Move to Jagran APP

UP Budget 2020 : अयोध्या से नई उड़ान भरेगा धार्मिक पर्यटन, काशी और मथुरा में भी मिलेगा बढ़ावा

UP Government Budget 2020 वर्ष 2017 से ही धार्मिक स्थलों पर नजर रखने वाली योगी सरकार ने इस बजट में भी पर्यटन के सहारे धर्मध्वजा फहराने के लिए कदम बढ़ाया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 11:20 AM (IST)
UP Budget 2020 : अयोध्या से नई उड़ान भरेगा धार्मिक पर्यटन, काशी और मथुरा में भी मिलेगा बढ़ावा
UP Budget 2020 : अयोध्या से नई उड़ान भरेगा धार्मिक पर्यटन, काशी और मथुरा में भी मिलेगा बढ़ावा

लखनऊ, जेएनएन। UP Government Budget 2020 : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का फैसला होने के बाद से देश-दुनिया की निगाहें इस पावन धर्मनगरी पर हैं। यहां के विकास के लिए लंबा-चौड़ा खाका बना रही सरकार ने हवाई अड्डे के लिए पांच सौ करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर संदेश दे दिया है कि रामनगरी से धार्मिक पर्यटन को सरकार नई उड़ान देना चाहती है। धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन के एजेंडे में सरकार काशी और मथुरा को भी साथ लेकर चली है।

loksabha election banner

पर्यटन के अकूत खजाने से संपन्न प्रदेश में योगी सरकार धार्मिक-सांस्कृतिक विरासत को सहेजने-संवारने में जुटी है। 2017 से ही धार्मिक स्थलों पर नजर रखने वाली सरकार ने इस बार भी बजट से पर्यटन के सहारे धर्मध्वजा फहराने के लिए कदम बढ़ाया है। मंदिर-मस्जिद के विवाद में दशकों तक घिरी रही अयोध्या अवस्थापना सुविधाओं से पूरी तरह अछूती रही। राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त होने के बाद विकास का रास्ता भी खुल गया है, जिस पर सरकार को कदम बढ़ाने हैं। यह संभावित था कि यहां के विकास के लिए बजट में प्रावधान होगा।

अन्य विकास योजनाएं तो अभी बनाई जा रही हैं, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां हवाई अड्डा बनाने की घोषणा पहले ही कर चुके थे। लिहाजा, हवाई अड्डे के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके अलावा पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 85 करोड़, तुलसी स्मारक भवन के लिए 10 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

धार्मिक-सांस्कृतिक पर्यटन विकास के एजेंडे में योगी सरकार काशी और मथुरा को भी साथ लेकर चली है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के सुंदरीकरण और विस्तारीकरण के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यहां सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना के लिए 170 करोड़ और काशी हिंदू विश्वविद्यालय में वैदिक विज्ञान केंद्र बनाने के लिए 18 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इसके अलावा पर्यटन सुविधाओं के लिए बनारस को सौ करोड़ रुपये दिए गए हैं।

मथुरा में आस्था का रंग बढ़ाएंगे उत्सव

योगी सरकार ने सूबे की सत्ता संभालते ही प्रदेश में उत्सव और त्योहारों को वृहद स्तर पर आयोजित कर पर्यटन को बढ़ाने का प्रयास किया है। इस प्रयास को गति देने के लिए मथुरा में उत्सवों के आयोजन के लिए पांच करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

जोर पकड़ेगा अवस्थापना विकास

हर विधानसभा क्षेत्र में एक पर्यटन स्थल के विकास का लक्ष्य सरकार ने बनाया है। सभी जगह अवस्थापना सुविधाएं विकसित की जानी हैं। लिहाजा, पर्यटन स्थलों के लिए भूमि क्रम मद में सौ करोड़ रुपये सरकार ने आवंटित किए हैं।

गोरखपुर में आकर्षण बनेगा वाटर स्पोर्ट्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर का भी पूरा ख्याल रखा गया है। यहां स्थित रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के विकास के लिए बजट में 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वहीं, महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर हेलीपैड निर्माण के अलावा 46 प्रमुख पर्यटन स्थलों के विकास, हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर को विकसित करने की भी घोषणा की गई है। उल्लेखनीय है कि सरकार पहले ही गढ़मुक्तेश्वर को हरिद्वार के हर की पौड़ी की तर्ज पर विकसित करने की घोषणा कर चुकी है।

पर्यटन इकाइयों को मिलेगा प्रोत्साहन

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति- 2018 के अंतर्गत पर्यटन इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

धार्मिक यात्राओं के लिए भी मदद

कैलाश मान सरोवर की यात्रा को अनुदान देने के लिए आठ करोड़ रुपये तो सिंधु दर्शन यात्रा अनुदान मद में दस लाख रुपये बजट में आवंटित किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.