Move to Jagran APP

Amit Shah In Gujarat: शुरुआत नौकरी से करें पर लक्ष्य उद्योग हो: अमित शाह

Amit Shah In Gujarat. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधी नगर में भारतीय कौशल संस्थान के शिलान्यास समारोह में शिरकत की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 08:36 PM (IST)
Amit Shah In Gujarat: शुरुआत नौकरी से करें पर लक्ष्य उद्योग हो: अमित शाह
Amit Shah In Gujarat: शुरुआत नौकरी से करें पर लक्ष्य उद्योग हो: अमित शाह

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Amit Shah In Gujarat. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि युवा जीवन की शुरुआत भले नौकरी से करें लेकिन उनका लक्ष्य उद्योग करना होना चाहिए। केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि देश का युवा नौकरी पाने वाला नहीं नौकरी देने वाला बनेगा। देश की आइटीआइ को अब टाटा समूह अपग्रेड करेगा। साथ ही, इन्हें राष्ट्रीय कौशल संस्थान (आइआइएस) के साथ जो़ड़ा जाएगा। गांधीनगर के महात्मा मंदिर में भारतीय कौशल संस्थान के शिलान्यास समारोह में शाह ने कहा कि देश के युवाओं का लक्ष्य उद्योग करना होना चाहिए। तभी बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है।

loksabha election banner

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि बेरोजगारी को लेकर नकारात्मकता फैलाने वाली कांग्रेस ने कभी भी अपने 50-60 साल के शासनकाल में बेरोजगारी से निपटने के लिए ठोस उपाय नहीं किए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोचने के स्केल को ऊपर उठाने का काम किया है। पहले कांग्रेस की सरकारों का लक्ष्य होता था कि इतने लोगों को गैस देंगे, इतने घर बनाएंगे। इतने घरों में बिजली पहुंचाएंगे, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक देश के हर गरीब के पास अपना पक्का मकान होगा और घर में बिजली, गैस और शौचालय होगा।

गृहमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने 2024 तक हर घर में शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री ने देश के 60 करो़ड़ गरीबों के जीवन-स्तर को ऊपर उठाने के लिए छह वर्षों में उत्कृष्ट प्रयास किए हैं। स्किल इंडिया देश में न केवल रोजगार सृजित करेगा, उद्योग लगाने के लिए युवाओं को प्रेरित करेगा बल्कि मेक इन इंडिया का सपना भी साकार होगा और देश को पांच ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक भी होगा।

शाह ने समारोह में मौजूद टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा से आग्रह किया कि वे देश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) के अपग्रेडेशन का काम भी संभाल लें। टाटा ने तुरंत इसकी स्वीकृति भी दे दी। साथ ही, शाह ने कहा कि आइटीआइ व आइआइएस को जो़ड़ने से देश के लाखों युवकों को पेशेवर तालीम दी जा सकेगी।

काश मैं 20 साल का छात्र होता : रतन टाटा

इस अवसर पर रतन टाटा ने कहा कि हमारा देश नए भारत की दिशा में आगे बढ़ रहा है। देश में युवाओं की एक ब़़डी संख्या है, जिन्हें पर्याा अवसरों की आवश्यकता है। यह अवसर उन्हें तब ही मिलेंगे, जब वे पूरी तरह से स्किल्ड होंगे। उन्होंने कहा कि टाटा ग्रुप और टाटा ट्रस्ट इस परियोजना से जु़ड़कर बहुत ही गर्वित महसूस कर रहा है। ये मेरे लिए बहुत ही भावुक क्षण है। काश मैं एक 20 वषर्षीय छात्र होता, तो मैं इसमें और अधिक ऊर्जा के साथ सम्मिलित हो सकता था।

स्किल इंडिया मिशन की उपलब्धियां 

-आज सालाना एक करो़ड़ युवा स्किल इंडिया मिशन से जु़ड़ रहे हैं।

-नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेम वर्क (एनएसक्यूएफ) के तहत 3000 से ज्यादा जॉब रोल्स की पहचान की है जो बाजार की मांग के अनुरूप हैं।

-शॉर्ट टर्म और लांग टाइम ट्रेनिंग कोर्सेज के तहत अभी तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के जरिये 87 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया। 2014 में आइटीआइ की संख्या 11964 से ब़़ढकर 15000 हो गई है।

टाटा समूह बना रहा आइआइएस 

आइआइएस का निर्माण टाटा समूह की ओर से किया जा रहा है। ये कलात्मक व डिजिटल रूप से कौशल विकास करने वाला संस्थान होगा। लार्सन एंड टुब्रो के समूह अध्यक्ष ए एम नायक ने कहा संस्थान अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा जो तकनीकी रूप से सुदृढ़ होगा। एल एंड टी ने गुजरात में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण किया है। 11 संस्थान बनाए तथा हाल में 600 प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.