Move to Jagran APP

पहले से ही 80 मुकदमों में फंसे आजम खां को बेटे अब्दुल्ला की विधायकी जाने पर लगा झटका

गाय चोरी भैंस चोरी बकरी चोरी और किताब चोरी और जमीनें कब्जा करने के जैसे आरोपों में घिरे सपा सांसद आजम खां की मुश्किलें अब और बढ़ गई हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 02:37 PM (IST)
पहले से ही 80 मुकदमों में फंसे आजम खां को बेटे अब्दुल्ला की विधायकी जाने पर लगा झटका
पहले से ही 80 मुकदमों में फंसे आजम खां को बेटे अब्दुल्ला की विधायकी जाने पर लगा झटका

रामपुर [मुस्लेमीन]। पहले से ही 80 मुकदमों में फंसे सपा सांसद आजम खां को सोमवार को बेटे अब्दुल्ला की विधायकी रद होने तगड़ा झटका लगा। इसके बाद उनकी मुसीबत और बढ़ गईं। मुकदमों में गाय, भैंस, बकरी व किताब चोरी व जमीन कब्जाने के आरोप हैं।

loksabha election banner

अब्दुल्ला आजम ने 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में स्वार-टांडा से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन कराया था। उसी दौरान नामांकन पत्रों की जांच पड़ताल के वक्त बसपा प्रत्याशी रहे नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां ने उनके नामांकन पत्र पर आपत्ति दाखिल की थी। उनका आरोप था कि अब्दुल्ला की उम्र कम है, इसलिए उनका नामांकन पत्र रद किया जाए लेकिन, नवेद मियां अपनी बात के समर्थन में ऐसा कोई प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं करा सके थे। इस पर निर्वाचन अधिकारी ने अब्दुल्ला का नामांकन पत्र वैध माना।

इसके बाद हुए चुनाव में अब्दुल्ला आजम जीत गए लेकिन, नवेद मियां ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी। कोर्ट में उन्होंने अब्दुल्ला के शैक्षिक प्रमाण पत्र भी उपलब्ध करा दिए, जिनमें उनकी जन्म तिथि के हिसाब से चुनाव के वक्त उम्र कम थी। हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद सोमवार को फैसला सुनाते हुए अब्दुल्ला का चुनाव रद कर दिया। इससे सांसद आजम खां को तगड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें : सपा सांसद आजम खां के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन हाई कोर्ट ने किया रद

यह है मामला
अब्दुल्ला आजम के तमाम शैक्षणिक प्रमाण पत्रों में जन्मतिथि एक जनवरी 1993 दर्ज है। यही तिथि पैन कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस में भी है। इस जन्म तिथि के हिसाब से अब्दुल्ला की उम्र 2017 में नामांकन के समय 25 साल से कम थी, जबकि उन्होने नामांकन पत्र में 30 सितंबर 1990 दर्ज कराई। सांसद आजम खान की पत्नी डा.तंजीन फातिमा ने कोर्ट को बताया था कि अब्दुल्ला का जन्म लखनऊ में हुआ था। वह सरकारी नौकरी में थीं। क्वींस मैरी हॉस्पिटल में 30 सितंबर 1990 को अब्दुल्ला का जन्म हुआ। यह अस्पताल के दस्तावेजों में भी दर्ज है। उसी समय उन्होंने मातृत्व अवकाश भी लिया था। 

अब्दुल्ला के दो जन्म प्रमाण पत्र 
अब्दुल्ला पर दो जन्म प्रमाण पत्र, दो पैन कार्ड और दो पासपोर्ट रखने का आरोप भी है। तीनों ही मामलों में थाने में रिपोर्ट दर्ज हो चुकी हैं। दो-दो जन्म प्रमाण पत्र रखने के मामले में तो अब्दुल्ला के साथ ही आजम खां और उनकी पत्नी विधायक डॉ. तजीन फात्मा भी नामजद हैं। पुलिस चार्जशीट लगा चुकी है और मामला कोर्ट में विचाराधीन है। तीनों के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी हो चुके हैं। रिपोर्ट भाजपा के लघु उद्योग प्रकोष्ठ, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संयोजक आकाश कुमार सक्सेना ने दर्ज कराई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.