Move to Jagran APP

KMP, KGP एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बसेंगे पांच शहर, हरियाणा CM ने की कई घोषणाएं

मुख्यमंत्री ने कहा, योजना को इसी कार्यकाल में अंतिम रूप दिलाने का करेंगे प्रयास। इन शहरों के अतिरिक्त आर्थिक कॉरिडोर भी किए जाएंगे विकसित।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 07:27 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 07:27 PM (IST)
KMP, KGP एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बसेंगे पांच शहर, हरियाणा CM ने की कई घोषणाएं
KMP, KGP एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बसेंगे पांच शहर, हरियाणा CM ने की कई घोषणाएं

गुरुग्राम, जेएनएन। हरियाणा से होकर गुजरने वाली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की 185 किलोमीटर लंबाई वाली दो बड़ी सड़क परियोजनाओं कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एवं कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर पांच नए शहर बसाए जाएंगे। ये पांचों शहर 25,000 हेक्टेयर क्षेत्र में बसाए जाएंगे। ये घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इन सड़कों के किनारे आर्थिक कॉरिडोर भी विकसित किए जाएंगे। यह उत्तर भारत में रियल एस्टेट सेक्टर के विकास का सबसे बड़ा कदम होगा। प्रयास है कि इस योजना को सरकार इसी कार्यकाल में अंतिम रूप दे देगी। किसानों द्वारा भूमि उपलब्ध करवाने पर उनके लिए भूमि का दोगुना फ्लोर एरिया रेश्यो (एफएआर) के प्रावधान की भी बात कही।

मुख्यमंत्री ने यह बातें शुक्रवार को गुरुग्राम के उद्योग विहार स्थित होटल ओबराय में राइजिंग हरियाणा-एफोर्डेबल हाउसिंग एंड हरेरा समिट के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने राज्य में सरकार के चार साल पूरे होने पर अगले सप्ताह से 60 दिन के लिए ग्रुप हाउसिंग विंडो खोलने एवं टीओडी (ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट) नीति को अगले तीन माह का विस्तार देने की भी की है।

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार के चार साल के कार्यकाल में रियल एस्टेट को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया गया। उपभोक्ताओं एवं डेवलपर्स के हित के लिए नीतियों में संशोधन किया। दीन दयाल उपाध्याय आवास योजना लागू की। राज्य में 628 अनाधिकृत कॉलोनियों को नाममात्र के विकास शुल्क पर नियमित किया गया।

लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि पिछली सरकार ने बिल्डरों को लाइसेंस तो जारी किए लेकिन गगनचुंबी इमारतों के लिए रास्ता देने का प्रावधान नहीं किया। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने बताया कि राज्य में शहरी विकास को नई गति देने के लिए हाउस टैक्स के लिए विशेष सर्वेक्षण कराया जा रहा है। घरों को 14 डिजिट का यूनिक आईडी नंबर मिलेगा और घर के बाहर प्लेट पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर सुविधाओं के बारे में फीडबैक मिल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.