Move to Jagran APP

RunForUnity : सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- देश की अखंडता के दुश्मनों को दिया गया माकूल जवाब

सरदार पटेल जी की जयंती पर उनकी स्मृति में आयोजित रन फॉर यूनिटी को झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 09:27 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 02:46 PM (IST)
RunForUnity : सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- देश की अखंडता के दुश्मनों को दिया गया माकूल जवाब
RunForUnity : सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- देश की अखंडता के दुश्मनों को दिया गया माकूल जवाब

लखनऊ, जेएनएन। लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उनकी स्मृति में गुरुवार को लखनऊ सहित प्रदेश के हर जिला में 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन किया गया। लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने जीपीओ पार्क प्रांगण में सरदार पटेल की प्रतिमा को माल्यार्पण करने के बाद रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, आधा दर्जन से अधिक कैबिनेट मंत्री, डीजीपी ओपी सिंह तथा अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी भी मौजूद थे।

loksabha election banner

सरदार पटेल जी की जयंती पर उनकी स्मृति में आयोजित 'रन फॉर यूनिटी' को झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको नमन किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरदार पटेल के बलिदानों को याद करते हुए लोगों का आह्वान किया जो लोग देश की एकता और अखंडता के दुश्मन हैं,उन्हें मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा आजादी के बाद रियासतों को जोडऩे का काम लौह पुरुष सरदार पटेल ने किया था नहीं तो अंग्रेजों की चाल थी भारत को खंड खंड में बांट दिया जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सैकड़ों वर्षो की गुलामी के बाद जब अखंडता पर आंच आई, तब सरदार पटेल ने सर्वाधिक प्रयास किया था। सरदार पटेल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने उनकी जन्मभूमि पर उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा को स्थापित करके पटेल के व्यक्तित्व से देश-दुनिया को बताया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में एकता की मिसाल को आगे बढ़ते हुए रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। राष्ट्र की एकता और अखंडता को खत्म करने का अंग्रेजों ने प्रयास किया तो पटेल जी ने उनके सपनों को चकनाचूर किया। 

सीएम योगी आदित्यनाथने कहा कि 563 रियासतों को एक संवाद के माध्यम से भारत गणराज्य बनाने का काम पटेल जी ने किया। उन्होंने कहा कि अनगिनत प्रयासों के बाद हमें आजादी मिली है। हम सबको एकता बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने सभी से कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के मूल्यों व आदर्शों को जीवन में उतारें। सीएम ने बताया कि पटेल ने 563 रियासतों को भारत गणराज्य का हिस्सा बनाया। इसलिए हम देश को बांटने वालों के मंसूबे कभी पूरे नहीं होने देंगे। 

उन्होंने कहा कि हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि जिन मूल्यों पर सरदार पटेल ने अपना जीवन जिया था, हम सब उसे अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि आज सरदार पटेल की 145वीं जयंती है। छह जनवरी 1948 में लखनऊ आए थे, यहां राजभवन में उन्होंने एक पेड़ लगाया था। उसी साल सितबंर में वाराणसी व नवंबर में प्रयागराज भी गए थे। वाराणसी के बीएचयू में उन्हें डी लिट की उपाधि दी गई। 

उन्होंने कहा कि आज पटेल जी को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी हम सभी देश की एकता अखंडता को बनाए रखें। आज पूरा देश पटेल जी को याद कर रहा है। आज उत्तरप्रदेश में बहुत सारे कार्यक्रम सम्पन्न हो रहे हैं। पुलिस मुख्यालय और थानों में राष्ट्रीय अखण्डता के लिए शपथ ली जाएगी। शाम को पुलिस का मार्च पास्ट किया जाएगा।

इस अवसर पर डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, सूर्य प्रताप शाही, आशुतोष टंडन 'गोपाल', महेंद्र सिंह रन फॉर यूनिटी में डीजीपी ओपी सिंह भी शामिल हुए। यह दौड़ केडी सिंह 'बाबू' स्टेडियम पर सम्पन्न हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.