Move to Jagran APP

Maharashtra: कांग्रेस का भाजपा पर हमला, कहा- धर्म की राजनीति के कारण नहीं कराई जा रही जाति आधारित जनगणना

महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि भाजपा जाति आधारित जनगणना नहीं करना चाहती है क्यों कि वह धर्म की राजनीति करती है। उन्होंने कहा कि जाति आधारित जनगणना होने से कई मुद्दों को सुलझाने में मदद मिलेगी।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sat, 04 Jun 2022 10:58 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jun 2022 11:25 AM (IST)
Maharashtra: कांग्रेस का भाजपा पर हमला, कहा- धर्म की राजनीति के कारण नहीं कराई जा रही जाति आधारित जनगणना
महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले (फोटो- एएनआइ)

नागपुर, एएनआइ। महाराष्ट्र के नागपुर में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने जाति आधारित जनगणना न कराने को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भाजपा जाति के आधार पर जनगणना नहीं करना चाहती क्योंकि वह धर्म के आधार पर राजनीति करती है. नाना पटोले ने कहा कि कांग्रेस की भूमिका स्पष्ट है कि जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए क्योंकि इससे कई मुद्दों को सुलझाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

बता दें, देश में इन दिनों जाति आधारित जनगणना को लेकर बहस छिड़ी हुई है। इसकी शुरुआत बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा जाति आधारित जनगणना कराने के एलान से हुई है। शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक में सभी दल के नेता जाति आधारित जनगणना कराने पर सहमत हो गए। जनगणना कराने के साथ ही आर्थिक सर्वेक्षण भी कराया जाएगा। माना जा रहा है कि इसमें करीब नौ महीने का समय लग सकता है।

AIMIM ने की नीतीश सरकार के फैसले की तारीफ

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पिछले दिनों कहा था कि वे या उनकी पार्टी जाति आधारित जनगणना के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन मुसलमानों की भी जाति आधारित जनगणना हो। वहीं, मामले में आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। बिहार में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और अमौर विधानसभा से विधायक अख्तरूल इमान ने जाति आधारित जनगणना कराने के फैसले की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय स्वागत योग्य है।

'जिसकी जितनी आबादी, उसको मिले उतनी बड़ी जिम्‍मेदारी'

अख्‍तरूल इमान ने कहा कि जिसकी जितनी आबादी है, उसको उतनी बड़ी जिम्‍मेदारी मिलनी चाहिए। इससे जातिवाद नहीं बढ़ेगा, यह न्‍यायवाद है। उन्‍होंने भाजपा को मनुवादी व्‍यवस्‍था में भरोसा रखने वाला बताया और कहा कि उनकी राजनीति रोटी इसी के आधार पर चलती है। भाजपा ने डर की वजह से फैसले का समर्थन किया है। बिहार की जनता चाहती है कि यहां जाति आधारित गणना हो, इस कारण सभी पार्टियों ने इसका समर्थन किया है। उन्होंने गिरिराज सिंह के बयान की भी आलोचना की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.