Move to Jagran APP

Lalji Tandon Health Update : ऑपरेशन के बाद MP के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत बिगड़ी, वेंटिलेटर पर शिफ्ट

Madhya Pradesh Governor Lalji Tandon राज्यपाल लालजी टंडन को 11 जून को पेशाब में दिक्कत के साथ बुखार होने पर परिवार के लोगों ने मेदांता हॉस्पिटल शहीद पथ में भर्ती कराया था।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 05:03 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 07:18 AM (IST)
Lalji Tandon Health Update : ऑपरेशन के बाद MP के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत बिगड़ी, वेंटिलेटर पर शिफ्ट
Lalji Tandon Health Update : ऑपरेशन के बाद MP के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत बिगड़ी, वेंटिलेटर पर शिफ्ट

लखनऊ, जेएनएन। Lalji Tandon Health Update: मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक हो गई है। लखनऊ के मूल निवासी लालजी टंडन का इलाज लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में चल रहा है। सोमवार सुबह उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगी। ऐसे में डॉक्टरों ने आननफानन में वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है। 

loksabha election banner

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन को बुखार, पेशाब संबंधी समस्या थी। गत 11 जून को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। ऐसे में उन्हें राजधानी के शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने शनिवार को पहले जांच में यूरेनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन पाया। ऐसे में एंटीबायोटिक की डोज दी गईं। संक्रमण कम होने पर बुखार भी हल्का हुआ। बुखार की वजह से उनकी कोरोना जांच भी हुई। यह रिपोर्ट नेगिटिव आई। इसके बाद डॉक्टरों ने रात में ही लिवर की जांच का फैसला किया। इसमें बारीकी से देखने के लिए सीटी गाइडेड प्रोसीजर किया गया। प्रोसीजर के बाद पेट के ओमेंटम से रक्तस्राव होने लगा। यह रक्त पेट में इकट्ठा हो रहा था, जो कि घातक हो सकता था। लिहाजा, डॉक्टरों ने तुंरत ऑपरेशन का फैसला किया।

शनिवार रात उन्हें आइसीयू से ओटी शिफ्ट किया गया। ऑपरेशन कर रक्तसाफ कर ब्लीडिंग बंद की गई। ऑपरेशन के बाद उन्हें कुछ घंटों तक वेंटिलेटर पर रखा गया। इसके बाद सुधार देखकर वेंटिलेटर सपोर्ट हटा लिया गया। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक सोमवार सुबह उनकी हालत बिगड़ गई। सांस लेना मुश्किल होने लगी। ऐसे में उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। राज्यपाल की हालत चिंताजनक है, मगर अभी नियंत्रण में है।

चिकित्सकों के अनुसार, पूर्ण रूप से स्वस्थ होने पर ही टंडन को डिस्चार्ज किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टंडन से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लालजी टंडन के पुत्र नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन 'गोपाल जी' थे। बता दें, उत्तर प्रदेश में भाजपा तथा बसपा की सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे लालजी टंडन ने लखनऊ से सांसद के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत संभाली थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.