Move to Jagran APP

TMC List: BJP सांसद के सामने होंगी पत्नी, टीएमसी की लिस्ट में ये हैं चौंकाने वाले नाम; 'दीदी' के दांव से कांग्रेस भी हैरान

आखिरकार पश्चिम बंगाल में भी इंडी गठबंधन का दम निकल चुका। रविवार दोपहर को ममता बनर्जी ने बंगाल की सभी सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया। जिससे तय हो गया कि बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस आमने-सामने होंगी। वहीं कांग्रेस से गठबंधन में हो रही देरी से वाममोर्चा की बेचैनी बढ़ गई है। BJP ने भी राज्य में 20 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है।

By Jagran News Edited By: Ajay Singh Published: Sun, 10 Mar 2024 04:33 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 04:39 PM (IST)
तृणमूल कांग्रेस की कोलकाता ब्रिगेड परेड मैदान रैली में ममता बनर्जी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की तारीखों के ऐलान से पहले राजनीतिक दल अपने-अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा (BJP), कांग्रेस ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है वहीं रविवार को ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी (TMC) ने भी 42 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है।

loksabha election banner

कोलकाता में ब्रिगेड रैली के मंच से तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की मौजूदगी में तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) ने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की। टीएमसी ने बंगाल (Bengal) की सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। टीएमसी की सूची में कई खास बातें हैं जो हैरान कर देगी।

जैसे- बहरमपुर सीट जहां से कांग्रेस के फायर बिग्रेड नेता अधीर रंजन चौधरी (adhir ranjan chowdhury) सांसद हैं उनके खिलाफ दीदी ने क्रिकेटर युसूफ पठान (yusuf pathan) को उतारा है। इतना ही नहीं दीदी ने अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी को भी चुनावी मैदान में उतार कर ये संदेश दे दिया है कि पार्टी का कमान आने वाले समय में अभिषेक संभाल सकते हैं। तो आइए जानते हैं टीएमसी की लिस्ट में क्या है वो खास बात जो हैरान कर देने वाली है।

  • लोकसभा चुनाव 2019 में ममता बनर्जी ने अभिनेत्रियों को मैदान में उतार कर चौंका दिया था, लेकिन इस बार बशीरहाट सीट से अभिनेत्री नुसरत जहां और जादवपुर सीट से अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती का टिकट काटकर भी सबको हैरान कर दिया है। बशीरहाट से हाजी नुरुल इसलाम को प्रत्याशी बनाया है। इस बार सबकी निगाहें बशीरहाट लोकसभा सीट पर थीं क्योंकि जिस संदेशखाली इलाके में हंगामा मचा हुआ था, वो इलाका इसी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
  • कांग्रेस के फायर बिग्रेड नेता अधीर रंजन चौधरी जो कि हमेशा ममता बनर्जी का विरोध करते हैं, दीदी ने उनके खिलाफ क्रिकेटर युसूफ पठान को उतार दिया है। सबसे बड़ी बात ये कि युसूफ पठान गुजरात के रहने वाले हैं। लेकिन ममता बनर्जी ने पठान को प्रत्याशी बनाकर एक तीर से दो निशाना साधा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य से आने वाले पठान पर अब सबकी निगाहें रहेंगी।
  • बर्द्धमान-दुर्गापुर सीट से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति झा आजाद को टिकट दिया है। कीर्ति झा भाजपा के पूर्व सांसद रह चुके हैं लेकिन कुछ साल पहले उन्होंने टीएमसी का थामन थाम लिया था। पूर्व क्रिकेटर आजाद के पिता बिहार के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। दुर्गापुर संसदीय सीट में बिहार के वोटर्स की संख्या अच्छी-खासी तादाद में है। इसलिए ममता के इस दांव से भाजपा की परेशानी बढ़ने वाली है।
  • आसनसोल सीट से ममता ने एक बार फिर बिहारी बाबू पर भरोसा जताया है। भाजपा ने यहां से भोजपुरी गायक पवन सिंह को प्रत्याशी बनाया था लेकिन पवन सिंह यहां से चुनावी रण में उतरने से मना कर दिया है।
  • 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर बैरकपुर सीट से चुनाव जीतने के बाद तृणमूल में शामिल होने वाले अर्जुन सिंह का टिकट कट चुका है। बैरकपुर से अर्जुन सिंह की जगह राज्य सरकार में मंत्री पार्थ भौमिक को ममता बनर्जी ने प्रत्याशी बनाया है।
  • डायमंड हार्बर संसदीय सीट से ममता बनर्जी ने अपने भतीजे अभिषेक बनर्जी को रण में उतारा है। अगर अभिषेक बनर्जी यहां से चुनाव जीतने में सफल होते हैं तो आने वाले समय में टीएमसी की कमान संभाल सकते हैं।
  • विष्णुपुर की लोकसभा सीट से टीएमसी ने सुजाता मंडल खां को प्रत्याशी बनाया है जो कि भाजपा सांसद सौमित्र खां की पत्नी हैं। बीजेपी ने यहां से सौमित्र खां को मैदान में उतारा है। इसिलए इस सीट पर पति-पत्नी में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है।
  • मालदा उत्तर सीट पर पूर्व आईपीएस प्रसून बनर्जी पर दीदी ने दांव खेला है। प्रूसन बनर्जी हाल ही में वीरआरस लिया है। वो पश्चिम बंगाल कैडर के 2006 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।
  • कृष्णानगर संसदीय सीट से ममता मे एक बार फिर महुआ मोइत्रा को प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि महुआ मोइत्रा की सांसदी छिन गई है। लोकसभा में घूस के बदले सवाल पूछने के आरोप में महुआ मोइत्रा अपनी सांसदी गंवा चुकी हैं।
  • घाटाल लोकसभा सीट से अभिनेता दीपक अधिकारी उर्फ देव को प्रत्याशी बनाया गया है।
  • 42 प्रत्याशियों में से सिर्फ आठ सांसदों को एक बार फिर टिकट दिया गया है, वहीं लिस्ट में 26 नए नाम शामिल हैं।

TMC ने किया उम्मीदवारों का एलान, लिस्ट में देखें किसे मिला मौका और किसका कटा पत्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.