Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी बोले- अंत्योदय ही हमारा लक्ष्य, हम नहीं करते गरीबों के नाम पर राजनीति

PM Svanidhi Scheme प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम गरीबों के नाम पर राजनीति नहीं करते। यह हमारे लिए राजनीति का विषय नहीं हैं। हम तो इनकी सेवा इनके उत्थान इनकी आत्मसम्मान की रक्षा के लिए संकल्पित हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 06:19 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 11:26 PM (IST)
PM नरेंद्र मोदी बोले- अंत्योदय ही हमारा लक्ष्य, हम नहीं करते गरीबों के नाम पर राजनीति
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी टीम की तारीफ की।

लखनऊ, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के तहत आयोजित कार्यक्रम में पटरी कारोबारियों से संवाद करने के बाद इनके नाम पर राजनीति करने वालों पर हमला भी बोला। उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों से वार्ता के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में साफ लफ्जों में कहा कि गरीबों के समग्र विकास के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगें।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम गरीबों के नाम पर राजनीति नहीं करते। यह हमारे लिए राजनीति का विषय नहीं हैं। हम तो इनकी सेवा, इनके उत्थान, इनकी आत्मसम्मान की रक्षा के लिए संकल्पित हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का संकटकाल हो या इसके पहले की स्थिति, हमने सतत सेवाभाव से अंत्योदय के लक्ष्य को पाने के लिए कोशिश की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र के साथ राज्य सरकार गरीब के जीवन और कारोबार को बेहतर बनाने में हम कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास रहा है कि योजनाओं का लाभ पाने में गरीब को कोई दिक्कत न हो। अब तो पारदर्शीता और तेजी के लिए अधिकतम तकनीक का प्रयोग हो। ऐसा हुआ भी। इसमें जनधन खातों की बड़ी भूमिका रही। यह वहीं खाते हैं जिनके खुलने पर कुछ लोगों को बड़ी पीड़ा हुई थी। यह वही लोग है जो खुद तो आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे हैं। गरीबों के नाम पर राजनीति करते हैं, पर बेईमानी का सारा ठीकरा गरीबों पर ही फोड़ देते हैं। पर इस योजना से लाभ पाने के बाद ऋण चुकाना शुरू कर गरीबों ने ऐसी सोच वालों को बताया कि गरीब ईमानदार होता है। वह स्वाभिमान से कभी समझौता नहीं करता। आप लोग अधिकतम लोगों को इस योजना के बारे में बताएं ताकि वह भी ऋण लेकर आपकी ही तरह अपने जीवन को बेहतर कर सकें।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गरीबों की खुशी मुझे संतोष देती है। इससे हमें और काम करने की प्रेरणा मिलती है। आपका आत्मविश्वास, कारोबार और परिवार को लेकर चिंता, प्रबंधन, नियोजन और तकनीक के प्रति प्रेम काबिले तारीफ है। यह औरों के लिए भी सीख है। आपकी यही सकारात्मक सोच हमारी ताकत है। ऐसे ही प्रयासों से देश आगे बढ़ता है और आत्म निर्भर भारत का सपना साकार होता है।

आजादी के बाद पहली बार दिखी योजनाओं में दिखी ऐसी तेेजी

प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के शुरुआत में कई लोगों ने इससे निबटने के लिए भारत की क्षमताओं पर आशंका जताई। इस दौरान सरकार ने अपने सभी योजनाओं के केंद्र में लॉकडाउन से सर्वाधिक प्रभावित गरीबों को ही केंद्र में रखा। कोरोना में जब जीवन तकरीबन ठहर गया था उस दौरान इन योजनाओं के प्रगति की गति काबिले तारीफ रही। देश की आजादी के बाद पहली बार लोगों ने ऐसा होता देखा। पूरा देश अपनी पूरी ताकत और संसाधनों के साथ गरीबों के साथ खड़ा रहा। इस दौरान आपके श्रम को सम्मान और आपके काम को पहचान भी मिली।

कोरोना हारेगा पर प्रोटोकॉल को लेकर कोई लापरवाही न करें

पटरी दुकानदारों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि आप लोग विषम हालातों में कोरोना से जिस तरह लड़े उसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है। यकीनन शीघ्र ही कोराना हारेगा, पर पर्व त्यौहारों के इस मौसम में कहीं से कतई कोई लापरवाही न करें। दो गज दूरी और मास्क जरूरी के मूल मंत्र को खुद याद रखें और लोगों को भी याद दिलाते रहें।

सीएम योगी और उनकी पूरी टीम की तारीफ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी पूरी टीम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने केंद्र सरकार की योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित करने में सर्वोत्तम प्रयास किया है। पटरी कारोबारियों को ऋण देने के मामले में भी नंबर वन रहा। देश में अब तक इस योजना के तहत हुए 25 लाख पंजीकरण में से करीब सात लाख पंजीकरण सिर्फ उप्र से हुए हैं। यही नहीं ऋण लेने में लगने वाले स्टैंप ड्यूटी को भी उत्तर प्रदेश सरकार ने भी माफ कर दिया है। कोराना के असाधारण संकट के दौरान हर जरूरतमंद को भरण-पोषण भत्ता, राहत, हर पात्र को अग्रिम पेंशन देकर गरीबों की चिंता कर उत्तर प्रदेश सरकार ने सराहनीय काम किया है।

पीएम बोले- बैंकर्स को मिलेगा हर गरीब का अशीर्वाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इतने कम समय में इतने लोगों को बिना किसी औपचारिकता के घर लाभाॢथयों के घर जाकरकर्ज देना बिना बैंकर्स की मदद से संभव नहीं था। गरीबों का जीवन बेहतर करने के लिए आपके इस काम के बदले वह जरूर आपको आशीर्वाद देंगे।

पटरी व्यसायी को देंगे योजना का लाभ : मुख्यमंत्री

पटरी दुकानदारों को अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर पटरी व्यवसाई जो ऋण के लिए आवेदन देगा उनको इस योजना से संतृप्त किया जाएगा। अब तक करीब सात लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है। 6.53 लाख लोगों ने ऋण के लिए आवेदन किया। इनमें से करीब पौने चार लाख लोगों को ऋण मंजूर किया जा चुका है। करीब 2.74 लाख लाख लोगों को ऋण मिल भी चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का प्रदेश के पटरी कारोबारियों से मुखातिब होना, हम सबके लिए सौभाग्य की बात है। यह समाज का सबसे वंचित वर्ग है। इनमें से अधिकांश रोज महंगे ब्याज पर कर्ज लेकर अपना कारोबार करते हैं। योजना के तहत मिले लाभ से अब वह अपने पैसे से कारोबार का अपने जीवन को पटरी पर ला सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सबसे जरूरतमंद तबके के लिए यह बेहतरीन योजना है। यकीनन पर्व त्यौहार के इस मौसम के दौरान मिली इस मदद से उनके और परिवार के जीवन में नई खुशियां आएंगी। मुख्यमंत्री ने कोराना के प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रधानमंत्री की तारीफ की। यह भी कहा कि आपके ही मार्ग निर्देशन में इस दौरान सरकार ने गरीबों और दूसरे राज्यों से घर वापस आए श्रमिकों की हर भरण-पोषण भत्ता, राशन, एडवांस पेंशन, किसान सम्मान निधि आदि योजनाओं के जरिए संभव मदद की। आज का यह कार्यक्रम भी उसी की एक कड़ी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.