Move to Jagran APP

Lok Sabha Counting 2019: दिल्ली की सातों सीटों पर दोपहर तक तस्वीर हो जाएगी साफ

अनुमान है कि अधिकतम शाम पांच बजे तक सभी सीटों की ईवीएम मतगणना पूरी हो जाएगी। इसके बाद वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा।

By Edited By: Published: Tue, 21 May 2019 09:32 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 06:23 AM (IST)
Lok Sabha Counting 2019: दिल्ली की सातों सीटों पर दोपहर तक तस्वीर हो जाएगी साफ
Lok Sabha Counting 2019: दिल्ली की सातों सीटों पर दोपहर तक तस्वीर हो जाएगी साफ

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के आधिकारिक नतीजे आने में भले ही मध्यरात्रि हो जाए, लेकिन विजेताओं का भाग्य तो सूरज के साथ ही चढ़ने लगेगा। दोपहर से ही तस्वीर भी साफ होने लगेगी। शाम चार पांच बजे तक तो लगभग स्पष्ट ही हो जाएगा कि कुल 164 उम्मीदवारों में से किन सात की किस्मत चमकेगी?

loksabha election banner

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि सात लोकसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र भी सात ही बनाए गए हैं। यहां सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतों की गिनती शुरू हो जाएगी। किसी सीट पर 15 राउंड की मतगणना होगी तो किसी सीट पर 30 राउंड की। अनुमान है कि अधिकतम शाम पांच बजे तक सभी सीटों की ईवीएम मतगणना पूरी हो जाएगी। इसके बाद वीवीपैट की पर्चियों का मिलान किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरी होने में रात 10 से 12 बज सकते हैं।

दक्षिणी और पश्चिमी दिल्ली के मतगणना केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 23 मई के दिन हर मतगणना स्थल पर दिल्ली पुलिस के करीब 1 एक हजार कर्मियों की तैनाती होगी जबकि सेंट्रल आ‌र्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की एक कंपनी और दिल्ली सशस्त्र पुलिस की भी एक-एक कंपनी को तैनात किया गया है। एक कंपनी में एक सौ जवान शामिल होते हैं। उत्तर पूर्वी, चांदनी चौक, नई दिल्ली, पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 800-1100 पुलिसकर्मियों की तैनाती होगी। वहीं पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना केंद्रों पर अधिक जवान तैनात रहेंगे। यहां पर 1500-1500 जवान तैनात होंगे। पश्चिमी दिल्ली का मतगणना केंद्र द्वारका में स्थित है और यहां पर खुली सड़के हैं। इस वजह से यहां पर काफी ट्रैफिक होता है। इसी तरह दक्षिणी दिल्ली का मतगणना केंद्र अगस्त क्रांति मार्ग के व्यस्त हिस्से पर स्थित है। लिहाजा वहां भी अधिक सुरक्षा तैनात की गई है।

केवल एसडीएम और आरओ के वाहनों को मिलेगा प्रवेश
द्वारका में मतगणना केंद्र से एक सौ मीटर की दूरी पर बैरिकेड लगाए जाएंगे और केवल रिटर्निंग अधिकारियों और एसडीएम के वाहनों को ही मतगणना केंद्र तक जाने दिया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने दो पार्किग स्थलों की व्यवस्था की है जहां यात्री अपने वाहन पार्क कर सकेंगे। वहीं द्वारका कोर्ट भी मतगणना केंद्र के करीब स्थित है, इसलिए उस दिन अदालत में आने वाले वकीलों और याचिकाकर्ताओं के लिए दो व्यवस्थाएं बनाई गई हैं। विजय जुलूस के लिए अलग से व्यवस्था बनाई गई है। मतगणना के दिन पुलिसकर्मियों को तीन शिफ्टों सुबह 6 से दोपहर 2 बजे, दोपहर 2 से रात 10 बजे तक तैनात किया जाएगा। जरूरत के मुताबिक तीसरी शिफ्ट की व्यवस्था रहेगी।

कौन से मतगणना स्थल पर कितने जवान तैनात
लोस क्षेत्र जवानों कीसंख्या पूर्वी दिल्ली 800 उत्तर-पूर्वी 800 पश्चिमी दिल्ली 1500 दक्षिणी दिल्ली 1500 उत्तरी-पश्चिमी 1100 नई दिल्ली 900 चांदनी चौक 800

किस लोकसभा क्षेत्र की कहां होगी मतगणना

1. पूर्वी दिल्ली : राष्ट्रमंडल खेल गांव, अक्षरधाम मंदिर और मेट्रो स्टेशन के पास।

2. उत्तर पूर्वी : आइआइटी नंदनगरी।

3. नई दिल्ली : एनपी बंगाली कन्या विद्यालय, गोल मार्केट।

4. पश्चिमी दिल्ली : इंटीग्रेटेड इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सेक्टर नौ।

5. दक्षिणी दिल्ली : जीजीबाई महिला आइटीआइ, अगस्त क्रांति मार्ग, सीरीफोर्ट।

6. चांदनी चौक : सर्वोदय कन्या विद्यालय, भारत नगर।

7. उत्तर पश्चिमी : दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, शाहबाद दौलतपुर।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.