Move to Jagran APP

लोकसभा-विधानसभा सीटों पर समझौता चाहता है झामुमो

झारखंड में विपक्षी गठबंधन के लिए झामुमो के अलावा कांग्रेस, झाविमो और राजद एक-दूसरे के संपर्क में हैं। हालांकि सीटों को लेकर कमोबेश सभी दलों में जिच है।

By Edited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 06:35 AM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 01:06 PM (IST)
लोकसभा-विधानसभा सीटों पर समझौता चाहता है झामुमो
लोकसभा-विधानसभा सीटों पर समझौता चाहता है झामुमो

रांची, प्रदीप सिंह। कहावत है-दूध का जला छाछ भी फूंक-फूंककर पीता है। झारखंड में विपक्षी गठबंधन की राह में पुराने अनुभव रोड़े अटका रहे हैं। यही वजह है कि विपक्षी गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) फूंक-फूंककर कदम रख रही है। आसन्न लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग के समझौते को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा हाल ही में बुलाई गई बैठक से झामुमो की दूरी इसी रणनीति का हिस्सा है।

loksabha election banner

झामुमो के शीर्ष रणनीतिकार इस बात का दबाव बना रहे हैं कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी सीट शेयरिंग पर अभी फाइनल बातचीत हो जाए। फिलहाल, लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग के फार्मूले से झामुमो इत्तफाक भी नहीं रखता। पार्टी महासचिव विनोद पांडेय के मुताबिक कोई भी समझौता बगैर झामुमो की सहमति से हो ही नहीं सकता।

सीट शेयरिंग को लेकर अभी कोई समझौता नहीं हुआ है। यह पारदर्शी तरीके से तय होगा और आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा होगी। वे यह भी स्पष्ट करते हैं कि झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी जिस दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिले, उस दिन झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने उनसे मुलाकात नहीं की। सोरेन कुछ माह पूर्व राहुल गांधी से मिले थे। एक साथ सीट शेयरिंग की बात तय करने की झारखंड मुक्ति मोर्चा की रणनीति के पीछे की वजह भी है।

2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने तत्परता बरतते हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा से तालमेल किया। इस चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया लेकिन झारखंड मुक्ति मोर्चा ने दो सीटों पर कामयाबी के झंडे गाड़े। जब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस संग तालमेल कर चुनाव लड़ने की बारी आई तो कांग्रेस ने हाथ खड़े कर दिए थे। इस परिस्थिति से बचने के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा ने रणनीति बनाई है कि लोकसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी अभी हीं सीट शेयरिंग पर सहमति बन जाए ताकि भविष्य में जिच की नौबत न आए।

जल्द बैठक बुलाने की कवायद झारखंड मुक्ति मोर्चा ने गठबंधन के साथी दलों के साथ जल्द बैठक बुलाने की भी पहल की है। इसमें आगे की रणनीति पर विमर्श होगा। फिलहाल विपक्षी गठबंधन में झामुमो के अलावा कांग्रेस, झाविमो और राजद शुमार है। सीटों को लेकर कमोबेश सभी दलों में जिच है। फिलहाल, सभी ज्यादा से ज्यादा सीटों की दावेदारी कर रहे हैं। बैठक में पिछले चुनाव में आए वोट को आधार बनाकर सीट शेयरिंग पर सहमति की कोशिश की जाएगी।

कांग्रेस की हर चाल पर नजर झारखंड मुक्ति मोर्चा हड़बड़ी में किसी नतीजे पर नहीं पहुंचना चाहता। पार्टी की नजर कांग्रेस की हर चाल पर है। पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा को कांग्रेस में शामिल करने के बाद झामुमो का शीर्ष नेतृत्व ज्यादा सतर्क है। गीता कोड़ा की सिंहभूम संसदीय क्षेत्र से दावेदारी तय है, जबकि झामुमो की नजर भी इस सीट पर है। झामुमो ने पिछले विधानसभा चुनाव में सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले विधानसभा सीटों में से एक को छोड़कर सभी सीटों पर कामयाबी पायी थी। इसी प्रकार झामुमो का दावा खूंटी, जमशेदपुर, गिरिडीह, दुमका, राजमहल आदि संसदीय सीटों पर भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.