Move to Jagran APP

Rajasthan Political Crisis: अशोक गहलोत की विधायकों से अपील, लोकतंत्र बचाने के लिए जनता की आवाज सुनें

Rajasthan Political Crisis अशोक गहलोत ने सभी विधायकों से अपील की है कि लोकतंत्र को बचाए रखने के लिए जनता की आवाज सुनें। लोगों का विश्वास बनाए रखें।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 04:24 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 04:54 PM (IST)
Rajasthan Political Crisis: अशोक गहलोत की विधायकों से अपील, लोकतंत्र बचाने के लिए जनता की आवाज सुनें

जयपुर, जागरण संवाददाता। Rajasthan Political Crisis: राजस्थान में पिछले एक माह से चल रहे सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को प्रदेश के सभी 200 विधायकों को पत्र लिखकर कहा कि अंतरआत्मा व जनता की आवाज सुनकर लोकतंत्र बचाने में सहयोग देने की अपील की है। तीन पेज के पत्र में गहलोत ने कहा कि कोरोना के हालात में हमारे कुछ साथी और विपक्ष के नेता मिलकर लोकतांत्रिक तरीके से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने का षड्यंत्र कर रहे हैं, ये दुर्भाग्यपूर्ण है। मौजूदा सियासी घटनाक्रम को लेकर मुख्यमंत्री ने विधायकों से भावुक अपील करते हुए कहा कि जन भावनाओं को पूरा करने के लिए लोकतंत्र का साथ दें।

loksabha election banner

कांग्रेस के कुछ बागी और भाजपा के कुछ नेताओं पर सरकार को अस्थिर करने की कोशिश का आरोप है, लेकिन चुनी हुई सरकार को अस्थिर करना किसी भी दृष्टिकोण से न्यायोचित नहीं है। गहलोत ने लिखा कि पिछले डेढ़ साल में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में उनकी सरकार ने हरसंभव कोशिश की है। विकास कार्यों के लिए सरकार की प्रशंसा हुई है। कोरोना महामारी के दौरान स्थितियां खराब हो गईं, लेकिन समाज के हर वर्ग को साथ में लेते हुए इस बीमारी का सरकार ने काफी अच्छा प्रबंधन किया, जिसकी राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई। ऐसी परिस्थिति में भी हमारे कुछ साथी और विपक्ष के कुछ नेता सरकार को अस्थिर करने के प्रयास में लगे हुए हैं, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। पहले भी ऐसी कोशिश की गई है। लोग ऐसा कभी नहीं चाहेंगे कि राजस्थान में ऐसी परंपरा स्थापित हो। पूरे प्रदेश में ऐसे जनप्रतिनिधियों के प्रति भयंकर आक्रोश है।

विधायकों से अपील करते हुए गहलोत ने लिखा है, लोकतंत्र को बचाने, हममें जनता का विश्वास बरकरार रखने और गलत परंपराओं से बचने के लिए जनता की आवाज सुननी चाहिए। मुझे विश्वास है कि प्रदेश के लोगों के व्यापक हित में आप सच्चाई के साथ खड़े होंगे और लोगों से किए गए वादे पूरे करने में सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि बसपा के छह विधायकों का विलय नियम के अनुसार हुआ है। उन्होंने स्वर्गीय इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी व राजीव गांधी चुनाव हारे थे, लेकिन उन्होंने संवैधानिक मूल्यों को कमजोर नहीं होने दिया।

भाजपा की पोल खुल गई

सीएम गहलोत चार दिन बाद जयपुर से जैसलमेर पहुंचे। यहां मीडिया से बात करते हुए कहा कि भाजपा सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र  प्रधान, पीयूष गोयल इस काम में लगे हैं। गृहमंत्री अमित शाह को सब पता है। गहलोत ने कहा कि मैंने पीएम नरेंद्र मोदी को इस बारे में पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि अब भाजपा विधायकों की बाड़ेबंदी की जा रही है, उनकी पोल खुल गई। भाजपा में फूट पड़ गई, जीत हमारी ही होगी। उन्होंने कहा कि भाजपा नेताओं और हमारा साथ छोड़ने वालों के खिलाफ लोगों में गुस्सा है। बागी विधायक भी इसे समझते हैं, उनमें से अधिकाां हमारे पास लौट आएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा को किस बात की चिंता है, उन्हें अपने विधायकों को तीन-चार जगह रखना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार गिराने की परंपरा नहीं है, यह बात वरिष्ठ भाजपा नेता कैलाश मेघवाल ने पहले ही कही है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.