Move to Jagran APP

PM Modi's 70th Birthday: राज्यपाल आनंदी बेन व CM योगी आदित्यनाथ ने दी PM नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामना

PM Modis 70th Birthday राज्पयाल आनंदी बेन पटेल के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को बधाई संदेश का ट्वीट किया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 10:34 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 10:36 AM (IST)
PM Modi's 70th Birthday: राज्यपाल आनंदी बेन व CM योगी आदित्यनाथ ने दी PM नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामना
PM Modi's 70th Birthday: राज्यपाल आनंदी बेन व CM योगी आदित्यनाथ ने दी PM नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामना

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सांसद तथा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज यानी 17 सितंबर को उनके 70वें जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच में भी भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया है, जो 14 सितंबर से शुरू है और सामाजिक सारोकार से जुड़े कार्यक्रमों के साथ 20 सितंबर तक चलेगा। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर राष्ट्रपति, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने उन्हेंं बधाई दी है। उनको विश्व के सभी राष्ट्राध्यक्षों की तरफ से भी लगातार बधाई मिल रही है।

राज्पयाल आनंदी बेन पटेल के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी को बधाई संदेश का ट्वीट किया है। राज्यपाल ने कहा है कि भारत के कर्मठ, ईमानदार व यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेद्र दामोदरदार मोदी जी को जन्म दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया है कि अंत्योदय से राष्ट्रोदय की संकल्पना को साकार करते यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं।प्रभु श्री राम की कृपा से आप,इसी प्रकार 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के दिव्य ध्येय की ओर बढ़ते हुए मां भारती को गौरवभूषित करते रहें। दीर्घायुरारोग्यमस्तु। सुयश: भवतु।

विशिष्ट कामों से बना ली अलग पहचान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरुवार को 71वां जन्मदिन है। प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने कई ऐसी उपलब्धियां हासिल की हैं जो सीधे तौर पर उनकी इच्छाशक्ति को जाहिर करती हैं। 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी को उन कामों को करने में सफलता प्राप्त की, जिनके बारे में वर्षों से विचार चल रहा था। इनमें चाहे जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने की बात रही हो या फिर मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाना रहा हो। इतना ही नहीं, राम मंदिर के निर्माण का शुभारंभ पीएम मोदी ने कार्यकाल में ही हुआ और लंबे समय से चले आ रहे इस विवाद का शांतिपूर्ण ढंग से पटापेक्ष हुआ। देश की सत्ता पर काबिज होने के बाद नरेंद्र मोदी ने कई ऐतिहासिक कदम उठाए हैं, जिनकी गूंज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया तक पहुंची।

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में नागरिकता संशोधन कानून को बड़े फैसले के तौर पर देखा जा सकता है। 10 जनवरी 2020 को इसे पूरे देश मे लागू कर दिया गया। इससे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य देशों से आने वाले हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी और यहूदी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिल सकती है।

लोककल्याण की योजनाएं

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने गरीब जनता की जरूरतों के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए लगभग सवा सौ गरीब कल्याण योजना शुरू कीं। जिसका सीधा लाभ ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्रों में रहने वाली गरीब जनता को मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को देश की जनता को बैंकिंग से जोडऩे के लिए जन-धन योजना की घोषणा की थी। इसके तहत 31.31 करोड़ लोगों के खाते खोले गए। देश के गरीब भी गैस के चूल्हे पर खाना बना सकें, इस मकसद से मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना का आगाज किया थ। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 3 करोड़ परिवार मुफ्त में गैस सिलेंडर दिए गए। मोदी सरकार ने किसानों को पेंशन, आय दोगुनी उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने का जो वादा चुनाव के दौरान किया था, उसे सरकार बनने के बाद अमलीजामा पहनाने का काम किया।

किसानों की दशा व दिशा को सुधारने के लिए कृषि सेक्टर में सुधार के लिए आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955, एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (एपीएमसी) एक्ट में बदलाव किया गया है। मोदी सरकार ने सवर्णों के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का काम किया। नौकरियों से लेकर शिक्षण संस्थानों में एडमिशन तक के लिए गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो गया। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.