Move to Jagran APP

यूपी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री ने गुलाम नबी आजाद पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- पार्टी का किया सत्यानाश

उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री ने कई गंभीर आरोप लगाने के साथ यहां तक कह दिया कि जब-जब गुलाम नबी यूपी के प्रभारी बने तब-तब पार्टी का सत्यानाश किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 12:02 AM (IST)
यूपी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री ने गुलाम नबी आजाद पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- पार्टी का किया सत्यानाश
यूपी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री ने गुलाम नबी आजाद पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- पार्टी का किया सत्यानाश

लखनऊ, जेएनएन। दिल्ली में पिछले दिनों कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में हुई गर्मागर्मी तब तो दबा दी गई, लेकिन अब उसकी चिंगारी जहां-तहां से निकलना शुरू हो गई है। पूर्णकालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष की मांग आदि को लेकर लिखे गए पत्र में जिन 23 वरिष्ठों के हस्ताक्षर थे, उनमें से पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद के बाद पूर्व मंत्री गुलाम नबी आजाद भी निशाने पर हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निर्मल खत्री ने कई गंभीर आरोप लगाने के साथ यहां तक कह दिया कि जब-जब गुलाम नबी यूपी के प्रभारी बने, तब-तब पार्टी का सत्यानाश किया।

loksabha election banner

संगठन की ताकत जुटाने का इतने दिन से प्रयास कर रही कांग्रेस में फिर कलह मच गई है। कांग्रेस हाईकमान को लिखी गई चिट्टी पर हस्ताक्षर करने वाले वरिष्ठ कांग्रेसियों के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने ही मोर्चा खोल दिया है। पिछले दिनों पूर्व मंत्री जितिन प्रसाद के खिलाफ लखीमपुर खीरी में प्रदर्शन हुआ। अब पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व सांसद डॉ. निर्मल खत्री ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व उत्तर प्रदेश के पूर्व प्रभारी गुलाम नबी आजाद के खिलाफ सोशल मीडिया पर तीखी टिप्पणी की है।

डॉ. निर्मल खत्री ने हाल में गुलाम नबी द्वारा एक समाचार एजेंसी को दिए साक्षात्कार का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि जब-जब आजाद प्रभारी बनकर आए, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस का सत्यानाश किया। वर्ष 1996 में उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बसपा से समझौता किया। नतीजा कोई खास नहीं रहा। वर्ष 2017 में इन्होंने सपा से समझौता किया। सीट पहले से निम्नतम स्तर पर सात आ गईं, यानी यह जब-जब उत्तर प्रदेश के प्रभारी के रूप में आए, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस बैक गियर में ही जाती रही।

2017 में सपा के साथ हुए गठबंधन पर डॉ. निर्मल खत्री बोले कि सभी कार्यकर्ता समझौते के खिलाफ थे। जहां तक मेरी (निर्मल खत्री) जानकारी है, राहुल गांधी भी समझौते के खिलाफ थे, लेकिन संभवत: आजाद जैसे वरिष्ठ नेता और प्रभारी की जिद के चलते वह चुप रह गए और गुलाम नबी की समझौता परस्त राजनीति की सोच के चलते ही सपा से गठबंधन हुआ और कांग्रेस का बुरा हाल हुआ।

गुलाम नबी को खत्री का संदेश

  • वर्ष 1977 में जम्मू कश्मीर में आजाद विधानसभा का पहला चुनाव लड़े उन्हें मात्र 320 वोट मिले और मैं 1977 में अयोध्या विधानसभा क्षेत्र (उत्तर प्रदेश) से पहले चुनाव में 428 वोट से हारा।
  • संगठन के चुनाव की दुहाई देने वाले आजाद एआइसीसी और पीसीसी सदस्य ऐसे लोगों को भी बना चुके हैं, जिनके बारे में यह ही नहीं पता था कि वह कांग्रेस सदस्य हैं या नहीं।
  • इंटरव्यू में आपने कहा कि मेरे काम, योगदान को आजकल के बच्चे क्या जानें। 'बच्चे' का तात्पर्य सब समझते हैं। वह 'बच्चे' आपकी असलियत जानने के बाद भी आपको सरमाथे पर बैठाए रहे।
  • आपने इंटरव्यू में यह कहा कि 23 साल से कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव नहीं हुआ। सवाल उठता है कि इन 23 वर्षों जब आप भी उस मनोनीत सीडब्ल्यूसी के सदस्य थे, तब यह सवाल क्यों नहीं उठाया। आपकी अंतरात्मा की आवाज इस समय ही क्यों उठी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.