चार धाम यात्रा की तैयारियों में तेजी से जुटी सरकार, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में लगे अधिकारी

विधि विधान से 6 मई को केदारनाथ धाम और फिर 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे। यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए लगातार सरकार और इसके आला अधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेने में जुटे हुए हैं।

Sanjeev TiwariPublish: Thu, 28 Apr 2022 12:15 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2022 12:15 PM (IST)
चार धाम यात्रा की तैयारियों में तेजी से जुटी सरकार, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में लगे अधिकारी

देहरादून, एजेंसी। उत्तराखंड में चार धाम यात्रा 2022 की तैयारियां तेजी से चल रही हैं और हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन के लिए पंजीकरण करवा लिया है। कोरोना महामारी के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार चार धाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की रिकॉर्डतोड़ संख्या पहुंच सकती है। आगामी 3 मई को अक्षय तृतीया के साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे और चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद विधि विधान से 6 मई को केदारनाथ धाम और फिर 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे। यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए लगातार सरकार और इसके आला अधिकारी व्यवस्थाओं का जायजा लेने में जुटे हुए हैं।

इसे पहले मंगलवार को तैयारियों का जायजा लेने स्वयं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी केदारनाथ धाम पहुंचे। उन्होंने यहां जारी पुनर्निर्माण कार्यों को देखा और कहा कि जिस तरह इस बार चार धाम यात्रा को लेकर पंजीकरण, होटल-टैक्सी की बुकिंग हो रही है, उसे देखकर यह कहा जा सकता है कि इस बार यह यात्रा ऐतिहासिक होगी।

वहीं, स्वदेशी सोशल मीडिया मंच कू ऐप पर श्री यमुनोत्री मंदिर समिति, यमुनोत्री धाम ने अपने आधिकारिक हैंडल के जरिये एक तस्वीर पोस्ट कर चार धाम यात्रा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस पोस्ट में सड़क मार्ग से मलबाल हटाते एक बुलडोजर की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि आज दिनांक 27 एवं 28 अप्रैल 2022 को यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने डीएम उत्तरकाशी यमुनोत्री धाम की यात्रा पर रहेगें। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग आलवेदर कार्य के चलते कई जगह बाधित हो रहा है।

Koo App

आज दिनांक २७ एवं २८ अप्रैल २०२२ को यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने डीएम उत्तरकाशी यमुनोत्री धाम की यात्रा पर रहेगें। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग आलवेदर कार्य के चलते कई जगह वादित हो रहा है। #uttarakhand #CHARDHAMYARTA #IndiaSpiritualJourney

View attached media content

- Shri Yamunotri Mandir Samiti Yamunotri Dham (@shriyamunotrimandirsamiti) 27 Apr 2022

इसके अलावा मुख्यमंत्री धामी के मंगलवार को केदारनाथ दौरे के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 6 मई को बाबा केदानाथ के दर्शन करने पहुंच सकते हैं। हालांकि, अभी तक पीएम मोदी का कोई आधिकारिक कार्यक्रम सामने नहीं आया है, लेकिन पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट केदारपुरी के पुनर्निर्माण की झलक देखने और जनता को सौंपने के लिए उनका आना कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

इतना ही नहीं, उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने चार धाम यात्रा 2022 को लेकर तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई इंतजाम किए हैं। इनमें पंजीकरण कराना भी शामिल है। श्रद्धालु चार धाम यात्रा के लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और पंजीकरण पूरा होने पर उन्हें क्यूआर कोड भी मिलेगा।

Edited By Sanjeev Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept