Move to Jagran APP

Video: पीएम मोदी ने बेलूर मठ में संन्यासियों के साथ किया मंत्रोच्चार

PM Modi IN Belur Math. पीएम मोदी ने स्वामी रामकृष्ण परमहंस एवं मां शारदा के दर्शन के बाद मुख्य मंदिर में ध्यान लगाया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 01:12 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 02:00 PM (IST)
Video: पीएम मोदी ने बेलूर मठ में संन्यासियों के साथ किया मंत्रोच्चार
Video: पीएम मोदी ने बेलूर मठ में संन्यासियों के साथ किया मंत्रोच्चार

कोलकाता, जागरण संवाददाता। PM Modi IN Belur Math. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर रविवार को हावड़ा के बेलूर मठ में आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह को संबोधित किया। इसके पहले यहां उन्होंने मुख्य मंदिर में दर्शन-पूजन किया। उन्होंने सुबह की आरती में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने सन्यासियों के साथ मंत्रोच्चार भी किया।

loksabha election banner

इसके पहले उन्होंने स्वामी रामकृष्ण परमहंस एवं मां शारदा के दर्शन के बाद मुख्य मंदिर में ध्यान लगाया। संन्यासियों के साथ पीएम मोदी मठ के विभिन्न जगहों पर गए। उन्होंने सन्यासियों एवं विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं से आए छात्र-छात्राओं से कुछ पल बातचीत की। बेलूर मठ में पीएम मोदी को कमीज़ और धोती में देखा गया। प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय कोलकाता दौरे के दौरान शनिवार रात को बेलूर मठ में ठहरे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गुलदस्ता भेंट करते रामकृष्ण मठ व मिशन के महासचिव स्वामी सुविरा नंद महाराज।

तय कार्यक्रम के अनुसार, राजभवन में उनके ठहरने की बात थी, लेकिन अचानक उन्होंने बेलूर मठ में रात्रि विश्राम की इच्छा जाहिर की थी। बताया जाता है कि मोदी रात को उसी कमरे में रहे जहां स्वामी विवेकानंद रहा करते थे। एक प्रधानमंत्री के बेलूर मठ में रात्रि विश्राम एवं मठ प्रांगण से देश को संबोधित करने की घटना पहली बार है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देश के युवाओं को नए भारत के निर्माण में सक्रिय योगदान के लिए प्रेरित किया। 

राजभवन नहीं, पीएम मोदी ने बेलूर मठ में गुजारी रात

दो दिवसीय दौरे पर शनिवार शाम कोलकाता पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में रात गुजारी। बेलूर मठ में रात्रि विश्राम करने वाले वे देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। पीएम मोदी इससे पहले केदारनाथ की गुफा में भी रात व्यतीत कर चुके हैं। गौरतलब है कि इंदिरा गांधी समेत देश के कई पूर्व प्रधानमंत्री बेलूर मठ का दौरा कर चुके हैं लेकिन उनमें से किसी ने भी वहां रात्रि विश्राम नहीं किया। पीएम मोदी का पहले राजभवन में रात्रि विश्राम का कार्यक्रम निर्धारित था लेकिन आखिरी वक्त में इसे बदलकर बेलूर मठ कर दिया गया। इसकी मुख्य वजह रविवार को विवेकानंद जयंती बताई जा रही है। 

रामकृष्ण मिशन के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया-'प्रधानमंत्री की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के प्रभारी की ओर से हमें सूचित किया गया था कि प्रधानमंत्री हमारे मठ में रात व्यतीत सकते हैं।'

इसके बाद रामकृष्ण मिशन प्रबंधन की ओर से बेलूर मठ स्थित इंटरनेशनल गेस्ट हाउस में पीएम मोदी के ठहरने की व्यवस्था की गई। एसपीजी ने शनिवार शाम से ही समूचे बेलूर मठ परिसर को अपने नियंत्रण में ले लिया था। मोदी मिलेनियम पार्क में एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद नौसेना के विशेष बोट से रात के करीब 9 बजे बेलूर मठ पहुंचे। वहां रामकृष्ण मिशन के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने रामकृष्ण परमहंस, शारदा देवी और स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद से मिले।

भोजन में परोसा गई खीर-पूड़ी व मिठाई

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी को बेलूर मठ पहुंचने पर पहले प्रसाद दिया गया। रात के भोजन में मठ के भोग के साथ ही उन्हें खीर-पूड़ी व मिठाइयां परोसी गई। जानकारी के मुताबिक सुबह उनके लिए नाश्ते में गुजराती पकवानों की भी व्यवस्था की गई है।

रामकृष्ण मिशन से मोदी का पुराना नाता

रामकृष्ण मिशन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफी पुराना नाता है। 1966 में किशोरावस्था में मोदी ने स्वामी विवेकानंद की सीख से प्रभावित होकर गुजरात के राजकोट स्थित मिशन शाखा में जाकर संन्यासी बनने की इच्छा प्रकट की थी। वहां के तत्कालीन प्रमुख स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज, जो बाद में रामकृष्ण मिशन के 15वें अध्यक्ष बने, ने उन्हें संन्यासी नहीं बनने की सलाह देते हुए लोगों के बीच जाकर काम करने को कहा। इसके बाद मोदी नियमित रूप से स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज से मिलते और उनका आध्यात्मिक मार्गदर्शन लेते रहे। गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद मोदी जब भी कोलकाता दौरे पर आते थे, रामकृष्ण मिशन जरूर थे। 2013 में बेलूर मठ के दौरे के समय उन्होंने आत्मास्थानंद जी महाराज से मुलाकात कर उनसे आशीर्वाद लिया था। 2015 में प्रधानमंत्री के तौर पर महानगर के सफर के समय मोदी ने अस्वस्थ चल रहे स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज की सेहत की जानकारी ली थी। 2017 में उनके निधन पर मोदी ने इसे व्यक्तिगत क्षति बताया था।

बंगाल आने से पहले मोदी ने ट्वीट कर जताई खुशी

पीएम मोदी ने कोलकाता पहुंचने से पहले ट्वीट कर खुशी जाहिर की थी। उन्होंने कहा-'मैं काफी उत्साहित और आनंदित हूं कि आज और कल का दिन मैं बंगाल में बिताऊंगा। स्वामी विवेकानंद की जयंती के पावन अवसर पर मुझे रामकृष्ण मिशन जाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। बेलूर मठ हमेशा ही एक विशेष जगह है।'

इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट कर रामकृष्ण मिशन के पूर्व अध्यक्ष स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज को याद किया। उन्होंने कहा-'एक शून्यता होगी। जिस व्यक्ति ने मुझे 'जन सेवा ही प्रभु सेवा' की सीख दी, वे स्वामी आत्मास्थानंद जी महाराज वहां नहीं होंगे। रामकृष्ण मिशन में उनकी उपस्थिति न होना अकल्पनीय है।'

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी के खिलाफ नेताजी इंडोर स्टेडियम के बाहर कांग्रेस का प्रदर्शन, कई हिरासत में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.