Move to Jagran APP

Gautam Buddh Nagar lok Sabha Result LIVE: रुझानों में BJP उम्मीदवार महेश शर्मा आगे

मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा बसपा-सपा- रालोद गठबंधन प्रत्याशी सतवीर नागर व कांग्रेस के अरविंद सिंह के बीच है।

By Edited By: Published: Wed, 22 May 2019 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 11:31 AM (IST)
Gautam Buddh Nagar lok Sabha Result LIVE: रुझानों में  BJP उम्मीदवार महेश शर्मा आगे
Gautam Buddh Nagar lok Sabha Result LIVE: रुझानों में BJP उम्मीदवार महेश शर्मा आगे

नोएडा, जेएनएन। दिल्ली से सटे गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट पर सुबह आठ बजे से नोएडा के फेस दो स्थित फूल मंडी में मतगणना चल रही है। शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीवार महेश शर्मा आगे चल रहे हैं।

prime article banner

चौथे चरण के बाद
भाजपा  -  महेश शर्मा - 112494

गठबंधन - सतवीर नागर - 35086

कांग्रेस -  अरविंद कुमार सिंह - 5923

भाजपा प्रत्याशी  महेश शर्मा 77408 वोटों से आगे चल रहे हैं।

 मुख्य मुकाबला भाजपा प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, बसपा-सपा- रालोद गठबंधन प्रत्याशी सतवीर नागर व कांग्रेस के अरविंद सिंह के बीच है। गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट के अंर्तगत पांच विधान सभाएं हैं। नोएडा, दादरी व जेवर विधान सभा के वोटों की गिनती गौतमबुद्धनगर में होगी, जबकि, सिकंद्राबाद व खुर्जा विधान सभा के मतों की गिनती बुलंदशहर में होगी, लेकिन परिणाम गौतमबुद्धनगर से ही घोषित होगा।

जिला निर्वाचन विभाग बुधवार को दिनभर लोकसभा चुनाव के मतगणना की तैयारियों में जुटा रहा। कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर चलता रहा। निर्वाचन विभाग ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारी पूरी कर ली है। निर्वाचन आयोग ने मतगणना कर्मचारियों को सुबह छह बजे फेस दो स्थित फूल मंडी पहुंचने के निर्देश दिए हैं। तीनों विधानसभाओं में वोटों की गिनती के लिए ढाई सौ कर्मचारी लगाए गए हैं। प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो सुबह नौ बजे से नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। मतगणना करने के लिए विधानसभावार 14-14 टेबल लगाए गए है। हर टेबल पर सुपरवाइजर, पर्यवेक्षक, गणना सहायक संग एक चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी लगाया गया है। परिणाम घोषित होने में लगेगा समय आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले पोस्ट बैलेट की गिनती होगी। उसके पश्चात ईवीएम से गिनती शुरू की जाएगी। वीवीपैट के पर्चियों की गिनती होने की वजह से इस बार परिणाम घोषित होने में समय लगेगा।

तंबाकू व ज्वलनशील पदार्थ ले जाना होगा वर्जित
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एमएन उपाध्याय ने बताया कि फूल मंडी के अंदर हथियार, मोबाइल फोन के साथ-साथ नशे का सामान तंबाकू समेत कोई भी ज्वलनशील पदार्थ ले जाना वर्जित रहेगा। फूलमंडी के गेट से ही बिना पास के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके लिए परिसर में कई स्थानों पर बैरिकेडिंग की गई है। मतगणना की तैयारियों का खाका तैयार करने में प्रशासनिक अमला दिनभर जुटा रहा। सुबह आठ बजे से आयोग की मंशा के अनुरूप मतगणना का कार्य प्रारंभ हो सके इसके लिए मतगणना कर्मियों को रिहर्सल कराया गया। एजेंट और कर्मिकों को दिक्कत न हो इसके लिए अलग-अलग गेट का निर्धारण किया गया है। मतगणना स्थल के लिए पास बनवाने को लेकर दिन भर लोग भागदौड़ करते दिखे।

विधानसभावार लगाए जाएंगे 14 टेबल
मतगणना को लेकर हरेक मतगणना केंद्रों में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले विधानसभा क्षेत्रवार 14 मतगणना टेबल लगाई जाएंगी। विधानसभावार एक-एक टेबल मतगणना प्रेक्षक की भी लगाया जाएगा, जो मतगणना प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी लोकसभा क्षेत्रों में मतगणना और मतगणना के बाद पुन: ईवीएम को सील किए जाने तक के कार्य के लिए अलग-अलग टीम का गठन किया गया है। ब्लैक बोर्ड पर प्रत्येक राउंड की गिनती को किया जाएगा प्रदर्शित प्रत्येक राउंड की गिनती के बाद मतगणना की जानकारी उम्मीदवार वार ब्लैक बोर्ड पर दी जाएगी। सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी व कर्मचारियों को यह जिम्मेदारी दी गयी है। वे प्रत्येक टेबल से राउंडवार प्राप्त मतों का कम्पाइलेशन कराकर कुल योग तैयार कराएंगे। साथ ही सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी व कर्मचारी माइक से प्रत्येक राउंड के परिणाम की घोषणा भी करेंगे।

सबसे पहले आएगा जेवर विधान सभा का परिणाम
सबसे पहले जेवर विधानसभा का परिणाम आएगा, जबकि नोएडा के परिणाम में सबसे अधिक समय लगेगा। नोएडा विधानसभा क्षेत्र में 602 मतदान बूथ है। जिनकी मतगणना का कार्य 43 राउंड में पूर्ण होगा। दादरी विधान सभा क्षेत्र के 535 मतदान केंद्रों की गिनती 39 राउंड में होगी। जबकि जेवर विधान सभा क्षेत्र के 385 मतदान केंद्रों की गिनती 28 राउंड में पूरी होगी। जबकि गौतमबुद्धनगर लोकसभा में पड़ने वाली सिकंद्राबाद और खुर्जा विधानसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती बुलंदशहर में होगी। मतगणना की तैयारियां पूरी है। सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू की जाएगी। शांतिपूर्ण मतगणना कराने के लिए लिए जिला निर्वाचन विभाग कटिबद्ध है। -एमएन उपाध्याय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.