Move to Jagran APP

Baroda By Polls 2020: थम गया चुनाव प्रचार का शोर, जानिए मतदान के दिन क्या रहेगा खास

मतदान के दिन मतदाताओं के खड़े होने के लिए दो गज की दूरी का पालन करवाया जाएगा। केंद्र पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करवाई जाएगी। जिस मतदाता का तापमान सामान्य से अधिक होगा उसे टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा और उसे आखिरी घंटे में मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 07:41 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 07:41 PM (IST)
Baroda By Polls 2020: थम गया चुनाव प्रचार का शोर, जानिए मतदान के दिन क्या रहेगा खास
सोनीपत में वाहनों की जांच करती हरियाणा पुलिसः जागरण

सोनीपत, जागरण संवाददाता। बरोदा चुनाव के मद्देनजर जिला की सीमाओं को सील कर दिया गया है। मंगलवार को बरोदा चुनाव के लिए मतदान होगा। रविवार शाम से चुनाव प्रचार थम गया। अब प्रत्याशी और उनके समर्थक घर-घर जाकर लोगों से वोट की अपील कर सकेंगे। इसमें प्रत्याशी सहित केवल पांच लोग ही शामिल रहेंगे और किसी प्रकार के लाउडस्पीकार या माइक का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने मतदाताओं से बिना दबाव, लोभ-लालच डर के मतदान का प्रयोग करने की अपील की है।

loksabha election banner

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामलाल पूनिया ने बताया कि मतदान के दिन प्रत्येक उम्मीदवार को केवल तीन वाहन की अनुमति होगी। पहला वाहन स्वयं उम्मीदवार के लिए, दूसरा वाहन उम्मीदवार के एजेंट के लिए तथा तीसरा वाहन उसके कार्यकर्ताओं के लिए होगा। तीसरे वाहन में चालक सहित केवल पांच सवार की अनुमति होगी। पुलिस अधीक्षक जशनदीप रंधावा ने बताया कि नाका ड्यूटी लगा दी गई है। सभी सीमा सील कर दी गई हैं। बरोदा विधानसभा में 23 नाके लगाए गए हैं। दस एसएसटी टीमों ने भी अपने नाके लगाए हैं। जींद-पानीपत-रोहतक सीमाओं पर संबंधित जिलों की पुलिस के साथ मिलकर संयुक्त नाके लगाए गए हैं।

हर मतदाता की होगी थर्मल स्कैनिंग

मतदान के दिन मतदाताओं के खड़े होने के लिए दो गज की दूरी का पालन करवाया जाएगा। केंद्र पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करवाई जाएगी। जिस मतदाता का तापमान सामान्य से अधिक होगा उसे टोकन उपलब्ध करवाया जाएगा और उसे आखिरी घंटे में मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएगा। मतदान का अंतिम घंटा ऐसे मतदाताओं के लिए सुरक्षित रखा गया है जिनको बुखार होगा अथवा कोविड-19 का संदिग्ध होगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केंद्र पर मास्क, दस्ताने, सैनिटाइजर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। वह इसे निस्तारण का भी प्रबंधन किया जा गया है।

यह भी पढ़ेंः जानिए क्यों खास है भाजपा, कांग्रेस व INLD के लिए बरोदा उपचुनाव, रण में डटे रहे प्रदेश के दिग्गज

20 गांव अति संवदेनशील, फोर्स रहेगी तैनात

पुलिस अधीक्षक जशनदीप रंधावा ने बताया कि हलके के 54 में से 20 गांवों को अति संवेदनशील गांवों के रूप में चिह्नित किया गया है, जिनमें पैरा मिलिट्री फोर्स सीआइएसएफ व आइआरबी की तैनाती की जाएगी। मतदान के दिन पुलिस का सहयोग समय 5 से 10 मिनट रहेगा, जिसके लिए 47 पेट्रोलिंग पार्टी बनाई गई हैं। पूरे विधानसभा क्षेत्र को छह जोन में बांटा गया है, जिसकी जिम्मेदारी एक-एक डीएसपी को दी गई है, जिनके नीचे दस-दस इंसपेक्टर रहेंगे। इन छह जोन को भी 30 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिनमें सब इंसपेक्टरों के अंडर में पुलिस टीमें रहेंगी। एक पेट्रोलिंग पार्टी को दो से तीन गांव दिए गए हैं।

पांच आदर्श बूथ व एक महिला केंद्र स्थापित

मतदान के लिए विधानसभा क्षेत्र में कुल 280 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें पांच आदर्श मतदान केंद्र भी हैं। इन आदर्श मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था होगी। चिड़ाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बूथ नंबर-24, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बुटाना कुंडू के बूथ नंबर-102, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरोदा मोर के बूथ नंबर-116, शहीद सुखबीर सिंह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रूखी के बूथ नंबर-185 तथा लाला मूलचंद जैन राजकीय उच्च विद्यालय सिकंदपुर माजरा के बूथ नंबर 166 को आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। इसके साथ ही राजकीय उच्च विद्यालय आहुलाना के बूथ नंबर-151 को महिला मतदान केंद्र बनाया गया है।

1,80,506 मतदाता करेंगे 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

बरोदा हलका के उपचुनाव में 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। भाजपा-जजपा के प्रत्याशी योगेश्वर दत्त, कांग्रेस से इंदुराज नरवाल, इनेलो से जोगेंद्र मलिक, लोसुपा से राजकुमार सैनी व अन्य प्रत्याशी मैदान में हैं। प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1 लाख 80 हजार 506 मतदाता करेंगे।

बरोदा में मतदाता

कुल मतदाता : 1,80,508

सर्विस मतदाता : 1860

ट्रांस जेंडर मतदाता : 2

पुरुष : 97,911

महिला : 80,733

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.