Move to Jagran APP

गांधी परिवार की SPG हटाए जाने के खिलाफ युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के खिलाफ बुधवार को भारतीय राष्ट्रीय युवा कांग्रेस (Indian Youth Congress) ने बुधवार को दिल्ली में प्रदर्शन किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 01:21 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 01:21 PM (IST)
गांधी परिवार की SPG हटाए जाने के खिलाफ युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
गांधी परिवार की SPG हटाए जाने के खिलाफ युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

नई दिल्ली, एएनआइ। गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के खिलाफ बुधवार को भारतीय राष्ट्रीय युवा कांग्रेस (Indian Youth Congress) ने बुधवार को दिल्ली में प्रदर्शन किया।  प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि केंद्र सरकार गांधी परिवार की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रही है। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका और राहुल गांधी को मिली एसपीजी सुरक्षा को वापस ले लिया है।

loksabha election banner

गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मामला मंगलवार को लोकसभा में भी उठा था। कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस मामले को उठाकर केंद्र सरकार की आलोचना की थी। वहीं राज्यसभा में भी कांग्रेस ने इस मुद्दे को उठाया है। 

गांधी परिवार को सीआरपीएफ की ‘जेड प्लस’ सुरक्षा

केंद्र सरकार ने इस महीने की शुरुआत में सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका वाड्रा को एसपीजी की जगह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की ‘जेड प्लस’ सुरक्षा मुहैया कराई थी। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को एसपीजी की जगह सीआरपीएफ की ‘जेड प्लस’ सुरक्षा दी गई है। बता दें कि मनमोहन सिंह दंपती की एसपीजी सुरक्षा सरकार ने अगस्त में वापस ले ली थी।

गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर कांग्रेस का हंगामा


गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने के केंद्र सरकार के फैसले पर कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा में जमकर हंगामा किया। पूरे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसदों ने सभापति के आसन के पास जाकर नारेबाजी की। बाद में उनके नेता अधीर रंजन चौधरी ने इसे शून्यकाल में उठाने की भी कोशिश की। लेकिन, सभापति ने इसे इस आधार पर खारिज कर दिया कि उन्होंने इसके लिए पहले से नोटिस नहीं दिया है। बाद में कांग्रेस ने सरकार पर भेदभाव और गांधी परिवार की सुरक्षा के खतरे को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया और लोकसभा से वॉकआउट कर गई।

कांग्रेस के साथ ही द्रमुक सांसदों ने भी गांधी परिवार की सुरक्षा घटाए जाने का मुद्दा उठाया। जब कांग्रेस के सांसद सभापति के आसन के पास नारेबाजी कर रहे थे, तब द्रमुक के भी कुछ सांसद उनका समर्थन कर रहे थे। पूरी नारेबाजी के दौरान द्रमुक के वरिष्ठ नेता टीआर बालू खड़े होकर अपना समर्थन देते रहे। जब सभापति ने अधीर रंजन चौधरी को बोलने का समय नहीं दिया, तो बालू ने बार-बार अपने लिए वक्त की मांग की। बालू ने कहा कि गांधी परिवार पर कोई छोटा खतरा नहीं है। उनके परिवार के लोगों की पहले भी हत्या हो चुकी है।

पानी पर पॉलिटिक्स : अब केंद्र और दिल्ली सरकार की संयुक्त टीमें करेंगी सैंपल की जांच

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.