Move to Jagran APP

LockDown 4.0: प्रियंका गांधी वाड्रा की मनरेगा का कार्य दिवस बढ़ाने की मांग

LockDown 4.0 in UP प्रियंका गांधी ने फेसबुक लाइव पर कहा कि मनरेगा के कार्य दिवस 100 से 200 दिन तक बढ़ाया जाए।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 04:22 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 04:24 PM (IST)
LockDown 4.0: प्रियंका गांधी वाड्रा की मनरेगा का कार्य दिवस बढ़ाने की मांग
LockDown 4.0: प्रियंका गांधी वाड्रा की मनरेगा का कार्य दिवस बढ़ाने की मांग

लखनऊ, जेएनएन। LockDown 4.0 in UP: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जोरदार ढंग से उतरने की तैयारी में लगीं कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश सरकार को घेरने के साथ ही प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेसजनों को भी जोडऩे में लगी हैं। उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा फेसबुक लाइव से कांग्रेसजनों को संबोधित करने के साथ सरकार पर भी हमला बोल रही हैं। प्रदेश में गुरुवार को उनके साथ 52 हजार कार्यकर्ता एक साथ फेसबुक लाइव हुए थे। 

prime article banner

कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी ने करीब एक फेसबुक लाइव आकर अपनी बातें रखीं। इससे पहले 11 बजे से कार्यकर्ता लाइव थे। प्रियंका गांधी ने कहा कि आज देशभर में कांग्रेस के कार्यकर्ता, कांग्रेस के नेता उन लोगों के पक्ष में अपनी आवाज उठा रहे हैं जो लोग लॉक डाउन और कोरोना महामारी के प्रभाव से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। हम यह इसलिए कर रहे हैं ताकि सरकार उनकी बात सुने। हमारी मांग है कि जरूरतमंद के अकाउंट में 10 हजार रुपये डाला जाए। हमारी दूसरी मांग है कि अगले छह महीने तक जरूरतमंद लोगों के खाते में प्रतिमाह 7500 रुपये डाला जाए।

उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ जो प्रवासी मजदूर अपने गांव पहुंच चुके हैं उनके लिए मनरेगा के कार्य दिवस 100 से 200 दिन तक बढ़ाया जाए। इस बीच जो लोग लॉक डाउन से जूझ रहे हैं, जिनके पास कोई बिजनेस नहीं है, जो छोटे उद्योग वाले हैं, छोटे दुकानदार हैं, बुनकर हैं। उनकी मदद के लिए सरकार कुछ करे। उनको एक आर्थिक पैकेज दे। उनके ऊपर कर्ज ना हो उनके हाथ में पैसा आए ताकि इस मुश्किल वक्त में उनका गुजारा चल सके।

महासचिव प्रियंका गांधी ने फेसबुक लाइव पर कहा कि देखिए, मैं आपसे खास आग्रह करना चाहती हूं। सभी राजनैतिक पार्टियों से खास करके भाजपा से कि यह वक्त राजनीति का नहीं है। यह वक्त पूरे देश को इकट्ठा होने का है। सभी पार्टी के राजनेताओं को वैचारिक मतभेदों को भुलाकर हम सबको सबकी मदद करना है। जब यूपी में आपने हमारी 1000 बसों को नकार दिया। हमने आपसे कहा था कि आप अपने बैनर पोस्टर लगा लीजिए। हमें उससे कोई परहेज नहीं है। आप ने ऐलान किया था कि आप यूपी परिवहन की 12 हजार बसें चलाएंगे लेकिन आज तक वह कागज पर चल रही हैं। उन्हेंं सड़कों पर नहीं उतारा गया।

यूपी प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि महाराष्ट्र की सरकार को देखिए, वहां महामारी का भयानक रूप है। वहां की सरकार खूब लड़ रही है, सहयोग देने की बजाय आप वहां की सरकार को गिराना चाह रहे हैं। उसे अस्थिर करना चाहते हैं। मैं खासतौर पर आपको कहना चाहती हूं कि यह सहयोग करने का समय है। हम सबके ऊपर इस देश की जनता का कर्ज है। आप ऋणी हैं, हम ऋणी हैं। हर सुख दुख में जनता ने साथ दिया है। आपकी विजय में जय-जयकार किया। हमारी पराजय में हमारे साथ खड़े रहे।

उन्होंने कहा कि आज इस देश की जनता दुखी है, परेशान है, तड़प रही है। एक बेटा बैल बनकर अपने परिवार को बैठाकर बैलगाड़ी खींच रहा है। एक बेटी अपने पिता को साइकिल पर बैठा कर 600 किलोमीटर साइकिल चलाकर गांव ले जा रही है। श्रमिक ट्रेन में शव पड़े हैं। एक बच्चे का दम अपने पिता की गोद में टूट रहा है। एक मां की लाश प्लेटफार्म पर पड़ी है उसका बच्चा उसे जगाने की कोशिश कर रहा है। इस देश की एक-एक मां इस दृश्य को देख कर रो रही है। हमारी भारत माता रो रही हैं। आप मौन हैं, आप कुछ बोल नहीं रहे है।

प्रियंका ने कहा कि हम जो मांग उठा रहे हैं वह कोई राजनीतिक मांग नहीं है। यह मानवीयता के आधार पर मांग है। आप से आग्रह कर रहे हैं कि राजनीति छोडि़ए। जिस जनता ने हम सब को बनाया है, उसका साथ दिया जाए।अब समय है कि हम सब लोग और आप भी जनता का साथ दें। इस संकट के समय में एक-एक भारतवासी साथ खड़ा होना है जो सबसे ज्यादा जरूरतमंद है, जो सबसे ज्यादा तड़प रहे हैं, जो सबसे ज्यादा दुखी हैं।

महासचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बहुत सारे कार्यकर्ता भी मुझे फेसबुक पर देख रहे होंगे। मैं आपको दिल से धन्यवाद देना चाहती हूं। हमारे अध्यक्ष गिरफ्तार हुए हैं लेकिन हिम्मत नहीं हारे। मुझे पता है कि वह वहां भी लड़ रहे होंगे आप सब उनके साथ खड़े हुए हैं आपने बार-बार आवाज उठाई है। हम लड़ रहे हैं, लड़ते रहेंगे। यह हमारा कर्तव्य है कि हम सबके लिए आवाज उठाएं और न्याय मांगे। मैं आप सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं पिछले डेढ़ महीनों में आपने अपने साधनों से आज तक 90 लाख लोगों तक मदद की और कर रहे हैं।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर तीन प्रमुख मांगों को लेकर पूरे देश में कांग्रेसजन गुरुवार को 11 बजे से दो बजे के बीच में फेसबुक लाइव हुए। उत्तर प्रदेश से 52 हजार कार्यकर्ता स्पीक अप इंडिया कार्यक्रम में लाइव हुए। फेसबुक लाइव हुए कांग्रेस जनों ने कहा कि सरकार सबसे गरीब लोगों को मदद के लिए न्याय योजना की तरह दस हजार रुपया का अग्रिम भुगतान तुरंत करे और अगले छह महीनों तक 7500 रू देना सुनिश्चित करे। श्रमिकों की समस्याओं को देखते हुए फेसबुक लाइव हुए नेताओं और कार्यकर्ताओं का जोर था कि मजदूर भाई-बहनों को सुरक्षित उनके घरों तक सरकार पहुंचाने की गारंटी करे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने अपने फेसबुक लाइव में कहा कि प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू जी की गिरफ्तारी गैरकानूनी और भाजपा के गरीब-मजदूर विरोधी नीतियों का परिणाम है। कांग्रेस जनों ने 60 से अधिक कांग्रेस नेताओं के ऊपर लादे गए मुकदमे और प्रदेश अध्यक्ष की गिरफ्तारी के खिलाफ काली पट्टी बांध कर अपना रोष जताया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.