Move to Jagran APP

ममता बनर्जी ने कहा- प्रकृति का हो रहा अनवरत शोषण, सितंबर में बारिश ग्लोबल वार्मिग का परिणाम

ममता बनर्जी ने कहा कि प्रकृति का अनवरत शोषण हो रहा है जिसका असर मौसम के मिजाज पर पड़ा है। दुर्गा पूजा से पहले बंगाल में जारी बारिश यह ग्लोबल वार्मिग का नतीजा है ।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 02:08 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 02:08 PM (IST)
ममता बनर्जी ने कहा- प्रकृति का हो रहा अनवरत शोषण, सितंबर में बारिश ग्लोबल वार्मिग का परिणाम
ममता बनर्जी ने कहा- प्रकृति का हो रहा अनवरत शोषण, सितंबर में बारिश ग्लोबल वार्मिग का परिणाम

कोलकाता, जागरण संवाददाता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रकृति का अनवरत शोषण हो रहा है जिसका असर मौसम के मिजाज पर पड़ा है। दुर्गा पूजा से पहले बंगाल में जारी बारिश को लेकर सुश्री बनर्जी ने कहा कि यह ग्लोबल वार्मिग का नतीजा है कि जब जून जुलाई में बारिश होनी चाहिए तब सुखा पड़ रहा है और सितंबर में बारिश हो रही है।

loksabha election banner

महालया के एक दिन पहले विभिन्न पूजा पंडालों का उद्घाटन शुरू करने वाली सुश्री बनर्जी ने बेहला नूतन दल दुर्गा पूजा पंडाल, बेहला बडि़शा कल्ब पूजा पंडाल, बालीगंज फाड़ी स्थित 21 पल्ली पूजा पंडाल जैसे एकाधिक पूजा पंडालों का उद्घाटन किया।

बेहला में उद्घाटन के मौके पर बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि पहाड़ पर जीवन बस रहा है जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए। जब हम भूटान आदि जगहों पर जाते हैं तो देखते हैं कि वहां पहाड़ को खाली रखा जाता है ताकि इसका प्रकृति पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े और आपदा में जीवन का नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि प्रकृति से प्यार करना होता है क्योंकि यह वह संपदा है जिसके बगैर सब बेकार है।

ममता बनर्जी ने आगे कहा कि वैज्ञानिक वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी के कारण अगले तीन साल बाद पानी की कमी की ओर इशारा कर रहे हैं हमें इसके प्रति सचेत होना होगा। प्रकृति की थीम आधारित उक्त पंडाल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार जल बचाने को लेकर सजग है और जल धरो, जल भरो परियोजना के तहत तालाबों, जलाशयों में जल संचित की जा रही है क्योंकि वैज्ञानिकों की माने तो आने वाले दिनों में पेट्रोल पानी से सस्ता हो जाएगा।

केंद्र पर फोड़ा माझेरहाट व टाला ब्रिज का ठिकरा

ममता बनर्जी ने कहा कि माझेरहाट ब्रिज बंद होने के कारण लोगों को हो रही समस्या के लिए हम क्षमापार्थी हैं, यह समस्या केंद्र के कारण है क्योंकि रेलवे की ओर से विलंब से मंजूरी मिली। रविवार से बंद टाला ब्रिज का जिक्र करते हुए ममता ने कहा कि रेलवे के अधीन ब्रिज का बीते 60 सालों से कोई मरम्मत तक नहीं किया गया और अब आलम यह है कि संबंधित कागजात भी नहीं मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं समझ रही हूं कि लोगों को परेशानी हो रही है और इसे लेकर जनता के हित को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया जा रहा है।

नवरात्र पर दी शुभकामनाएं

नवरात्र के मौके पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुभकामनाएं दी है। रविवार सुबह मुख्यमंत्री ने अपनें ट्वीट हैंडल पर बांग्ला, अंग्रेजी व ¨हदी तीनों भाषाओं में ट्वीट कर शुभकामना संप्रेषित किया। उन्होंने लिखा, नवरात्रि के शुभ अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.