Move to Jagran APP

Medical Officer Recruitment: यूपी में चिकित्साधिकारी के 2532 पदों पर जल्द की जाएगी भर्ती, जानिए कब जारी होगा विज्ञापन

पिछले वर्ष विशेषज्ञ चिकित्सक की 2382 पदों की भर्ती के सापेक्ष 285 पद ही भरे जा सके। वर्षभर चली प्रक्रिया के बावजूद 2097 पद खाली रह गए। कई विधाओं में रिक्त पदों के सापेक्ष आवेदन भी कम आए थे। इन पदों पर बिना स्क्रीनिंग के ही साक्षात्कार के जरिए चयन हुआ था लेकिन चिकित्सकों ने भर्ती के प्रति रुचि नहीं दिखाई और पद खाली रह गए।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 09 Mar 2024 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 09:54 AM (IST)
पिछली भर्ती से खाली रह गए थे चिकित्साधिकारी के 2097 पद

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के लिए चिकित्साधिकारी ग्रेड- 2 (विशेषज्ञ चिकित्सक) के 2532 पदों पर भर्ती होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की वेबसाइट पर अगले सप्ताह इस भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

लंबे समय से अस्पतालों में चिकित्साधिकारी के पद खाली हैं। पिछले वर्ष भी इसकी भर्ती आई थी लेकिन अभ्यर्थी न मिलने के कारण अधिकतर पद खाली रह गए थे। अब रिक्त पदों की संख्या बढ़ गई है। प्रदेश भर में ग्राम सभा, ब्लाक, तहसील और जिला स्तर पर सरकारी अस्पताल हैं, लेकिन इनमें विशेषज्ञ चिकित्सकों की भारी कमी है।

विशेषज्ञ चिकित्सक सरकारी नौकरी करने के बजाय खुद की क्लीनिक या अस्पताल चलाना ज्यादा बेहतर समझते हैं। इसी के चलते पिछले वर्ष आई विशेषज्ञ चिकित्सक की 2382 पदों की भर्ती के सापेक्ष 285 पद ही भरे जा सके। वर्ष भर चली प्रक्रिया के बावजूद 2097 पद खाली रह गए थे। वह भर्ती 15 तरह के विशेषज्ञों के लिए थी। कई विधाओं में रिक्त पदों के सापेक्ष आवेदन भी कम आए थे।

इन पदों पर बिना स्क्रीनिंग के ही साक्षात्कार के जरिए चयन हुआ था, लेकिन चिकित्सकों ने भर्ती के प्रति रुचि नहीं दिखाई और पद खाली रह गए। चिकित्सकों का कहना है कि सरकारी अस्पतालों में अफसरशाही हावी है, इसलिए वह इस सेवा में नहीं जाना चाहते हैं। पिछली भर्ती से रिक्त रह गए और वर्ष भर में सेवानिवृत्त हुए चिकित्सक पदों को जोड़ते हुए अब 2532 पद रिक्त हैं।

आयोग के उप सचिव वीरेंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि इसी के साथ ही क्षेत्रीय मद्यनिषेध एवं समाजोत्थान अधिकारी, संभागीय विख्यापन अधिकारी और क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के एक- एक पदों पर भी भर्ती होगी। इन पदों के लिए ओटीआर के जरिए ही आवेदन किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.