UP Election Result 2022: जानिए गौतमबुद्ध नगर की कौन सी विधानसभा सीट का परिणाम आएगा पहले

UP Election Result 2022 गौतमबुद्ध नगर की तीनों विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा। मतगणना कार्य संपन्न कराने के लिए 259 कर्मचारियों को लगाया गया है। नोएडा विधानसभा में 38 दादरी में 34 व जेवर विधानसभा में मतगणना के 30 राउंड होंगे।

Abhishek TiwariPublish: Mon, 07 Mar 2022 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 10 Mar 2022 08:16 AM (IST)
UP Election Result 2022: जानिए गौतमबुद्ध नगर की कौन सी विधानसभा सीट का परिणाम आएगा पहले

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। गौतमबुद्ध नगर में होने वाली मतगणना में टेबल की संख्या बढ़ाने के जिला निर्वाचन विभाग के प्रस्ताव को भारत निर्वाचन आयोग ने स्वीकार कर लिया। अब दादरी व नोएडा विधानसभा में 20-20 व जेवर विधानसभा की मतगणना को 14 टेबल लगाई गई है। नोएडा विधानसभा में 38, दादरी में 34 व जेवर विधानसभा में मतगणना के 30 राउंड होंगे। सबसे पहले जेवर विधानसभा का परिणाम आएगा।

10 मार्च को होने वाली मतगणना की तैयारियों में जिला निर्वाचन विभाग पूरी तरह से जुट गया हैं। मतगणना नोएडा फेस दो स्थित फूल मंडी में होगी। तीनों विधानसभा में मतगणना को 14-14 टेबल लगनी थी। इससे मतगणना कार्य देर तक चलता। इसे देखते हुए जिला निर्वाचन विभाग ने निर्वाचन आयोग को टेबल की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा था।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि आयोग ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। अब नोएडा व दादरी विधानसभा के मतों की गणना 20-20 व जेवर विधानसभा के मतों की गणना 14 टेबल पर होगी। सर्वाधिक 38 राउंड तक नोएडा विधानसभा की मतगणना होगी। दादरी की 34 व जेवर विधानसभा की मतगणना 30 राउंड में पूरी होगी।

259 कर्मियों के कंधों पर मतगणना की होगी कमान

विधानसभा चुनाव की मतगणना को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। मतगणना कार्य संपन्न कराने के लिए 259 कर्मचारियों को लगाया जाएगा। कार्मिक मतदान अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि प्रत्येक टेबल पर चार कर्मचारियों की तैनाती होगी। कुल 216 कर्मचारियों की ड्यूटी मतगणना कार्य में होगी। बाकी कर्मचारी रिजर्व रखे जाएंगे। मतगणना में लगे कर्मचारियों में एक मतगणना पर्वेक्षक, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्जर्वर व एक चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी शामिल होगा।

बता दें कि मतगणना दस मार्च को सुबह आठ बजे से शुरू होकर समाप्ति तक चलेगी। दोपहर बाद चुनावी तस्वीर साफ होने लगेगी। हालांकि विधानसभा सीटों के रुझान उससे पहले ही आने लगेंगे। प्रशासनिक अधिकारियों ने विधानसभावार मतगणना का खाका खींच लिया गया है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दादरी व नोएडा विधानसभा की मतगणना के लिए 20-20 टेबल व जेवर की मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए जाएंगे।

जेवर का आएगा सबसे पहले रुझान

सभी ईवीएम को नोएडा स्थित फूलमंडी में बने स्ट्रांग रूम में रखा गया है। मतगणना कार्य सुबह आठ बजे से शुरू होगा। सबसे पहले जेवर विधानसभा सीट की मतगणना का कार्य पूरा होगा। जेवर में 420 बूथों पर मतदान हुआ था। जेवर सीट की मतगणना 30 चरणों में पूरी हो जाएगी। जबकि सबसे अधिक समय नोएडा विधानसभा सीट पर लगेगा। जिले में 566 मतदान केंद्र है। कुल 1840 मतदेय स्थलों पर मतदान हुआ था। नोएडा में 755, दादरी में 665 व जेवर में 420 मतदेय स्थलों पर मतदान हुआ था। सबकी नजर 10 मार्च को होने वाली मतगणना के परिणामों पर टिकी है।

Edited By Abhishek Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept