Move to Jagran APP

Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान में चार चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

Rajasthan Panchayat Election 2020 राजस्थान में 28 सितंबर को पंचायत चुनाव के पहले चार छह और 10 अक्टूबर को दूसरे तीसरे और चौथे चरण का चुनाव होगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 06:59 PM (IST)
Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान में चार चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
Rajasthan Panchayat Election 2020: राजस्थान में चार चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में पंच और सरपंच के 3848 पदों पर चुनावों की घोषणा कर दी गई है। कुल चार चरणों में चुनाव पूरे होंगे। इसमें 28 सितंबर को पहला, 4, 6 और 10 अक्टूबर को दूसरे, तीसरे और चौथे चरण का चुनाव होगा। चुनावों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार सहिंता लागू कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि पंचायत चुनाव अप्रैल माह में होने थे। लेकिन कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन में टल गए। मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। इस पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनाव का समय 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था।कोरोना महामारी को ध्यान मे रखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 1100 से घटाकर 900 कर दिया गया है।

loksabha election banner

इसके अनुसार मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। साथ ही, मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है। मतदान का समय अब सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक रखा गया है। इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए मतदान करवाया जाएगा। पहले चरण में 28 सितंबर को होने वाले पंच व सरपंच पद के चुनाव के लिए 19 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे और 20 तारीख को जांच होगी। इसी दिन चुनाव चिन्ह का आवंटन हो हो जाएगा। मतदान के दिन ही शाम को मतगणना होगी। दूसरे चरण के चुनाव के लिए 23 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, 25 तारीख को जांच के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। चार अक्टूबर को मतदान होगा। तीसरे चरण के लिए छह अक्टूबर को मतदान होगा। इसके लिए 26 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे, 27 तारीख को जांच के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा और छह अक्टूबर को मतदान होगा। चौथे चरण के मतदान के लिए 30 सितंबर को नामांकन-पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। एक अक्टूबर को जांच के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जा सकेंगे। 10 अक्टूबर को मतदान होगा।

7463 ग्राम पंचायतों में पहले हो चुके चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य की 7463 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंच के आम चुनाव जनवरी और मार्च माह में संपन्न कराए जा चुके हैं। इसके बाद 3861 ग्राम पंचायतों में चुनाव करवाए जाने थे। इनमें से 13 ग्राम पंचायतों को पूर्ण और आंशिक पूर से नगर पालिका क्षेत्र में सम्मिलित कर दिया गया। जिसके बाद अब 3848 ग्राम पंचायतों पर आम चुनाव होंगे। दूसरे चरण की चुनाव प्रक्रिया कोरोना महामारी व लॉकडाउन के कारण देर से शुरू हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.