Move to Jagran APP

Rajasthan: अब स्कूली स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का रंग बदलेगी गहलोत सरकार

Gehlot Government गहलोत सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों के करीब 77 लाख स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का रंग बदलने का फैसला किया है। इस संबंध में शीघ्र ही आदेश जारी होंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 05:07 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 05:07 PM (IST)
Rajasthan: अब स्कूली स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का रंग बदलेगी गहलोत सरकार
Rajasthan: अब स्कूली स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का रंग बदलेगी गहलोत सरकार

जागरण संवाददाता, जयपुर। Gehlot Government: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों के करीब 77 लाख स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का रंग बदलने का फैसला किया है। वर्तमान यूनिफॉर्म का रंग राष्ट्रीय स्वयं संघ (आरएसएस) की विचारधारा का बताते हुए बदलने का फैसला किया गया है। नई यूनिफॉर्म का रंग क्या होगा ये अभी तय नहीं है, लेकिन कांग्रेस सरकार ने गत तीन साल से जिस यूनिफॉर्म को स्टूडेंट्स पहन रहे हैं, उसे दो समुदायों को बांटने वाली करार दिया है। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने आरोप लगाया कि भाजपा ने साल, 2017 में स्कूलों में यूनिफॉर्म का रंग बदलकर अपनी विचारधारा स्कूली बच्चों पर थोपने की कोशिश की थी, इसलिए इसे फिर बदलने का फैसला किया गया है।

loksabha election banner

आरएसएस की नकल पर यूनिफॉर्म का रंग तय किया गया था। अब यूनिफॉर्म बदलने का फैसला विभागीय कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। गहलोत सरकार के आपत्ति की मूल वजह आरएसएस के स्वयंसेवकों की यूनिफॉर्म और स्कूली स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का एक ही रंग होने पर हैं। इससे पहले गहलोत सरकार मेधावी छात्राओं को दी जाने वाली साइकिलों का रंग बदल चुकी है। भाजपा सरकार के समय में छात्राओं में भगवा रंग की साइकिल वितरित की जाती थी, लेकिन गहलोत सरकार ने सत्ता में आते ही इनका रंग बदलकर काला कर दिया। आरएसएस के स्वयंसेवकों की यूनिफॉर्म में गहरे भूरे रंग की पैंट व हल्के भूरे रंग की शर्ट है।

पिछली वसुंधरा राजे सरकार ने सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स की यूनिफॉर्म का रंग भी आरएसएस की तर्ज पर ही किया था। साल, 2017 से पहले छात्रों की यूनिफॉर्म में खाकी रंग की फुल या हॉफ पैंट और नीले रंग का शर्ट थी। वहीं, छात्राओं की सफेद सलवार व नीला कुर्ता यूनिफॉर्म थी। वसुंधरा सरकार ने छात्रों के लिए गहरे भूरे रंग की पैंट व हल्के भूरे रंगी की शर्ट तथा छात्राओं के लिए गहरे भूरे रंग का सलवार या स्कर्ट और हल्के भूरे रंग के कुर्ते को नई यूनिफॉर्म बनाया गया था। कांग्रेस का आरोप ये भी है कि भीलवाड़ा में जिस कपड़ा मील से आरएसएस के लिए यूनिफॉर्म तैयार होती है, वे ही सरकारी स्कूलों की यूनिफॉर्म का कपड़ा तैयार कर रही है। उल्लेखनीय है कि सरकार बदलने के साथ ही पाठ्यक्रम में भी बदलाव किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.