Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020 : दूसरे जिले भी भेजे जा सकते हैं पुरुष मतदान पदाधिकारी, जानिए नई व्यवस्था के बारे में

Bihar Assembly Elections 2020 अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिलाधिकारी को जारी किया पत्र। जिले में मतदान कर्मियों तैयार किए जा रहा डाटा अंतिम चरण में।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 09:22 AM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020 : दूसरे जिले भी भेजे जा सकते हैं पुरुष मतदान पदाधिकारी, जानिए नई व्यवस्था के बारे में
Bihar Assembly Elections 2020 : दूसरे जिले भी भेजे जा सकते हैं पुरुष मतदान पदाधिकारी, जानिए नई व्यवस्था के बारे में

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020 : कोरोना काल में विधानसभा चुनाव निर्धारित समय पर कराने को लेकर आयोग के निर्देश पर प्रशासनिक कार्रवाई तेज गति से जारी है। मतदान कर्मियों का डाटा तैयार किया जा रहा है। आयोग के निर्देश पर सभी कार्यालयों से कर्मियों की सूची मंगवाकर अंतिम रूप देने की कवायद चल रही है। इस बीच मतदान कर्मियों का आकलन करने के संबंध में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी गोपाल मीणा ने जिलाधिकारी को पत्र जारी किया है।

loksabha election banner

इस बार का चुनाव कुछ अलग ढंग से होगा

कहा है कि जिला स्तर से कर्मियों की कमी व अधिकता का आकलन किया जाएगा। इसके बाद आवश्यकता अनुसार कर्मियों को उपलब्ध कराया जाएगा। कर्मियों की कमी होने पर दूसरे जिले से केवल पुरुष मतदान पदाधिकारी को एक जगह से दूसरे जगह भेजे जाएंगे। बता दें कि इस बार का चुनाव कुछ अलग ढंग से होगा। क्योंकि कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित मापदंड का पालन करना है। इसके मद्देनजर संक्रमण से बचाव के लिए बूथों की संख्या बढ़ाई गई है, ताकि भीड़ नहीं लगे। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार मिश्रा ने बताया कि पूर्व से जिले में 3225 मतदान केंद्र थे। लेकिन आयोग के निर्देश पर जहां एक हजार से अधिक मतदाता है उन बूथों पर सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 1469 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मतदान कर्मियों का डाटा लगभग तैयार

मतदान के दौरान संक्रमण से बचाव को लेकर निर्धारित मापदंड का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। मास्क का इस्तेमाल व शारीरिक दूरी बनाकर वोट डाले जाएंगे। सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। कहा कि जब मतदान केंद्र बढ़े हैं तो अधिक कर्मियों की आवश्यकता होगी। कर्मियों का डाटा अंतिम चरण में है। चुनाव के लिए बनाए गए कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि मतदान कर्मियों का डाटा लगभग तैयार हो गया है। अंतिम मुहर लगनी है। जिले में लगभग तीस हजार कर्मियों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके मुताबिक यहां पर कर्मियों की कमी नहीं होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.