Move to Jagran APP

Rajasthan : बसपा विधायकों के कांग्रेस शामिल होने को लेकर मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी

बसपा विधायकों के कांग्रेस शामिल होने को लेकर मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी-बसपा विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष भी याचिका दायर करेगी

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 09:14 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 09:17 AM (IST)
Rajasthan : बसपा विधायकों के कांग्रेस शामिल होने को लेकर मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी
Rajasthan : बसपा विधायकों के कांग्रेस शामिल होने को लेकर मंगलवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी

जयपुर, जागरण संवाददाता। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई होगी। न्यायाधीश महेंद्र कुमार गोयल की कोर्ट में भाजपा विधायक मदन दिलावर की याचिका पर सुनवाई होगी। मदन दिलावर ने बसपा के 6 विधायकों के विलय के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। दिलावर के साथ ही बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा द्वारा भी हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है।

loksabha election banner

दिलावर व मिश्रा का कहना है कि बसपा एक राष्ट्रीय पार्टी है, इसलिए इसका प्रदेश स्तर पर विलय नहीं हो ही नहीं सकता। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सी.पी.जोशी ने बसपा विधायकों के विलय को गलत मंजूरी दी है। हाईकोर्ट दिलावर की याचिका के साथ ही मिश्रा की याचिका पर सुनवाई कर रहा है। पिछली सुनवाई 29 जुलाई को हुई थी। उस दिन दोनों दिलावर के वकील हरीश साल्वे व मिश्रा की बहस सुनने के बाद न्यायाधीश महेंद्र कुमार गोयल ने अगली सुनवाई मंगलवार 4 अगस्त को करने के निर्देश दिए थे।

उधर मंगलवार को ही बसपा की तरफ से विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष 6 विधायकों की सदस्यता समाप्त करने को लेकर याचिका दायर की जाएगी। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा का कहना है कि बसपा विधानसभा सत्र के लिए व्हिप जारी करेगी, यदि विधायकों ने व्हिप का उल्लंघन किया तो उनकी सदस्यता समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल सितंबर में पार्टी के 6 विधायकों का कांग्रेस में विलय पूरी तरह गलत है। विधानसभा अध्यक्ष ने इसे गलत ढंग से मंजूरी दी थी। अब इनकी सदस्यता समाप्त कराने को लेकर पार्टी की तरफ से अध्यक्ष के समक्ष याचिका दायर की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजेंद्र गुढ़ा, लाखन सिंह, जोगेंद्र सिंह अवाना, दीपचंद खेरिया, संदीप कुमार व वाजिब अली कांग्रेस में शामिल हुए थे। ये सभी बसपा के चुनाव चिन्ह पर निर्वाचित हुए थे और फिर पूरे बसपा विधायक दल का कांग्रेस में विलय कर लिया था, जिसे विधानसभा अध्यक्ष ने मंजूरी दी थी ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.