Move to Jagran APP

Government Jobs in UP: नौकरी देने में सपा-बसपा से आगे Yogi सरकार, अब दायरा और बड़ा करने में जुटी

Government Jobs in UP योगी आदित्यनाथ सरकार ने बीते करीब तीन वर्ष में तीन लाख 526 लोगों को सरकारी नौकरी दी है। यह सपा व बसपा सरकार के कार्यकाल से अधिक हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 07:09 PM (IST)
Government Jobs in UP: नौकरी देने में सपा-बसपा से आगे Yogi सरकार, अब दायरा और बड़ा करने में जुटी
Government Jobs in UP: नौकरी देने में सपा-बसपा से आगे Yogi सरकार, अब दायरा और बड़ा करने में जुटी

लखनऊ, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल के करीब साढ़े तीन वर्ष में प्रदेश में युवाओं को समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी के कार्यकाल से अधिक नौकरी दी है। युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देने की मांग करने में सपा व बसपा के साथ सुर मिला रही कांग्रेस के तो आंकड़े ही झूठे साबित हो रहे हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने बीते करीब तीन वर्ष में तीन लाख 526 लोगों को सरकारी नौकरी दी है। यह सपा व बसपा सरकार के कार्यकाल से अधिक हैं। प्रेदश में वर्ष 2007 से 2012 तक मायावती सरकार के दौरान 91,000 और 2012 से 2017 तक अखिलेश यादव सरकार के कार्यकाल में दो लाख पांच हजार लोगों को सरकारी नौकरी दी गई। अभी तक योगी आदित्यनाथ सरकार का कार्यकाल करीब दो वर्ष का बाकी है।

उत्तर प्रदेश सरकार की अभी खाली तथा बचे 85,629 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अगर इनको भी इस सरकार के कार्यकाल में मिला लें तो यह संख्या 3,79,709 हो जाती है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले के तीन वर्ष के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मात्र 26,103 पदों पर अभ्यॢथयों का चयन किया है। अखिलेश यादव सरकार के कार्यकाल के पांच वर्ष में 26,000 अभ्यर्थियों का चयन हुआ था। अखिलेश कार्यकाल के दौरान यूपीपीएसी की भर्तियां विवादों में घिरी रहीं हैं और सीबीआई इसकी जांच कर रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल में अभी तक 141 उपजिलाधिकारी, 184 पुलिस उपाधीक्षक, डॉक्टरों में एलोपैथिक 4108, होम्योपैथिक 773, आयुर्वेदिक 969 और डेंटल सर्जन 535 रखे गए। इसके साथ ही पीसीएस जे के पदों पर 610 का चयन हुआ।

पदोन्नति के मामले में भी आगे

प्रदेश के कर्मचारियों की पदोन्नति की बात करें तो योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछली सरकारों को काफी पीछे छोड़ा है। तीन वर्ष में 6566 कॢमयों को पदोन्नतियां दी गई है, जबकि पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार के पांच साल में सिर्फ 1588 अधिकारियों को ही पदोन्नतियां मिली थी। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल में अभी किसी भी परीक्षा के खिलाफ न्यायालय से कोई स्थगनादेश नहीं हुआ है। यूपीपीएससी ने विज्ञापन, परीक्षा कार्यक्रम और परीक्षा परिणाम समय पर घोषित किया। इसके बाद परीक्षा कैलेंडर जारी कर अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए मौका दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.