। इनमें विशेष तौर पर खास तौर पर सरसो का साग, मक्की की रोटी, लस्सी, कुल्चे-छोले, छोले-भठूरे, अमृतसरी खट्ठे वाले लड्डू, गुलाब जामुन आदि टूरिस्टों को लुभाएंगे। कुल 125 तरह के व्यंजन फूड स्ट्रीट में मिलेंगे। इतना ही नहीं 11 अलग-अलग आउटलेट्स भी यहां पर खोले जाने की तैयारी है। खास बात यह है कि इस फूड स्ट्रीट से दरबार साहिब का पैदल रास्ता केवल पांच मिनट का है। 2015 में अर्बन हाट में बनाई गई थी फूड स्ट्रीट

अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार के समय उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने अर्बन हाट में फूड स्ट्रीट का उद्घाटन 2015 में किया था। लेकिन इस फूड स्ट्रीट में किसी ने भी रुचि नहीं दिखाई। जिसे बाद में पंजाब सरकार ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत फूड लाइब्रेरी कंपनी को लीज पर दे दी। यह कंपनी अब अर्बन हाट की डेवेलपमेंट का काम कर रही है। यहां पर करीब जिम, सपा, मसाज सेंटर, बैंक्विट हाल, आयुर्वेदा मसाज सेंटर आदि शुरु किए जाने हैं जो अगस्त 2019 तक तैयार होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.