Move to Jagran APP

Delhi Assembly Election 2020: नजफगढ़ से विधायक कैलाश गहलोत का वादा, वेस्ट कैंपस का कराएंगे निर्माण

इस विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता कैलाश गहलोत ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीतकर इतिहास बदल दिया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 09:18 AM (IST)
Delhi Assembly Election 2020: नजफगढ़ से विधायक कैलाश गहलोत का वादा, वेस्ट कैंपस का कराएंगे निर्माण
Delhi Assembly Election 2020: नजफगढ़ से विधायक कैलाश गहलोत का वादा, वेस्ट कैंपस का कराएंगे निर्माण

नई दिल्ली, भगवान झा। नजफगढ़ के इतिहास में इस चुनाव से पहले तक कोई भी प्रत्याशी दूसरी बार जीतकर नहीं आया था। इस विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता कैलाश गहलोत ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीतकर इतिहास बदल दिया। इस ऐतिहासिक जीत ने कैलाश गहलोत के ऊपर एक जिम्मेदारी का बोझ भी बढ़ा दिया है। इसी क्रम में नजफगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अगले पांच वर्ष में विकास कार्यो की रूपरेखा के बारे में भगवान झा ने कैलाश गहलोत से विस्तार से बातचीत की। पेश है बातचीत के मुख्य अंश- 

loksabha election banner

सवाल- आप पहले ऐसे नेता हैं जिसने दूसरी बार नजफगढ़ से जीत हासिल की। कैसा लग रहा है आपको?

जवाब- नजफगढ़ में किसी ने दूसरी बार जीत हासिल नहीं की थी। जनता के आशीर्वाद से यह सौभाग्य मुङो मिला है। लगातार दूसरी बार जीत से उत्साहित हूं और पिछली बार की तरह इस बार भी ईमानदारी के साथ इलाके में विकास कार्य करूंगा। पांच वर्षो में स्टेडियम, नगर वन के निर्माण के अलावा पानी व सीवर की पाइपलाइन बिछाई गई। अगले पांच वर्ष के लिए भी मेरे पास योजनाएं हैं जिस पर काम करूंगा।

सवाल- शिक्षा के क्षेत्र में आपकी क्या योजना है?

जवाब- नजफगढ़ इलाके में गांव के अलावा शहरी इलाके भी बड़ी संख्या में हैं। लाखों की आबादी के बीच इस विधानसभा क्षेत्र में सिर्फ एक महिला कॉलेज है। इलाके में एक कॉलेज की जमीन रोशनपुरा में है। यहां पर कॉलेज का निर्माण किया जाएगा। साथ ही इस इलाके में साउथ व नॉर्थ कैंपस की तर्ज पर वेस्ट कैंपस बनाया जाएगा। इससे छात्रों को दाखिला मिलने में आसानी होगी। साथ ही इलाके के छात्रों को पढ़ाई के लिए घर के पास ही सुविधा मिल जाएगी।

सवाल- नजफगढ़ में जाम की समस्या काफी है। इस दिशा में क्या कदम उठाए जाएंगे?

जवाब- नजफगढ़ में जाम की समस्या से निपटने के लिए स्थायी समाधान की जरूरत है। इसके लिए जिस जगह पर जाम लग रहा है वहां पर एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। इससे यहां जाम की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

सवाल- किसानों की बेहतरी के लिए कौन-कौन से कदम उठाए जाएंगे?

जवाब- यहां पर किसानों की एक शिकायत रहती है कि उन्हें अनाज का उचित मूल्य मंडी में नहीं मिलता है। समर्थन मूल्य के हिसाब से अनाज की खरीदारी नहीं की जाती है। ऐसे में हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसानों को फसल का उचित मूल्य मिले।

सवाल- स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्या-क्या कदम उठाए जाएंगे?

जवाब- ग्रामीण इलाके में राव तुलाराम अस्पताल है। यह अस्पताल पहले सौ बेड का था, लेकिन अब नए भवन का निर्माण किया जा रहा है। इससे यह अस्पताल ढाई सौ से ज्यादा बेड का हो जाएगा। इसके अलावा द्वारका में भी दिल्ली सरकार का एक बड़ा अस्पताल बन रहा है। इन दोनों अस्पतालों से यहां के लोगों को काफी सहूलियत होगी। अगर इसके बाद भी अस्पताल के निर्माण की जरूरत महसूस की जाएगी तो उस दिशा में सोचा जाएगा।

सवाल- मूलभूत सुविधाओं की दिशा में क्या कदम उठाए जाएंगे?

जवाब- इलाके में पानी व सीवर की पाइपलाइन कई कालोनियों में बिछाई गई है। कुछ इलाके अब भी बाकी हैं जहां पर सीवर की लाइन नहीं है। ऐसे में हमारी प्राथमिकता है कि विधानसभा क्षेत्र की हर गली में सीवर लाइन बिछाई जाए। इस दिशा में जल्द कार्य शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा जनता के बीच जाकर उनसे बातचीत के दौरान जो भी समस्याएं हमारे सामने आएंगी उसका समाधान किया जाएगा। नई बसें आने के बाद परिवहन की समस्या भी दूर हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.