Move to Jagran APP

तस्वीरें: केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद का संभाला कार्यभार, अन्य मंत्रियों ने भी ग्रहण किया पदभार

अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। पार्टी की बंपर जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में रविवार को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

By Mangal YadavEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 12:50 PM (IST)
तस्वीरें: केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद का संभाला कार्यभार, अन्य मंत्रियों ने भी ग्रहण किया पदभार
तस्वीरें: केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद का संभाला कार्यभार, अन्य मंत्रियों ने भी ग्रहण किया पदभार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। सोमवार को उन्होंने दिल्ली सरकार के सचिवालय में पदभार संभाला। इस मौके पर सचिवालय के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। पार्टी की बंपर जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने रामलीला मैदान में रविवार को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, केजरीवाल कैबिनेट के अन्य मंत्री भी पदभार संभाल लिए हैं। मनीष सिसोदिया ने सचिवालय में कामकाज संभाला। सिसोदिया का मंत्री के तौर पर यह तीसरा कार्यकाल है। 

वहीं गोपाल राय ने अभी मंत्री पद का कामकाज संभाल लिया है। इससे पहली सरकार में भी वह मंत्री बनाए गए थे। यह उनका दूसरा कार्यकाल है। 

 

वहीं कैलाश गहलोत ने भी मंत्री पद का पदभार संभाल लिया है। कार्यालय में अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। पिछली सरकार में कैलाश गहलोत परिवहन मंत्री थे। 

वहीं मंत्री इमरान हुसैन, सत्येंद्र जैन और राजेंद्र पाल गौतम ने भी मंत्रीपद का कार्यभार संभाल लिया है। अधिकारियों ने इन सभी मंत्रियों का स्वागत किया।

एससी एवं एसटी विभाग गौतम के पास ही रहेगा

इसी बीच राजेंद्र पाल गौतम ने रविवार को ही अपने पुराने वाले विभाग में ज्वाइन कर लिया। पूछने पर उन्होंने बताया कि एससी एवं एसटी विभाग उनके पास ही रहेगा। इस लिहाज से उन्होंने ज्वाइन कर लिया है। 

मंत्रियों के विभाग में फेरबदल की संभावना नहीं

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपनी कैबिनेट के साथ रविवार को रामलीला मैदान में शपथ ले ली। कैबिनेट में पुराने मंत्रियों को ही दोबारा मौका दिया गया है। अभी विभागों के बंटवारे को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि मंत्रियों के विभाग में ज्यादा फेरबदल की संभावना नहीं है। इसका कारण पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने पहले ही साफ कर दिया है कि सभी मंत्रियों ने अच्छा काम किया है। जिसकी वजह से उनको बदलने से इन्कार किया गया। बताया जा रहा है कि मंत्रियों के विभागों के बंटवारों को लेकर सोमवार को स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

मुख्यमंत्री समेत विधायकों के परिवार वाले भी बने शपथ ग्रहण के गवाह

केजरीवाल के परिवार समेत विधायकों के परिवार वाले भी मौजूद रहे। इस दौरान परिवार के साथ बैठे विधायकों के चेहरे जोश से लबरेज थे। विधायकों के लिए तय किए स्थान पर उनके परिजनों को भी बैठने की जगह दी गई थी। इसमें मुख्यमंत्री केजरीवाल के माता-पिता, पत्नी सुनीता केजरीवाल और बेटी हर्षिता भी अगली पंक्ति में बैठी थीं। इसी तरह मनीष सिसोदिया की पत्नी सीमा सिसोदिया व बेटे मीर सिसोदिया भी मौजूद थे।

केजरीवाल की माता गीता देवी व पत्नी सुनीता ने केजरीवाल की तरह बनकर आए आव्यान तोमर को भी दुलारा। उन्होंने उसे गोद में लेकर उससे बातचीत करने की कोशिश भी की। सुनीता की तरह अन्य विधायक भी आव्यान तोमर के साथ सेल्फी लेते हुए दिखाई दिए। राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने भी आव्यान को गोद में लेकर उससे बातचीत की। मतगणना के दिन आम आदमी पार्टी के कार्यालय में आव्यान आकर्षण का केंद्र थे। वह केजरीवाल की वेशभूषा में पिता के साथ आए थे और उनके कंधे पर सवार थे। मीडिया में उनकी तस्वीर आने पर केजरीवाल ने ट्वीट कर उन्हें निमंत्रण दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.