Move to Jagran APP

Political Poster War in Bihar: RJD का डबल अटैक, बताया- लहू लुहान बिहार, शिकारी सरकार

बिहार की राजनीति में पोस्‍टर वार गरमाता दिख रहा है। आरजेडी ने लगातार दो पोस्‍टर जारी कर जेडीयू व नीतीश सरकार पर हमले किए हैं। अब जवाब में जेडीयू केे पोस्‍टर का इंतजार है।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 08:08 AM (IST)
Political Poster War in Bihar: RJD का डबल अटैक, बताया- लहू लुहान बिहार, शिकारी सरकार
Political Poster War in Bihar: RJD का डबल अटैक, बताया- लहू लुहान बिहार, शिकारी सरकार

पटना, जेएनएन। बिहार के सियासी पोस्‍टर वार (Political Poster War) में अब गर्मी आती दिख रही है। मंगलवार को राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के जनता दल यूनाइटेड (JDU) व राज्‍य सरकार (State Government) पर पोस्‍टर के डबल अटैक (Double Attack) से तो ऐसा ही लगता है। आरजेडी ने सुबह में नारा दिया- 2020, नीतीश कुमार फिनिश। इसके बाद शाम में एक और पोस्‍टर जारी कर लिखा- लहू लुहान हुआ बिहार, शिकारी है सरकार। पोस्‍टरों में बिहार में भ्रष्‍टाचार व घोटाले के साथ गिरती कानून व्‍यवस्‍था को लेकर सवाल उठाए गए हैं। साथ ही तेजस्‍वी यादव को विकास पुरुष बताया। 

loksabha election banner

विदित हो कि आरजेडी व जेडीयू में जारी पोस्‍टर वार में एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर करीब ढ़ाई महीने से जारी है। इसमें कभी-कभी कांग्रेस (Congress) सहित अन्‍य दलों का तड़का भी लगता रहा है। इस कड़ी में आरजेडी द्वारा मंगलवार को जारी दो पोस्‍टर जेडीयू के समर्थन में जारी हालिया पोस्‍टर के जवाब हैं, जिसमें लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) को भ्रष्टाचार (Corruption) का जन्मदाता बताया गया था। 

बताया: नीतीश के तीर से घायल हुआ बिहार

मंगलवार देर शाम जारी पोस्‍टर में बिहार को जेडीयू के तीर से घायल दिखाया गया है। पोस्‍टर में मुख्‍यमंत्री (CM)  नीतीश कुमार (Nitish Kumar) खड़े तो उपमुख्‍यमंत्री (Dy.CM) सुशील मोदी (Sushil Modi) कुर्सी पर बैठे दिखाए गए हैं। पोस्‍टर पर ऊपर लिखा है- लहू लुहान हुआ बिहार, शिकारी है सरकार। नीचे बिहार में भ्रष्‍टाचार, घोटाला, अशिक्षा, बेरोजगारी, ठप विकास तथा गिरती कानून व्‍यवस्‍था की चर्चा है। 

कहा- दो हजार बीस, नीतीश कुमार फिनिश 

आरजेडी ने इसके पहले मंगलवार की सुबह भी एक पोस्‍टर जारी किया था। उस पोस्‍टर में लिखा गया- दो हजार बीस नीतीश कुमार फिनिश। उस पोस्टर में बिहार सरकार की नाकामियों को दर्शाया गया, साथ ही तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को बिहार में विकास करने वाला बताया गया। आरजेडी नेता अरुण और उमेश द्वारा जारी उस पोस्‍टर में नीतीश कुमार के 15 साल में जनता को बेहाल बताते हुए उन्‍हें कुर्सी का पुजारी बताया गया। साथ ही पटना में जल-जमाव, बाढ़, चमकी बुखार से मौत, बदहाल स्वास्थ्य व शिक्षा व्‍यवस्‍था तथा शराबबंदी के नकारापन को दर्शाते हुए तेजस्‍वी के नेतृत्‍व में बिहार को बदलने की बात कही गई है। 

पोस्‍टर में लालू को बताया भ्रष्टाचार का जन्मदाता 

इसके पहले जेडीयू के पक्ष में जारी पोस्‍टर में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव तथा उनके बेटे तेजस्‍वी की तस्‍वीर देते हुए लालू को भ्रष्टाचार का जन्मदाता बताया गया था। पोस्‍टर में लालू परिवार (Lalu Family) पर घाेटालों (Scams) व संपत्ति बटोरने के आरोप लगाए गए। यह तंज भी किया गया कि बिल्लियां कब से दूध की पहरेदारी करने लगीं?

झूठी तारीफ कराने व चेहरा चमकाने के आरोप

जेडीयू का उक्‍त पोस्‍टर आरजेडी के उस पोस्‍टर का जवाब था, जिसमें नीतीश कुमार को निशाने पर लिया गया था। उस पोस्टर में आरजेडी ने नीतीश को निशाने पर लेते हुए काम नहीं करने तथा 15 साल के शासन काल में काल्पनिक डर दिखाने व सरकारी खर्च पर पब्लिसिटी करने के आरोप लगाए। साथ ही नीतीश पर माफिया को आवास पर बुलाने, अपराधियों को पनाह देने, जनता को भ्रम में रखने, पटना को डुबाेने, मीडिया में झूठी तारीफ कराने तथा चेहरा चमकाने के आरोप भी लगाए गए थे। 

लालू-राबड़ी राज के नरसंहारों व भ्रष्टाचार की चर्चा 

आरजेडी का उक्‍त पोस्‍टर शुक्रवार को जेडीयू की ओर से जारी उस पोस्टर का जवाब था, जिसमें लालू यादव के लिए लिखा था- परिवार मोह के प्यार में, पहुंच गए होटवार में। पोस्‍टर में लालू-राबड़ी राज के दौरान हुए नरसंहारों व भ्रष्टाचार की भी चर्चा थी। शुक्रवार को ही कांग्रेस ने भी पोस्टर जारी कर नीतीश कुमार से उनसे पुराने वादों का हिसाब मांगा था। 

...अब जेडीयू के जवाबी पोस्‍टर का इंतजार

गौरतलब हो कि आरजेडी व जेडीयू के बीच करीब ढ़ाई महीनों से पोस्‍टर वार लगातार जारी है। जेडीयू के समर्थन में जारी पोस्‍टरों पर पार्टी का नाम नहीं रहता है। हालांकि, भाषा बताती है कि उनका जेडीयू से प्रत्‍यक्ष नहीं तो अप्रत्‍यक्ष नाता जरूर है। इस कड़ी में आरजेडी के दो पाेस्‍टरों के बाद अब जेडीयू के जवाब का इंतजार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.