Move to Jagran APP

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा- हर हफ्ते प्रेरक शख्सियतों से मिलें विद्यार्थी...ताकि मिल सके प्रेरणा

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सीएसआर कॉनक्लेव के समापन समारोह में मीना मंच में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 20 छात्राओं को सम्मानित किया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 07:42 PM (IST)
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा- हर हफ्ते प्रेरक शख्सियतों से मिलें विद्यार्थी...ताकि मिल सके प्रेरणा
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा- हर हफ्ते प्रेरक शख्सियतों से मिलें विद्यार्थी...ताकि मिल सके प्रेरणा

लखनऊ, जेएनएन। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बेसिक शिक्षा विभाग से कहा है कि सरकारी प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों का साक्षात्कार हर हफ्ते किसी न किसी प्रेरक शख्सियत से करवाएं। जब वह पद्म सम्मान से विभूषित हस्तियों, लेखक, वीर सैनिकों और अच्छे अधिकारियों से मिलेंगे तो उन्हें जीवन में कुछ बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी। गुरुवार को राजधानी लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) कॉनक्लेव के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आनंदीबेन ने मीना मंच में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 20 छात्राओं और स्कूलों की सूरत बदलने के लिए आर्थिक मदद देने वाली कंपनियों के नुमाइंदों को भी सम्मानित किया। 

loksabha election banner

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि शनिवार व रविवार के दिन सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को बस से विजिट कराएं। वह अच्छे स्कूल व कॉलेज व विभिन्न कार्यालयों में ले जाएं और काम के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी दें। इससे उनके व्यक्तित्व का बेहतर विकास होगा। स्कूल लौटने पर यात्रा वृतांत का वर्णन कोई छात्र पेंटिंग से तो कोई लेख के माध्यम से करे। श्रेष्ठ तीन विद्यार्थियों के वर्णन दूसरे विद्यार्थियों से साझा करें।

उन्होंने कहा कि गृह विभाग के सहयोग से बेसिक शिक्षा विभाग स्टूडेंट पुलिस कैडेट व्यवस्था लागू करे। इसमें 20 छात्र व 20 छात्राएं शामिल हों और वह अपने आसपास मुहल्ले में सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में मदद करें और सेवाभाव के कार्य करें। कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने कहा कि इस बार विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टियों से पहले ही निश्शुल्क पुस्तकें बांट दी जाएंगी। उपस्थित लोगों को बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने भी संबोधित किया।

इस सीएसआर कॉनक्लेव में 109 कंपनियों ने प्राइमरी स्कूलों की सूरत बदलने के लिए 114 करोड़ रुपये सीएसआर फंड से दिए। इससे स्कूलों में स्मार्ट क्लास व मूलभूत संसाधन मुहैया करवाए जाएंगे। राज्यपाल ने जिन कंपनियों के नुमाइंदों को सम्मानित किया उनमें एचसीएल फाउंडेशन के विनीत, माइक्रोसॉफ्ट के प्रज्योत सरन, इलाहाबाद बैंक के रविन्द्र सिंह, अरविंदो सोसाइटी के शशांक श्रीवास्तव, आइसीआइसीआइ बैंक के पारितोष जोशी, एक्सिस बैंक के शशांक श्रीवास्तव आदि शामिल हैं। 

शिक्षकों के साथ दान दाता, रसोइया व प्रधान भी होंगे सम्मानित

कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी ने घोषणा की कि अब शिक्षक दिवस पर सिर्फ शिक्षक ही नहीं बल्कि स्कूल के लिए अच्छा काम करने वाले सभी लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इसमें दानदाता, रसोइया, ग्राम प्रधान, खंड शिक्षा अधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारी शामिल हैं। सरकारी प्राइमरी स्कूलों की सूरत तेजी से बदल रही है।

ये 20 छात्राएं हुईं सम्मानित

परिषदीय स्कूलों में छात्राओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए मीना मंच का गठन किया गया है। श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली जिन 20 छात्राओं को राज्यपाल ने सम्मानित किया उनमें एक्सीलेटेड लर्निंग कैंप मैनपुरी की दृष्टिबाधित छात्रा श्वेता कुमारी और लखीमपुर की श्रवण बाधित छात्रा प्रियांशी के अलावा उच्च प्राइमरी स्कूल कैंचा मैनपुरी की अंजली, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीबी) अलीगढ़ की मानसी, केजीबीबी बलिया की हिमांशी, केजीबीबी शाहजहांपुर की रीमा यादव, केजीबीबी संत कबीर नगर की विशाखा शामिल हैं।

इनके साथ ही केजीबीबी महोबा की नेहा कुमारी, केजीबीबी बहराइच की जूली मौर्या, केजीबीबी जालौन की राधा सोनी, उच्च प्राइमरी स्कूल पतारा कानुपर नगर की अंजुला पाल, उच्च प्राइमरी स्कूल सिरैंचा लखीमपुर खीरी की प्रिया सिंह, प्राथमिक विद्यालय सुमेरगंज हरदोई की ज्योति देवी, उच्च प्राइमरी स्कूल रेकड़ा बागपत की शाहीन, उच्च प्राइमरी स्कूल औराई भदोही की सुमन पांडेय, केजीबीबी खरखौंद मेरठ की वंशिका, उच्च प्राइमरी स्कूल मिलक मुरादाबाद की शाइस्ता, केजीबीबी कौड़िहार प्रयागराज की आरती पटेल, उच्च प्राइमरी स्कूल भद्रसेन गाजीपुर की हर्षिता और उच्च प्राइमरी स्कूल बादशाहपुर सहारनपुर की खुशी भी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.