Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी ने डिजिटल संदेश के जरिये युवाओं को दिलाया संकल्प, 2022 तक खरीदें सिर्फ स्वदेशी उत्पाद

23rd National Youth Festival युवाओं को विभिन्न कार्यों के लिए प्रेरित करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर नए स्वदेशी अभियान का संकल्प दिलाया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 08:18 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 08:37 AM (IST)
PM नरेंद्र मोदी ने डिजिटल संदेश के जरिये युवाओं को दिलाया संकल्प, 2022 तक खरीदें सिर्फ स्वदेशी उत्पाद
PM नरेंद्र मोदी ने डिजिटल संदेश के जरिये युवाओं को दिलाया संकल्प, 2022 तक खरीदें सिर्फ स्वदेशी उत्पाद

लखनऊ, जेएनएन। 23rd National Youth Festival : अलग-अलग मौकों पर युवाओं को विभिन्न कार्यों के लिए प्रेरित करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर नए स्वदेशी अभियान का संकल्प दिलाया। युवाओं को स्वयं की शक्ति पहचानने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही कहा कि आप सभी 2022 तक के लिए ही संकल्प ले लें कि सिर्फ लोकल प्रोडक्ट खरीदेंगे। इससे आप जाने-अनजाने अपने युवा साथियों की मदद कर सकेंगे।

loksabha election banner

राजधानी लखनऊ में आयोजित 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव में आए युवाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल संदेश भिजवाया। वह बड़ी स्क्रीन पर चल रहे वीडियो के जरिये युवाओं से मुखातिब हुए। कहा कि आज ही के दिन देश को स्वामी विवेकानंद के रूप में ऐसी ऊर्जा मिली थी, जिससे हम आज भी ऊर्जावान हो रहे हैं। स्वामी जी कहते थे कि सारी शक्ति आपके अंदर निहित है, आपको स्वयं पर विश्वास करना चाहिए। भारत आज विश्व के शीर्ष तीन स्टार्टअप ईको सिस्टम में से एक है। 26 हजार नए स्टार्टअप खुलना किसी भी देश के लिए सपना हो सकता है, जो कि भारत में पूरा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2016 से पहले औसत चार हजार पेटेंट होते थे, जबकि अब 15 हजार से अधिक सालाना हो रहे हैं। यह सब आपकी वजह से हुआ है। देश के युवाओं के सामर्थ्य से नए भारत का निर्माण हो रहा है। अब अवसर हैं और उड़ने के लिए पूरा आसमान भी। मोदी ने कहा कि युवा शक्ति को राष्ट्रशक्ति बनाने का व्यापक प्रयास दिख रहा है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हट गया, राम जन्मभूमि का दशकों पुराना विवाद खत्म हो गया। तीन तलाक की कुप्रथा खत्म हो गई। नागरिकता संशोधन कानून एक सच है। अब आप सर्जिकल स्ट्राइक देखते हैं और एयर स्ट्राइक भी।

युवा कर रहे फाइव यंग साइंटिस्ट लैब का नेतृत्व

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डीआरडीओ में डिफेंस रिसर्च से जुड़ी फाइव यंग साइंटिस्ट लैब में रिसर्च से लेकर मैनेजमेंट तक का सारा नेतृत्व 35 वर्ष से कम उम्र के वैज्ञानिकों को दिया गया है। ऐसा देश में पहली बार हुआ है। युवाओं में अद्भुत क्षमताएं होती हैं। समस्याओं का नए सिरे से समाधान कर सकते हैं। यही युवा सोच हमें ऐसा निर्णय लेना सिखाती है, जिसके बारे में सोचना असंभव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.