Move to Jagran APP

कोरोना काल में डब्ल्यूएचओ (WHO) ने ओडिशा सरकार के कामकाज की प्रशंसा की

ओडिशा 13 मार्च को कई सार्वजनिक स्थानों को बंद करने का आदेश देने वाला पहला राज्य है हालांकि राज्य में एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया था। इसके अलावा जब 15 मार्च को पहला मामला दर्ज किया गया था तो राज्य नियंत्रण कक्षों को चालू कर दिया गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 07:18 PM (IST)
कोरोना काल में डब्ल्यूएचओ (WHO) ने ओडिशा सरकार के कामकाज की प्रशंसा की
ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक की फाइल फोटो।

 नई दिल्‍ली, एएनआइ। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) ने संकट के समय ओडिशा सरकार के कामकाज की प्रशंसा की है। डब्‍लूएचओ ने कोरोना वायरस से उचित प्रबंधन, कई अन्‍य राज्‍यों से प्रवासी मजदूरों को लाने और चक्रवात एंफन से बचाव के काम की तारीफ की है।    

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर प्रकाशित "गवर्नेंस से सामुदायिक लचीलापन: ओडिशा का कोविड-19 पर प्रतिक्रिया" शीर्षक से प्रकाशित एक लेख में राज्य सरकार की प्रशंसा की गई है कि इसमें कोरेाना प्रसार के उपायों के साथ-साथ मरीजों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना भी शामिल है।   

लेख के अनुसार, सामाजिक दूरी के उपायों का पालन करते हुए फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकालना चुनौतीपूर्ण था, लेकिन आपदा प्रबंधन में राज्य के अनुभव ने स्थिति को संभालने में मदद की। पंचायती राज संस्थाओं और समुदाय आधारित प्रतिक्रिया रणनीति के सहयोग से प्रभावी शासन ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावशाली कदम उठाए। लेख में कहा गया है कि राज्य की कोरोना वायरस के प्रबंधन की रणनीति, प्रवासियों काफी संख्‍या के बावजूद किया गया काम महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। 

यह अन्य प्रमुख विशेषताओं को भी उजागर करता है, जिसके परिणामस्वरूप मामलों की संख्या कम है। इसमें ओडिशा 13 मार्च को कई सार्वजनिक स्थानों को बंद करने का आदेश देने वाला पहला राज्य है, हालांकि राज्य में एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया था। इसके अलावा जब 15 मार्च को पहला मामला दर्ज किया गया था तो राज्य नियंत्रण कक्षों को चालू कर दिया गया। तैयारी और प्रतिक्रिया गतिविधियों पर जिला स्तर के स्वास्थ्य अधिकारियों की क्षमता निर्माण, हाथ धोना और मुंह पर मास्‍क को लेकर जन जागरूकता अभियान पहले ही शुरू कर दिए गए थे। 

यह लेख सामाजिक निर्णय, क्षमता निर्माण, अलगाव, उपचार, और जागरूकता अभियान चलाने के लिए समर्पित टीमों के तेजी से निर्णय लेने और आवंटन के लिए एक सशक्त समूह मंत्रियों के साथ एक मजबूत शासन ढांचा तैयार करने के फैसले को भी प्रभावित करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.