Move to Jagran APP

CM मनोहर लाल ने हरियाणा में सबसे पहले गुरुग्राम को दी यह सुविधा, लोगों को होगा फायदा

गुरुग्राम में इंटीग्रेडिट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शनिवार को उद्घाटन किया। यह उद्घाटन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 09:56 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 08:53 AM (IST)
CM मनोहर लाल ने हरियाणा में सबसे पहले गुरुग्राम को दी यह सुविधा, लोगों को होगा फायदा
CM मनोहर लाल ने हरियाणा में सबसे पहले गुरुग्राम को दी यह सुविधा, लोगों को होगा फायदा

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज 38 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 44 में आइआरसीटीसी बिल्डिंग में बनाए गए इंटीग्रेडिट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर शनिवार को उद्घाटन किया। ऐसी सुविधा वाला गुरुग्राम राज्य का पहला ऐसा शहर बन गया है। इस मौके पर केंद्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

फाइबर नेटवर्क से जुड़ेंगे सभी थाने

सेंटर को शहर के सभी सरकारी भवनों व पुलिस थानों को फाइबर नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा लेकिन वर्तमान में शहर के 160 सरकारी भवनों व पुलिस थानों को फाइबर नेटवर्क के साथ जोड़ा जा चुका है। शहर में अब तक विभिन्न तीन एजेंसियों द्वारा 400 किलोमीटर का आॅप्टिकल फाइबर बिछाया गया है इस सेंटर में ऑनलाइन रियल टाइम एक्सेस, निर्णयों के लिए डाटा का मूल्यांकन और रिपोर्ट, पेपरलेस कार्य, वाई-फाई के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा के साथ-साथ विभिन्न कार्यालयों में वीडियो कांफ्रेंसिंग की भी सुविधा होगी।

गुरुग्राम को बेहतर बनाने की कवायद

मुख्यमंत्री ने कहा कि डाटा विश्लेषण व निगरानी के लिए सीसीटीवी प्रणाली, यातायात नियंत्रण व प्रबंधन, संपत्ति व भूमि रिकार्ड प्रबंधन, सार्वजनिक यातायात, स्ट्रीट लाइट निगरानी व नियंत्रण, ठोस कचरा प्रबंधन, एसटीपी पानी की गुणवत्ता की निगरानी, पेयजल आपूर्ति की निगरानी, पर्यावरण निगरानी, शहरी सेवा सहयोग केंद्र और मोबाइल एप के माध्यम से नागरिक भागीदारी की भी सुविधा दी गई है ताकि गुरुग्राम को बेहतर स्मार्ट सिटी बनाया जा सके।

छह से नौ महीने में सरकारी भवनों में मिलेगा वाई-फाई

इस दौरान गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.उमाशंकर ने बताया कि 6 से 9 माह के भीतर शहर के सभी सरकारी भवनों को पब्लिक वाई-फाई से सुसज्जित कर दिया जाएगा। इसके अलावा, नागरिकों को दी जाने वाली सभी नागरिक सेवाओं को एक मंच पर लाकर इस कमांड एवं कंट्रोल सेंटर हेतु एक मोबाइल एप भी विकसित किया गया है ताकि जनता मोबाइल एप के माध्यम से लाइव सुविधा को ले सकें।

सभी सुविधाओं का चल रहा ट्रायल

उन्होंने बताया कि यह एप अभी ट्रायल पर हैं और लेकिन इसे जल्द ही लांच करवाया जाएगा। इस सेंटर की पहुंच बढ़ाने के लिए 358 इंटरसेक्शन प्वांइट को चिन्हित कर योजना बनाई गई हैं और 1200 सीसीटीवी कैमरों को स्थापित किया जाएगा। फिलहाल वर्तमान में 50 इंटरसेक्शन प्वाइंट को कवर करके 250 सीसीटीवी कैमरों को संचालित किया गया है। मार्च-2020 तक 222 चौराहों पर 1200 सीसीटीवी कैमरों को संचालित कर दिया जाएगा। शहर के 28 चौराहे ऐसे हैं जहां पर अधिकतम 24 कैमरे लगाए गए हैं और वहां पर हर छोटी-बड़ी गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.