Move to Jagran APP

24 फरवरी से शुरू होने वाले दिल्ली विधानसभा सत्र में प्रह्लाल साहनी हो सकते हैं प्रोटेम स्पीकर

दिल्ली की नवगठित सातवीं विधानसभा का पहला सत्र आगामी 24 फरवरी से शुरू होगा। यह सत्र तीन दिनों तक चलेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 11:13 AM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 11:13 AM (IST)
24 फरवरी से शुरू होने वाले दिल्ली विधानसभा सत्र में प्रह्लाल साहनी हो सकते हैं प्रोटेम स्पीकर
24 फरवरी से शुरू होने वाले दिल्ली विधानसभा सत्र में प्रह्लाल साहनी हो सकते हैं प्रोटेम स्पीकर

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली की नवगठित सातवीं विधानसभा का पहला सत्र आगामी 24 फरवरी से शुरू होगा। यह सत्र तीन दिनों तक चलेगा। सत्र के दौरान नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। 26 फरवरी तक चलने वाले इस सत्र के पहले दिन सबसे वरिष्ठ एवं अनुभवी विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा जो सभी विधायकों को शपथ दिलाएगा। सूत्रों की मानें तो प्रहलाद सिंह साहनी को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि बुधवार को उनकी कैबिनेट की पहली बैठक हुई है। कैबिनेट ने विधानसभा के तीन दिवसीय सत्र का अनुमोदन कर दिया है। सत्र के पहले दिन उपराज्यपाल अनिल बैजल प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलाएंगे फिर प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे। 25 फरवरी को उपराज्यपाल का भाषण होगा और 26 पर इस भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा। उपराज्यपाल अपने भाषण में दिल्ली के विकास एवं सरकार की योजनाओं के बारे में अपने विचार रखेंगे। इसमें सरकार के अगले पांच साल की योजनाओं का खाका होगा।

वहीं धन्यवाद प्रस्ताव में विधायक अपने-अपने विचार रखेंगे। इस दौरान आपसी सहमति से विधानसभा अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। दिल्ली विधानसभा में इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के 62 और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 8 विधायक हैं तो वहीं कांग्रेस का खाता भी नही खुल पाया है।

आम आदमी पार्टी की सरकार के पिछले कार्यकाल में रामनिवास गोयल विधानसभा अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने विधानसभा में कई बड़ी योजनाओं पर काम किया है। इनमें विधानसभा को पेपरलेस किए जाने की योजना भी शामिल है, जिस पर काम किया जा रहा है।

बता दें कि प्रह्लाद सिंह साहनी चांदनी चौक विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं। उन्होंने यहां से अलका लांबा को हराया है, पहले इस सीट से अलका लांबा विधायक थीं लेकिन मतभेदों के चलते उन्होंने AAP को अलविदा कह दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.