Move to Jagran APP

Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में भी भारी मतदान

Rajasthan Panchayat Election 2020 श्रीगंगानगर के कालिया गांव में एक समाज ने मतदान का बहिष्कार किया। यहां दो बच्चों की मौत के मामले में चुनाव का बहिष्कार किया गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:39 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:35 PM (IST)
Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में भी भारी मतदान
Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में भी भारी मतदान

जयपुर, जेएनएन। Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान में पंचायत चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान बुधवार को पूरा हो गया। मतदाताओं ने उत्साह के साथ वोट डाले और मतदान केंद्रों के बाहर मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी लंबी कतारें लगी नजर आईं। तीसरे चरण की समाप्ति के साथ राजस्थान की 11 हजार से ज्यादा पंचायतों में से 6759 पंचायतों में पंच और सरपंच चुनने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। शेष बची चार हजार से ज्यादा पंचायतों में कोर्ट के आदेश से चुनाव रुके हुए थे, जो अब अप्रैल तक होने की संभावना है।

loksabha election banner

राजस्थान में पंचायत चुनाव की घोषणा 26 दिसंबर को की गई थी और पहली बार में घोषित कार्यक्रम में 11 हजार में से करीब 9200 पंचायतों के चुनाव तीन चरणों में कराने की बात कही गई थी। हालांकि कोर्ट द्वारा जारी एक आदेश के बाद चुनाव कार्यक्रम में बदलाव किया गया और संशोधित कार्यक्रम के अनुसार तीन चरणों में 6759 पंचायतो के चुनाव हुए। हालांकि कोर्ट सें अब हरी झंडी मिल गई है और शेष पंचायतों के चुनाव भी अप्रैल तक होने की संभावना है।

इस बीच, तीसरे चरण की 1700 पंचायतों के लिए बुधवार को लोगों ने उत्साह के साथ वोट किया। सुबह दस बजे तक 13 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। इसके बाद 12 बजे तक 32 प्रतिशत और अपरान्ह तीन बजे तक 58.7 प्रतिशत मतदारन हो चुका था। अनुमान के अनुसार, तीसरे चरण में भी 80 प्रतिशत के आसपास मतदान होने की संभावना है। पहले दो चरणों में 81 और 82.78 प्रतिशत मतदान हुआ था। तीसरे चरण में सरपंच के पद के लिए 10,865 और पंच के लिए 28,223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। वहीं, 17 सरपंच और 6953 पंच निर्विरोध चुन लिए गए थे।

यह नजारे आए सामने

मतदान के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा गया। दोपहर बाद सभी जगह मतदान केंद्रों पर लंभी कतारें दिखीं। मतदान का समय पूरा होने के बाद भी केंद्रों पर कतारें लगी हुई थीं। रावतभाटा के पास बोराव में सरपंच पद के प्रत्याशियों के बीच झड़प हो गई। इस दौरान पुलिस ने बीच-बचाव करते हुए आक्रोशित समर्थकों को अलग-अलग किया। श्रीगंगानगर के कालिया गांव में एक समाज ने मतदान का बहिष्कार किया। यहां दो बच्चों की मौत के मामले में चुनाव का बहिष्कार किया गया। बयाना पंचायत समिति के गांव नयावास के ग्रामीणों ने परिसीमन में उनके गांव को ब्रह्मबाद पंचायत से हटाकर आठ किमी दूर की ग्राम पंचायत पुरबाइखेड़ा में जोड़ने के विरोध में मतदान का बहिष्कार किया। इटावा के गणेशगंज बूथ पर ईवीएम खराब होने से मतदान बाधित हुआ।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.