Move to Jagran APP

UP By Election Result 2020: विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आज, सुबह आठ बजे से होगी मतगणना

UP By Election Result 2020 उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों के नतीजे मंगलवार को आ जाएंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखकर जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:12 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 12:18 AM (IST)
UP By Election Result 2020: विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आज, सुबह आठ बजे से होगी मतगणना
उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात रिक्त सीटों के नतीजे मंगलवार को आ जाएंगे।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात रिक्त सीटों के नतीजे मंगलवार को आ जाएंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखकर जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। दोपहर बाद तक सभी नतीजे आ जाएंगे।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात रिक्त सीटों के उपचुनाव में कुल 88 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में उपचुनाव के मतदान अमरोहा की नौगावां सादात, बुलंदशहर की बुलंदशहर सदर, फीरोजाबाद की टूंडला, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया की देवरिया सदर और जौनपुर की मल्हनी सीट पर तीन नवंबर को हुआ। इन सात सीटों के लिए 88 उम्मीदवारों में नौ महिलाएं भी शामिल हैं। शांतिपूर्ण मतगणना के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों तैनाती की गई है।

मतगणना स्थल पर अधिकतम सात टेबल : कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर अधिकतम सात टेबल लगाई गईं हैं। बुलंदशहर व मल्हनी सीट की मतगणना तीन-तीन हॉलों में होगी। शेष पांच सीटों की मतगणना दो-दो हॉल में होगी। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर कर्मियों की सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस मास्क, फेस शील्ड, पीपीई किट, साबुन, पानी आदि की व्यवस्था की गई है। मतगणना पर विशेष निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने सभी सात सीटों पर एक-एक प्रेक्षक तैनात कर दिए हैं। 

उपचुनाव में 53.62 फीसद हुआ था मतदान : यूपी में तीन नवंबर को विधानसभा की सात रिक्त सीटों पर उपचुनाव में कुल 53.62 फीसद मतदान हुआ था। सबसे अधिक 61.50 फीसद मतदान अमरोहा की नौगावां सादात सीट में हुआ। यह सीट पूर्व क्रिकेटर व मंत्री चेतन चौहान के निधन से रिक्त हुई थी। सबसे कम 49.42 प्रतिशत मतदान कानपुर की घाटमपुर सीट पर हुआ है। यह सीट मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के कारण खाली हुई थी। वर्ष 2017 में इन सात सीटों पर 63.90 फीसद मतदान हुआ था। यानी उपचुनाव में वर्ष 2017 के आम चुनाव के मुकाबले करीब 10.28 फीसद कम वोट पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.