Move to Jagran APP

शिक्षक विधायक चुनाव : मतदान करते समय इन बातों का रखे ध्यान वरना निरस्त हो सकता है वोट

बरेली-मुरादाबाद शिक्षक विधायक चुनाव में पहली दिसंबर को मतदान से पहले पोलिंग पार्टियां संजय कम्यूनिटी हॉल से साेमवार सुबह रवाना हुईं। बरेली-मुरादाबाद के 36 हजार 703 शिक्षक मतदाताओं के लिए 93 बूथ पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 05:26 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 09:31 AM (IST)
शिक्षक विधायक चुनाव : मतदान करते समय इन बातों का रखे ध्यान वरना निरस्त हो सकता है वोट
मतदान से पहले शिक्षकों को अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वरीयता देेने के दौरान खास सतर्कता बरतने की आवश्यकता है

बरेली, जेएनएन। बरेली-मुरादाबाद शिक्षक विधायक चुनाव में पहली दिसंबर को मतदान से पहले पोलिंग पार्टियां संजय कम्यूनिटी हॉल से साेमवार सुबह रवाना हुईं। बरेली-मुरादाबाद के 36 हजार 703 शिक्षक मतदाताओं के लिए 93 बूथ पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। 

loksabha election banner

मतदान से पहले शिक्षकों को अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वरीयता देेने के दौरान खास सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। मतपत्र पर प्रत्याशी के नाम के सामने खाली स्थान पर वरीयता मत सिर्फ अंकों में ही लिखा जाएगा। शब्दों में दर्ज किए जाने पर मत निरस्त हो जाएगा। सिर्फ यही नहीं, मतदान के लिए सिर्फ बैंगनी रंग की स्याही का स्कैच पेन ही मान्य होगा। मतदेय स्थल पर मौजूद मतदान कार्मिक स्कैच मताधिकार का उपयोग करने वाले शिक्षकों को उपलब्ध कराएंगे। वरीयता मत भारतीय अंक, रोमन रूप या अंतरराष्ट्रीय रूप में अंकित कर सकेंगे। 

कुछ इस प्रकार देंगे वरीयता 

मताधिकार का इस्तेमाल करने वाला एक से पंद्रह वरीयता तय कर सकता है। पहली वरीयता वाले उम्मीदवार के नाम के आगे, अंक 1 लिखना होगा। दूसरी वरीयता वाले प्रत्याशी के सामने अंक 2, तीसरी और उसके बाद की वरीयता के लिए अंक 3, 4, 5 और 6 आदि अंकित करना होगा। 

सुभिन्नक चिह्न दिखाकर मतपत्र डालेंगे मतपेटी में 

एडीएम प्रशासन वीके सिंह ने बताया कि मतदान के बाद मतपत्र को मोड़ने में मतदाताओं का ध्यान रखने की जरूरत होगी। मतपत्र वरीयता तय करने के बाद इस प्रकार मोड़ना होगा कि उनका मत छिप जाए। लेकिन मतपत्र पर मुद्रित सुभिन्नक चिह्न दिखाई दे। पीठासीन अधिकारी को मतपत्र पर लगा सुभिन्नक चिह्न दिखाने के बाद ही मतपेटी में डालना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.